शरीर से थकान दूर करने का आसान तरीका | Weakness Treatment Hindi

Sharir se Thakan Kaise Dur Kare / ये तो तय हैं की थकान बहुत बड़ी समस्या हैं क्यूंकी हारा-थका शरीर कुछ भी कार्य सही ढंग से नही कर सकता हैं। चाहे पढ़ाई करना हो, खेल-कूद की बात हो, या जॉब मे हो, या रोजमर्रा का कोई भी काम करना हो। अगर शरीर सुस्त हो तो काम आधे-अधूरे मन से होता हैं. और शरीर को सही ढंग से मेनटेन (Maintain) ना किया जाए तो थकना भी लाजमी हैं। क्यूंकी मान के चले शरीर भी एक तरह का मशीन हैं इसलिए इसका मेनटेन, रेपेरिंग (Repairing) करते रहना चाहिए।

थकान कैसे दूर करें उपाय Home remedies for weakness & tiredness in body in hindi,

Home Remedies For Weakness in Body in Hindi – शरीर से थकान कैसे दूर करे 

दिनभर की भागदौड़ के बाद बॉडी दर्द और थकान के रीज़न से पूरा बॉडी (Body) मे दर्द होने लगता है। ऐसी थकान के बहुत रीज़न हो सकते हैं जैसे दिनभर बैठ कर काम करना, और पूरे दिन धूप मे घूमने के रीज़न से शरीर मे थकान हो जाती है। थोड़ा सा भी इंसान अपने लिए टाइम नही निकाल पाता है। थकान और सुस्ती आपके ज़िंदगी से खुशी को चुरा लेती है। और कई लोग अपने थकान को मिटाने के लिए ग़लत चीज़ो का सहारा लेने लगते हैं जैसे सिगरेट. शराब, पर ये सब चीज़ थोड़ा देर के लिए तो रिलॅक्स जैसा लगता हैं लेकिन आक्चुयल (Actual) मे रिलॅक्स नही देता। बस ये आपके शरीर को अंदर से खोखला बना देता हैं। आपका जीवन का अवधि कम कर देता हैं समय से पहले बुढ़ापे का सिकार हो जाते हैं। इसलिए इन चीज़ो का सहारा ना ले. ये बिल्कुल ग़लत आदत हैं। चलिए मैं आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहा हूँ जिससे शरीर मे थकान तो दूर होगा साथ ही स्ट्रॉंग (Strong) भी होगा।

दोस्तों सबसे पहले जानते हैं. शरीर में कमजोरी के कारण. इनमें से कुछ तो आम कारण हैं, जैसे –

पोषण की कमी: दोस्तों पर्याप्त मात्रा में पोषण न मिलना शरीर को कमजोर बना सकता है. विशेषकर विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, और कैल्शियम की कमी कमजोरी का कारण बन सकती है.

डिहाइड्रेशन : पानी की कमी से भी शरीर में थकान और कमजोरी आ सकती है. दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है.

नींद की कमी: अच्छी नींद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. पूरी नींद न लेने से थकान और कमजोरी का सबसे बड़ा कारन हो सकती हैं.

तनाव : ज्यादा तनाव लेना भी कमजोरी का कारण बन सकता है.

शरीर से थकान कैसे दूर करें – Sharir se Thakaan Kaise Dure Kare?

तो चलिए अब जानते शरीर से थकान दूर करने के कुछ घरेलु उपाय (Home Remedies to Beat-Fatigue and Weakness in Hindi)..

1). पहला उपाय है सही और संतुलित आहार लेना। आपके आहार में प्रोटीन, विटामिन्स, और मिनरल्स का होना बहुत जरूरी है।

  • फल, सब्जियां, नट्स, और दूध को अपने आहार में शामिल करें। ये आपकी शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं और ऊर्जा बढ़ाते हैं।

2). दूसरा उपाय है हाइड्रेटेड रहना। पानी की कमी से भी कमजोरी महसूस हो सकती है।

  • दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं और जूस या नारियल पानी का सेवन करें।

3). तीसरा उपाय है नियमित व्यायाम। व्यायाम से शरीर की मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं और सहनशक्ति बढ़ती है।

  • योग, चलना, और हल्का व्यायाम रोज करें। ये आपके शरीर को तंदुरुस्त रखेंगे।

4). चौथा उपाय है पर्याप्त नींद लेना। नींद की कमी से भी शरीर में कमजोरी हो सकती है।

  • रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि आपका शरीर आराम कर सके और ऊर्जा पुनः प्राप्त कर सके।

5). पाँचवाँ उपाय है तनाव से बचना। तनाव भी कमजोरी का एक बड़ा कारण हो सकता है।

  • ध्यान करें, प्रकृति में समय बिताएं, और अपने शौक पूरे करें। ये मानसिक शांति प्रदान करते हैं और तनाव को कम करते हैं।

अपने लाइफ स्टाइल मे कुछ बदलाव लाए – Body Weakness Tips in Hindi

 सुबह मे मॉर्निग वॉक करना ना भूले, आप योगा भी कर सकते हैं। कोशिश करे सुबह जल्दी उठने का और रात मे जल्दी सोने का।

 सुबह का नाश्ता करना ना भूले। ये शरीर मे थकान दूर करने के लिए बहुत मददगार हैं। नाश्ता मे फल, सलाद, फिबेर आदि की मात्रा बढ़ाए।

 ज़्यादा बैठे-बैठे काम करना भी शरीर को सुस्त कर देता हैं। इसलिए दो-चार मिनिट का ब्रेक ले कर टहले।

 पानी मे हर तरह के गुण पाए जाते हैं. और शरीर पानी की कमी के वजह से भी शरीर थक जाता हैं। इसलिए शरीर मे पानी की कमी ना होने दे। समया-समय पे पानी पीते रहे. ये आपके शरीर को रेफ्रेश करता हैं।

 थकान दूर करने का एक और तरीका हैं. हर एक की अपनी एक पसंदीदा जगह होती हैं जहा वो अपने आप को अच्छा महसूस करते हैं। उस जगह जाना उन्हे अच्छा लगता हैं. तो ऐसी जगह भी जा सकते हे अगर वो जगह पास मे ही हो तो. आपको आराम और शांति मिलेगी।

♦ तनाव, डिप्रेशन, मोटापा, थायराइड, कैंसर, डायबिटीज व दिल के रोग के कारण भी कमजोरी होता हैं।

♦ लम्बे समय तक मोबाइल और लैपटॉप पर लगे रहने से तनाव बढ़ता है जो थकान और आलस का एक बड़ा कारण है। रात को सोने से पहले मोबाइल न इस्तेमाल करे और आराम करे। आज के समय में शारीरिक और मानसिक थकान कम करने का ये सब से अच्छा तरीका है।

tiredness-womens

कई दफ़ा ऐसा होता हैं की शरीर बहुत ही ज़्यादा थक जाती हैं। चलने फिरने की ताक़त नही रह जाती।  हाथ-पाँव विशेषकर टाँगे तो बिल्कुल जवाब दे देती हैं।  सर भी बहुत भारी हो जाता हैं, ऐसे समय मे आप इन चजो का सेवन करके के अपनी थकान मिटा सकते हैं और शरीर मे सिघ्र ताक़त ला सकते हैं – Body Weakness Treatment in Hindi

सौंफ:- यह कोई मामुली चीज़ नहीं है, सौंफ में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम शरीर में थकान वाले हारमोन्स को खत्म कर डालते हैं। और शरीर को फ्रेश रखता हैं सौंफ को आप चाहे तो चबा चबा कर खा सकते हैं या फिर सौंफ वाली चाय भी पी सकते हैं। आप कुछ ही देर में तरोताजा महसूस करने लगेंगे।

नींबू का शरबत :- नींबू का शरबत मे विटामिन सी से भरपूर होता हैं। ये तुरंत शक्ति प्रदान करने वाला प्रदार्थ हैं। इसमे डायलुतुड़ ग्लूकोज होता हैं जो अच्छी तरह से शरीर मे खून के साथ मिल जाता हैं। साथ इसमे नमक भी घुला होता हैं. जो शरीर को पूरी तरह से हाड्रेट रखने मे जल्दी काम करता हैं। शरीर से जो गर्मी मे जो ज़रूरी मिनिरल पसीने के रूप मे बाहर निकल जाता हैं उसकी पूर्ति करता हैं।

अखरोट:-  थकान मिटाने मे अखरोट भी मददगार हैं. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड से थकान दूर होती है और इससे व्यग्रता और डिप्रेशन में भी राहत मिलती है। अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद थक गए हैं तो अखरोट खाकर अपनी थकान दूर कर सकते हैं। अखरोट खाकर उपर गुण-गुना दूध पीने से शरीर बलशाली होता हैं अखरोट का सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता हैं ह्रदय और दिमाग़ दोनो को ताक़त मिलता हैं और तनाव कम होता हैं।

केला:- केला भी आपके शरीर में काफी ऊर्जा देता है। अगर कभी आपका एनर्जी लेवल गिर जाए। तुरंत दो तीन केले खा लें। केल में मौजूद पोटैशियम आपके शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देगा। इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलेगी और सुस्ती भाग जाएगी। इससे शरीर मे इमोग्लोबिन बढ़ने से ओक्सिजन की मॅट्रा भी बढ़ती हैं. और व्यक्ति खुद को शक्तिशाली महसूस करता हैं।

शहद:- शहद का सेवन बहुत ज़्यादा फ़ायदेमंद हैं, ये गुनो की गोदाम हैं। एक गिलास गुनगुने दूध मे बिना शकर डाले एक चम्मच शहद घोलकर सुबह पीने से शरीर सुडोल और बलशाली बनता हैं. मांश्पेसियो  को ताक़त मिलती हैं।

दही:- सुस्ती और थकान के चलते आपको काम करने में बड़ी परेशानी हो रही हो तो दही खा लीजिए। यह आपके शरीर को ठंडा करेगी और साथ ही एनेरजेटिक भी रखेगी। दही में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स थकान दूर करते हैं और आपको पर्याप्त एनर्जी देते हैं। ध्यान दें कि दही ज्यादा खट्टा न हो और वो मलाई वाले दूध से न बना हो।

खजूर:- खजूर बहुत जल्दी एनर्जी प्रदान करने वाला माना जाता हैं। यह शरीर को सवस्थ और मजबूत बनाने मे बहुत मददगार साबित होता हैं। ये हड्डियो को भी मजबूत बनता हैं, इसे दूध के साथ सेवन करे।

पपीता:- पपीता ऐसे दूसरे चीज़ो के लिए भी लाभदायक हैं पर इसमें मौजूद विटामिन B6 और फालिक एसिड आपके शरीर में जमा थकावट को दूर करने का काम करती है। रोजाना पपीता खाने से मांसपेशियों को आराम मिलेगा और नसों में दबाव कम होगा। पपीते को सुबह सुबह जरूर खाएं, इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।

पालक: –  आलस और सुस्ती भागने के लिए अपनी diet में पालक खाएं। शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाने और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में पालक काफी फायदेमंद है।

 शरीर को चुस्त-द्रुस्त रखने के लिए ग्रीन टी पिया कीजिए और नारियल पानी का लगातार सेवन करे. ये आपके शरीर से थकावट भगा देगी।


ये भी ज़रूर पढ़े :-

Please Note : – Home Remedies For Weakness & Tiredness In Body In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा (Facebook) पेज लाइक करे या कोई (Comments) हो तो नीचे करे। Thakan Kaise Mitaye – Thakan Dur Karne ka Aasan Tarika व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

3 thoughts on “शरीर से थकान दूर करने का आसान तरीका | Weakness Treatment Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *