ये आदत आपको कभी अमीर नहीं बनने देंगी, तुरंत छोड़ दे इन्‍हें

दुनि‍या के सबसे यंगेस्‍ट मोस्‍ट पावरफुल नेटवर्कर दीप पटेल ने अपनी कि‍ताब ‘A Paperboy’s Fable’ में सफलता के 11 सिद्धांत (The 11 Principles of Success) बताये है, जो आपको एक सफल व्यक्ति बनाएगा। इस किताब में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया है कि‍ जि‍से आपको तुरंत छोड़ देना चाहि‍ए। इसमें से यहां उन 6 चीजों के बारे में बताया जा रहा जि‍से अमीर और सफल होने के लि‍ए अपनी लाइफस्‍टाइल से तुरंत हटा देना चाहि‍ए। ये टिप्स को आप भी फॉलो करके अपने लाइफ में बदलाव ला सकते हैं।

Amir banne ka tarika – Amir banne ke tips in hindi

1) खुद पर शक करना छोड़ दें 

यह सबसे नकारात्‍मक चीज है जि‍से आपको अपनी लाइफस्‍टाइल से हटा देना चाहि‍ए। शक आपको कभी आगे बढ़ने नहीं देगी। ये आपके दिमाग में हमेशा नेगेटिव बाते भरेगी। इससे आपके सपने बनने से ज्‍यादा टूट जाते हैं। खुद पर शक न करें और अपनी नकारात्‍मक भावनाओं को लॉजि‍क के साथ सुलझाएं।

2) सही समय के लि‍ए इंतजार करते रहना

वक्‍त आ गया है। ऐसा कुछ नहीं है जि‍से ‘राइट टाइम’ कहा जाता है। आपको जोखि‍म का पहले से ही आकलन करना चाहि‍ए लेकि‍न जो काम आप हमेशा से करना चाहते हैं उनके लि‍ए खुद को रोकना नहीं चाहि‍ए।

3) पढ़ाई करना नहीं

जानकारी हासि‍ल करना एक नि‍रंतर प्रक्रि‍या है और सफल लोग कभी भी पढ़ना नहीं छोड़ते। वह पढ़ते हैं, लोगों से बात करतें हैं और दुनि‍या भर में होने होने वाली चीजों से खुद को जागरुक रखते हैं। ये चीज सफलता का गुरु मन्त्र हैं।

4) सि‍र्फ बोलना और काम नहीं करना

आप कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते हैं जब तक आप उसे करें ना। सोचना बंद करें और हवा में महल न बनाएं। जो भी आपने प्‍लान कि‍या है उसे करना शुरू कर दें। और बाते कम और काम ज्यादा करे।

5) कोई लक्ष्‍य नहीं

एक लक्ष्‍य होना बेहद जरूरी है। आपके पास अपनी जिंदगी का एक ब्‍ल्‍यूप्रिंट होना चाहि‍ए। इससे आपको लंबी अवधि‍ में मदद मि‍लेगी। बिना कोई लक्ष्य सफलता हासिल नहीं कर सकते।

6) काम को लेकर जि‍द्दी न होना

आपको अपने प्रोसेस के साथ जि‍द्दी और नि‍यमि‍त रूप से काम करना चाहि‍ए। आपको सफल होने के लि‍ए लगातार काम करना चाहि‍ए और फोकस रहना चाहि‍ए। जबतक आप अपने काम के प्रति जिद्दी नहीं होंगे तबतक आप सफल नहीं हो सकते।


यहाँ से खरीद सकते हैं डीप पटेल की किताब  ‘A Paperboy’s Fable’


और अधिक लेख –

मोटिवेशन के लिए ये भी पढ़े –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *