पानी पीने के फायदे और सही तरीका | Health Benefits of Water in Hindi

धरती पर पानी हमारे लिए किसी ”अमृत”से कम नहीं है। आपने कहावत तो सुनी होगी कि जल ही जीवन है। यह बिल्कुल सही बात है, क्युकी पानी के बिना हम जीवित नहीं रह सकते। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी ना केवल प्यास बुझाता है बल्कि कई बीमारियों को जड़ के साथ मिटाता है। बड़े हों या बच्चे, हर किसी के लिए जरूरी है पानी। जल के माध्यम से ही पूरे शरीर में पोषक तत्व जैसे – विटामिन, मिनरल और ग्लूकोज प्रवाहित होते हैं। खाना खाने के बाद उसे पचाने की क्रिया में पानी की बहुत अहम भूमिका होती है।

कई तरह की शारीरिक समस्याएं केवल भरपूर मात्रा में पानी पीने से ही दूर हो जाती हैं। यही कारण है कि आपको दिनभर में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसे में सुबह-सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे भी कई देखे गए हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति दिनभर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिता हैं। तो चलिए जाने पानी पिने के फायदे.

Health Benefits of Water in Hindi

सबसे पहले जानते हैं पानी कैसे पीना चाहिए – Pani Kaise Pina Chahie

वैज्ञानिको के अनुसार पानी हमेशा घूंट-घूंट कर पीना चाहिए। ऐसा पिने से पानी बॉडी के टेंप्रेचर के मुताबिक शरीर में पहुँचते हैं। पानी सुबह उठने के बाद खाली पेट पीना सबसे लाभदायक हैं। भोजन करने के 1 घंटा पहले या बाद में पियें। खाना खाने के बीच में या तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। इससे खाना पचाने में सहायक गैस्ट्रिक जूस हल्के हो जाते हैं, जिससे खाना सही प्रकार से पचने में परेशानी होती है।  कभी भी खड़े होकर पानी न पीएं, इससे ज्वाइंट्स कमजोर होते हैं। दिनभर में 8—10 गिलास पानी पीना जरूरी हैं।

Read – पानी हमारे जीवन के लिए क्यूँ महत्वपूर्ण है

पानी पिने के फायदे – Water Health Benefits in Hindi

1). मांसपेशियों के लिऐ – Water benefits for Muscles in Hindi

हमारी मांसपेशियों में 75 प्रतिशत पानी होता है। मांसपेशियां ठीक से काम करें इसके लिए जरूरी है कि इन्हें उचित मात्रा में पानी मिले। पानी की कमी होने से आपको मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन हो सकती है। इसलिए, जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं।

2). मोटापा कम करे – Drinking Water Good for Weight Loss in Hindi

जब आपके शरीर में पानी की कमी होने लगती है, तो किडनी ठीक से काम करना बंद कर देती है, जिससे लिवर पर प्रभाव पड़ सकता है। वहीं, लिवर आपके फैट से ऊर्जा बनाता है। ऐसे में जब लिवर प्रभावित होता है और शरीर में फैट बनने लगता है, तो मोटापा बढ़ता है। ऐसे में भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। भरपूर पानी पीने से किडनी व लिवर ठीक से काम करेंगे और मोटापा दूर होगा।

3). स्किन के लिए – Water Benefit for Skin in Hindi

दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता। रूखी और बेजान त्वचा को चमकदार बनाने के लिए पानी एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर से टॉक्सिन दूर भी करता है। इस वजह से आपको ग्लोइंग त्वचा मिलती है। हालांकि त्वचा की खूबसूरती में खानपान, मौसम, और अनुवांशिकता जैसे कारकों की भी भूमिका होती है, लेकिन पानी सबसे अहम तत्व है।

4). बालों के लिए –  Pani Peene ke Fayde for Hair

पानी में कई मिनरल्स होते हैं, जो आपके बालों को पोषण देते हैं। ऐसे में ये पोषक तत्व आपके बेजान बालों के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं और इनमें नई जान डालने का काम करते हैं।

5). ऊर्जा के लिए – Water Good for Boost Energy

अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही है या आप सुस्त महसूस कर रहे हैं, तो एक गिलास पानी पी लें। खाली पेट पानी पीने से लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से बढ़ती हैं, जिससे आपको ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है और आप खुद को एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं। यह प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक हैं।

6). रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए – Water benefit for Increase immunity in Hindi

भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जब पानी पीने से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं, तो शरीर भली प्रकार से काम करता है। पानी उन सभी चीजों को दूर करने में मदद करता है, जो आपके इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

7). सर दर्द के लिए – Headache Treatment in Hindi

शरीर में पानी की कमी से कई बार सिर में दर्द होता है। ऐसे में स्वच्छ पानी पीने से सिरदर्द में भी आराम मिलता है। इसलिए, कहा जाता हैं दिन में आठ से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।

8). पाचन क्रिया के लिए – Jal ke Fayde for Digestion

पानी पीने से हमारी किडनी अच्छे से वर्क करती है, जिससे पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। इसके अलावा, अगर आपको कब्ज की समस्या होती है, तो आप खूब पानी पिएं। इससे आपका पाचन ठीक रहेगा और कब्ज की समस्या दूर होगी।

9). सर्दी जुकाम में – Benefits of Drinking Hot Water in Hindi

अगर छाती में जकड़न या जुकाम शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी दवा के रूप में काम आएगा। गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिलेगा।

10). कोलोन क्लींजिंग के लिए – Pani Peene ke Fayde

कोलोन पाचन तंत्र का एक हिस्सा है। इसकी सफाई से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं। ऐसे में पानी कोलोन क्लींजिंग का एक बेहतरीन माध्यम है। पानी की मदद से कोलोन की सफाई एक प्राकृतिक और आसान तरीका है। कोलोन की सफाई करने के लिए आपको दिन में करीब 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।

Also, Read More :- 

1 thought on “पानी पीने के फायदे और सही तरीका | Health Benefits of Water in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *