जाने इंटरव्यू में पूछे जाने वाले ये 12 सवाल और उनके सही जवाब

जॉब के लिए इंटरव्यू (Interview) का ख्याल आते ही ज्यादातर लोग नर्वस होने लगते हैं। इंटरव्यू के दौरान ये किसी को पता नहीं होती कि इंटरव्यू लेने वाला आखिर आपसे किस टॉपिक पर बात करेगा और कौन से सवाल पूछेगा, लेकिन इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो हर बार पूछे जाते हैं। हालांकि इंटरव्यू अलग-अलग नौकरियों के लिए होते हैं और जवाब देने वाले भी अलग होते हैं। हम यहां आपको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ आम सवाल और उनके जवाब बता रहे हैं। इंटरव्यू लेने वाले को जब आप हमारे बताए टिप्स के मुताबिक जवाब देंगे तो समझिए कि आपकी बात काफी हद तक बन सकती है।

Common Interview Questions And Answers In HindiCommon Interview Questions And Answers In Hindi

#1). अपने बारे में बताइए

आमतौर पर इंटरव्यू में सबसे पहले यही प्रश्न पूछा जाता है कि आप अपने बारे में कुछ बताएं। इसका जवाब देने से पहले ये समझना जरूरी होता है कि सवाल किस तरह पूछा गया है, क्या ये आपके पर्सनालिटी के बारे में है या एजुकेशन के बारे में. जवाब में आप अपने नेचर, हॉबी और बैकग्राउंड के बारे में भी बता सकते हैं। इसके लिए कुछ तैयारी कर लें। ऐसा ना हो आप बातों को रिपीट कर रहे हों। कोशिश करें कि जो काम आप जानते हैं उन्हीं के बारे में बताएं। यह ध्यान रहे कि उन बातों और काम को ज्यादा फोकस करके बताएं जिस पद (काम) के लिए आप नौकरी पाने गए हैं। पहले से किए कामों को बताते हुए वर्तमान में जो काम आप कर रहे हैं उन्हें बताते हुए बात खत्म करें।

#2). पिछली नौकरी क्यों छोड़ी?

ऐसे प्रश्नों का सकारात्मक जवाब दें। जवाब में पुराने बॉस या कंपनी की क्रिटिसाइज करने से बचना चाहिए. या फिर उसे हल्के में बताएं। जो भी बताएं उसे हंसमुख होकर बताएं और सकारात्मक मोड़ पर लाकर बात खत्म करें जैसे कि मुझे दूसरी कंपनी में अवसर मिला, कोई स्पेशल काम का अवसर मिल गया था या कोई अन्य सकारात्मक जवाब. या आप कह सकते हैं कि आप नई चैलेंजेस को लेना चाहते हैं। जहां आपकी क्वालिटी का और बेहतर उपयोग हो सके।

#3). आपको कितने साल काम का अनुभव 

जिस पद के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उससे संबंधित पुराने अनुभवों के बारे में बताएं। अगर पद से संबंधित कोई अनुभव नहीं है तो उससे संबंधित कार्यों का जिक्र करें। कुछ भी बातें आधा-अधूरा न बताए।

#4). हमारी कम्पनी के बारे में क्या जानकारी है

पहले से अगर ज्यादा नहीं जानते हो कम्पनी के बारे में या तो हम कुछ समय के लिए सोच मे पड़ जाते हैं या हमारी पहले से तैयारी ना होने की वजह से इस सवाल का जवाब हम सही से नही दे पाते। इसके लिए आपको थोड़ा उस कम्पनी के बारे में रिसर्च करके जाना चाहिए। जैसे कि जिस कंपनी (संस्थान) में आप जाना चाहते हैं वह किस तरह का काम करती है, मार्केट में उसके कंपीटीटर कौन हैं, मार्केट में संस्थान को लेकर क्या नज़रीया है। संस्थान को और आगे ले जाने में आप किस तरह की भूमिका निभाएंगे। और एक खास बात ये की आप कभी भी कंपनी के बारे में नकारात्मक बातें न बोलेन और न ही बहुत ज़यादा तारीफ करें, क्योंकि ये दोनों ही बातें आपके लिए ठीक नही है।

#5). काम के दौरान आपके सामने सबसे बड़ा चैलेंज क्या आया और कैसे इसका सामना किया

तुरंत उस परफेक्ट स्थिति के बारे में सोच पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। अगर जवाब आपके पास है तो सिर्फ ये उस स्थिति के बारे में नहीं होना चाहिए, साथ ही यह भी बताया जाना चाहिए कि कैसे आप उसमें से निकले और तब आपके दिमाग में क्या चल रहा था और इससे आपकी लर्निंग क्या रही। कंपनी को और आपको उससे क्या फायदा हुआ।

#6). काम को लेकर आपकी सोच 

इंटरव्यू लेने वाला लंबा जवाब सुनना नहीं चाहेगा। क्या आप निश्चित तौर पर यही नौकरी पाना चाहते हैं? अगर हां. तो ऐसे प्रश्नों के लिए बेहतर जवाब होता है कि संस्थान के लिए जितना बेहतर हो सके उतना बेहतर काम करूंगा। मैं यहां रिटायर्ड होने तक काम करना चाहूंगा, बशर्ते कि कंपनी को मेरी जरूरत हो।

#7). नए जॉब की तलाश में क्यों हैं आप

जवाब में पुराने बॉस या कंपनी की क्रिटिसाइज करने से बचना चाहिए। कह सकते हैं कि आप नई चैलेंजेस को लेना चाहते हैं। जहां आपकी क्वालिटी का और बेहतर उपयोग हो सके।

#8). कंपनी आपको क्यों ले?

आप उन्हें बताएं कि आपको जो काम आता है उसकी संस्थान में जरूरत है और आप अपना अनुभव संस्थान से साथ साझा कर संस्थान को और सफलता की राह पर ले जा सकते हैं। जब आप अनुभव की बात करें तो किसी दूसरे आवेदक से तुलना ना करें। हो सके तो संस्थान को आगे बढ़ाने वाले कुछ बिंदुओं पर अपने विचार रख सकते हैं।

#9). स्ट्रेस को आप कैसे हैंडल करते हैं

इस सवाल के जवाब में कह सकते हैं कि चैलेंजेस ज्यादा काम करने के लिए इंस्पायर करती हैं और डेडलाइन फोकस्ड करती है।

#10). आपका सबसे मजबूत पक्ष क्या है?

वाब कई हो सकते हैं लेकिन सकारात्मक जवाब ही दें। आपके काम करने की क्षमता, परेशानियों को दूर करने में कुशलता, दबाव में काम करने की क्षमता, प्रोफेशनल अनुभव, लीडरशिप स्किल और सकारात्मक नजरिया।

#11). आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है 

ये काफी कॉम्पलिकेटेड सवाल होता है और इसके जवाब में आप अपनी किसी क्वालिटी को कमजोरी की तरह पेश कर सकते हैं, जैसे कह सकते हैं कि मैं परफेक्शनिस्ट हूं और मैं तब तक खुश नहीं होता जब तक की सबसे अच्छा रिजल्ट न मिल जाए।

#12). कितनी सैलरी की उम्मीद

हमेशा ये सवाल पूछते ही हमारा जवाब होता है के पिछली कंपनी में मुझे जो सैलरी मिल रही थी, वो उतनी अच्छी नहीं थी तो वहाँ मुझें 15 हजार मिलते थे मैं चाहता हूँ मुझे यहाँ 20 हजार मिलें. ये कहना बिलकुल गलत होगा, सैलरी की डिमांड करना इस तरह से गलत होता है। यह प्रश्न पूछा ही जाता है. इसका बड़े ही समझदारी से जवाब देना होता है। इसलिए पहले इसका जवाब ना दें और कहें कि ‘हालांकि यह बहुत मुश्किल जवाब है’, अच्छा होगा आप मुझे बता दें कम्पनी के नोर्म्स के मुताबिक आप मुझे कितना देने के इच्छुक हैं। कई मामलों में इंटरव्यू लेने वाला कहता है कि आपको बाद में बता देंगे. ऐसे में कहें- ठीक है काम को देखते हुए मुझे ठीक सैलरी की उम्मीद है।


और अधिक लेख –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here