कैसे बालों को लंबा और घना बनाएँ: नुस्खे -Baal Kaise Badhaye Hindi

Homemade Tips For Long and Strong Hair in Hindi / हर लड़की की यही ख्वाहिस होता है की उसके बाल लंबे, काले, घने, रेशमी, और मजबूत बने। लड़कियों की सुंदरता मे बालो का बहुत महत्व हैं। और उसके दिमाग में हमेशा एक ही सवाल रहता हैं – कैसे करे बालो को लंबा? तो चलिए आज मैं आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहा हू जिसके प्रयोग से आपके हेर्स ब्लॅक एंड सिल्की होने के साथ-साथ लंबा, घना और मजबूत भी बनेगा।

Baal Kaise Badhaye Hindi

Hair Growth Tips in Hindi – Baalon ko Lamba Kaise Banaye

बालो से खिलवाड़ ना करे : सावधानिया बरते :-

 सही प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करे : बालो मे कोई प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले उसका क्वालिटी का जाँच कर ले। और सिर्फ़ अच्छे प्रॉडक्ट ही इस्तेमाल करने से नही चलेगा सही देखभाल भी ज़रूरी हैं। कई बार ग़लत प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से बाल खराब, रूखे, और सफेद हो जाते हैं। इसलिए बालो पे केमिकल प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से अच्छा नॅचुरल प्रॉडक्ट ही इस्तेमाल करे।

 सही आहार : अच्छे प्रॉडक्ट के साथ-साथ अच्छे आहार पे भी ध्यान देना होगा। उपयुक्त आहार सेवन करने से बालो को सभी पोशाक तत्व मिल जाते हैं। आहार मे आप गाजर, मछली का समावेश कर सकते हैं। खाने मे सभी चीज़ो का होना ज़रूरी हैं, विटामिन, प्रोटीन, ग्रावि वाली सब्जी।

 बालो मे तेल मसाज करे : बालो पे तेल का मसाज करना बहुत ही उपयोक्त हैं। अब सबसे बड़ी कन्फुजन रहता है की कॉन्सा तेल का इस्तेमाल करे क्यूंकी मार्केट मे बहुत सारे तेल मिलते हैं। तो मैं आपको बताता हूँ आप नॅचुरल तेल का इस्तेमाल करे, आप नारियल का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं ये बहुत ही फ़ायदेमंद हैं। इससे आपके बाल मे रूखापन ख़तम हो जाएगा, और बाल रेशमी दिखने लगेंगे।

 टेंसन मे ना रहे : बाल लंबा ना होने का एक मुख्य कारण टेंसन भी है, अगर आपको हाइपर टेंसन रहता है तो आपके बाल ज़्यादा झड़ते है, जिससे आपका बाल पतला ओर छोटा हो जाते है।

 कंघी ध्यान पूर्वक करे : बहुत बारीक कंघी का इस्तेमाल ना करे, क्यों की उसके इस्तेमाल से आपके बाल फँस जाते है और ज़्यादा झड़ते है। इसलिए खुले हुए यानी ब्रश जैसे कंघी का प्रयोग करे उससे आपके बाल कंघी मे कम फसेंगे ओर उन्हे हालता सा मसाज भी मिल जाता है।

 अच्छे कंडीशनर इस्तेमाल करे : हर बार शॅमपू करने के बाद अपने बाल अच्छे कंडीशनर से धोए। ताकि आपके बालो की मजबूती और चमक बनी रहे।

 नॅचुरल शॅमपू का इस्तेमाल : आपको हुमेशा शॅमपू खरीदने से पहले ये देख लेना चाहिए की उसमे केमिकल ना हों, यानी सस्ते शॅमपू को ना ले, बल्कि महेंगे ओर अच्छे ब्रांड का ही ले।

 अपने बालों को बाहरी नुकसान से बचाए : धूप में, पूल में, या सुबह के यातायत के समय, यदि आप बालों की सुरक्षा नहीं कर रहें है तो इससे बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए उसी तरह से जागरूक रहें- जिस तरह की आप अपनी त्वचा के लिए रहते हैं- ऐसा करने से बाल लंबे समय तक घने बने रहेंगे।

यदि आप ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में रहने वाले हैं, तो हैट पहने, इस तरह से आपके बाल रूखे नहीं होंगे और झड़ेंगे भी नहीं। पूल में स्विम कैप पहने जिससे की क्लोरीन से आपके बालों को नुकसान न पहुंचे।

प्रदूषण वाली जगह पर ज्यादा देर तक न रहें। यदि आपको ट्रैफिक में चलना पड रहा है, तो हैट या स्कार्फ पहने।

बाल लंबा करने के घरेलू उपाय – Baalon ko Lamba Kaise Banaye :- 

  • मेथी / Fenugreek: मेथी के दाने को पिस कर बालो मे लगाए, इसे आप तेल के साथ भी लगा सकते है उससे आपके बाल लंबे होंगे और घने होंगे।
  • प्याज़ / Onions : प्याज़ का रश लगाने से बालो का झड़ना कम होता है और बाल काले होते है। इसके लिए आप प्याज को काट ले और हल्का पानी मिलाकर, उसे पीस दे। अब पिसा हुवा प्याज को कोई कपडा से छान कर रश निकल ले और उसे बाल में लगाए। इसके अलावा केले और नींबू के रश को मिलकर बालो मे लगाने से बालो का झड़ना कम होता है।
  • चाय पत्ती / Tea leaves: चाय पत्ती को पानी मे उबाल कर उसे ठंडा कर ले, ठंडा होने के बाद, उस पानी को हफ्ते मे एक बार ज़रूर लाएगे अपने बालो मे. इस से बालो मे चमक आएगी ओर बालो का रंग डार्क होगा।
  • प्रोटीन / Protein : यह सुनिश्चित करें की आप अपने में आहार बहुत सारा प्रोटीन लें रहें हैं- प्रोटीन के लिए मछली, चिकन, फलियाँ और दुबले मांस का सेवन करें। बालों के बढ़ने के लिए बायोटिन पोषक तत्व भी जरूरी है, जो की समान्यतः समुद्री खाने, अंडे और सोयाबीन में पाया जाता है।
  • जैतून / Olives : अपने बालों को जैतून का तेल लगाकर डीप कंडिशनिंग उपचार दें और बालों को शावर कैप से ढ़क लें, और इसे कुछ घंटे या रातभर ऐसे ही छोड़ दें। अपने बालों को शैम्पू करें और अच्छे से कंडिशन करे हुए बालों का आनंद लें।
  • एलोवेरा / Aloe vera: ये बाल झड़ना बंद करने के लिए जाना जाता है और बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इसे 25 – 30 मिनट तक सूखने दें। 30 मिनट के बाद बालों में शैंपू कर लें। इसे हफ्ते में 1 या 2 बार कर सकते हैं।
  • शहद / Honey : बालों को शहद का उपयोग करके डाइ करें, यदि आप बालों का शेड हल्का करना चाहते है, तो शहद का उपयोग करें, जो आपके बालों को कंडिशन करेगा न की अन्य डाइ की तरह रूखे बनाएगा।
  • हरी चाय  / Green Tea : 1 या 2 ग्रीन टी बैग्स को पानी में उबाल लें और इस पानी से बालों को अच्छी तरह धोएं और थोड़ी देर बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को बढ़ने में मदद करते हैं।
  • अंडा / Egg : बाल लम्बा करने में अंडा बहुत उपयोगी हैं। एक अंडा लें और .में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और बालो के सूख जानें पर गुनगुने पानी से धोकर शैम्पू कर लें। ये बाल लम्बा करने के आलावा रुषि से भी आपके बाल को मुक्त करेगा।
  • अपने बालों को बहुत सावधानीपूर्वक सुखाएँ: बालों को धोने के बाद तौलिये से लपेटकर न बाँधें- ऐसा करने से बाल टूटते हैं। यदि आप चाहती हैं की बाल घने हो, तो इन्हें ध्यान से तौलिये से धीरे धीरे सुखाएँ और बाद में हवा से सूखने दें। प्राकृतिक तरीके से बालों को सुखाना आसान है, मुफ्त है और इसके परिणाम भी बहुत अच्छे है।
  • बालों को सप्ताह में तीन से चार बार धोने से वो स्वस्थ रहते हैं। बालों को ठंडे पानी से धोए। गरम पानी बालों के लिए अच्छा नहीं होता है, गरम पानी से बाल धोने से बाल रूखे होकर टूटने लगते है। बालों को ठंडे पानी से धोने से वो सीधे रहते है और ठंडा पानी बालों को टूटने और झड़ने से बचाता है।
You May Also Like :-

Please Note : – Baal Kaise Badhaye Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे. Baal Badhane Aur Lamba Karne Ka Tarika व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *