सुबह जल्दी कैसे उठे – Subah Jaldi Kaise Uthe

जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठता हैं उसकी दिन की शुरुवात अच्छी होती हैं। इसलिए हर कोई चाहता है की उसकी सुबह जल्दी हो ताकि वो फ्रेश महसूस करे, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो, आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा ताकि आपकी नींद जल्दी खुले। आपने भी कभी ध्यान दिया होगा की जब भी आप कभी सुबह जल्दी उठे होंगे तो, आपके पास बहुत ज्यादा टाइम होता है वही लेट उठने पर हमें समय की कमी लगने लगती है। साथ ही फ्रेश महसूस भी नहीं होता हैं। सुबह जल्दी उठाने से आप कई तरह के बिमारियों से भी बच सकते हैं। तो चलिए जाने सुबह जल्दी कैसे उठे (subah jaldi uthne ka tarika)।

get up early in the morning in hindi

सुबह जल्दी उठाने के लिए इन तरीको को फॉलो करे – How to wake up early in the morning without an alarm in hindi

1). अचानक परिवर्तन ना करें – अगर आप जल्दी उठना चाहते हैं तो अचानक अपने उठने के समय में बदलाव ना करें। सुबह उठने कि आदत डालनी है तो इसकी शुरूआत धीरे धीरे करे। जैसे कि यदि आप सुबह 8 बजे उठते हैं तो कोशिश करें कि अगले दिन से सुबह 7 बजे उठने की, या फिर दूसरा तरीका यह है कि हर दिन सुबह 15 मिनट पहले उठना शुरू करें और जैसे ही एक हफ्ते आप इस रुटीन को फॉलो करेंगे तो, आप आसानी से अपने निर्धारित समय पर उठने के समक्ष हो जायेंगे। इस तरह से शुरुआत करने पर आपकी बॉडी भी आपका साथ देगी और आप सुबह उठने का आनंद भी ले पाएंगे।

2). सोने का सही समय रखें और टाइम से सोये – जल्दी उठने का सबसे जरूरी प्वाइंट है कि आप सही समय पर सोएं। अगर आप सही समय में सोएंगे तो ही सही समय पर उठेंगे। ध्यान रखें कि आपके सोने का समय कुछ इस प्रकार हो कि आप 6-8 घंटे कि अच्छी नींद ले पाएं। पूरी नींद भी लेना जरुरी हैं।

3). टाइम टेबल तैयार करें – जल्दी उठने के लिए हमारा सही टाइम टेबल होना बहुत जरूरी है। बिना सही टाइम टेबल के हम कभी भी जल्दी उठने की आदत नही डाल सकते है। सभी काम के लिए यदि टाइम टेबल बना लिया जाये तो जल्दी उठने की आदत अपने आप पड़ जाएगी और सभी कार्य समयानुसार होने लगेंगे। इसलिए सभी चीजों का एक टाइम टेबल बनायें।

4). अलार्म को बजने दें – कई लोग अलार्म लगाकर सोते तो हैं पर आलास की वजह से अलार्म को बंद नहीं करते हैं। अलार्म बजने पर 10 मिनट औऱ सोनी की आदत हर किसी को होती है ऐसे में आप अपना समय यूं ही काट जाते हैं औऱ उठते नहीं है। ऐसे में जैसे ही अलार्म बजे आप तुरंत उठे और अपना अलार्म बंद करके बिस्तर छोड़ दें।

5). खाने की आदतें – खाने में हेल्दी चीजें ही खाएं, क्योंकि हमारा भोजन हमारे एनर्जी लेवल पर बहुत प्रभाव डालता है। अगर हम अस्वस्थ चीजें खाएंगे तो इससे हमारे अंदर आलस पैदा होगी। आपके भोजन में फल, सब्जी, ओमेगा-3 से भरपूर पोषक तत्व और अनाज जरूर होना चाहिए।

6). व्यायाम जरूर करें – हर रोज़ सुबह उठकर व्यायाम करना न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ बनाता औऱ आपका वजन कम होता है, साथ ही इससे हमारी नींद भी अच्छी होती है। एक्सरसाइज हमारे शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाती है।

7). दिन की रोशनी में बाहर निकलें – अगर आप हर समय घर के अंदर ही रहते हैं, तो सुबह उठकर बाहर टहलने जाएं, अपनी बालकनी में बैठें और अपने घर के पर्दों को भी कुछ समय के लिए खोलकर रखें। इससे आपको बाहर की रोशनी मिलेगी, जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इससे आपका मूड भी अच्छा होगा और आपका एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा।

8). मोबाइल टैब से दूर रहें – मोबाइल फोन, टैब या लैपटॉप और टीवी आदि उपकरण आपके सुबह जल्दी उठने में बाधा होते हैं। ये आपके सोने के समय में देरी का कारण बनते हैं जिससे आप सुबह देर तक सोते रहते हैं। इसलिए सोने से पहले इन उपकरणों का उपयोग कम से कम करें और जल्दी सोने की कोशिश करें।

9).रात के समय हल्का भोजन ले – रात के समय भारी खाना खानें से बचें। मिठाई और ज़्यादा तेल वाला भोजन करने से आप भारी और आलसी महसूस करेंगे। एक हल्का भोजन आपके पेट को ठीक रखता है और आपको सुबह जल्दी उठाने में भी मदद करता है।

10). रात में पानी जरूर पियें – वैसे सोने से पहले और नींद के दौरान बहुत ज़्यादा पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन पानी का एक गिलास पीने से कोई नुक़सान भी नही होगा। बल्कि यह आपके मूत्राशय के कार्यों में मदद करेगा और आपको पेशाब करने के लिए जल्दी उठने में भी मदद करेगा।

Also, Read More – 

#get up early in the morning in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.