शिमला मिर्च के फायदे और नुक्सान – Shimla Mirch ke Fayde aur Nuksaan

शिमला मिर्च पौष्टिक सब्जियों में से एक है। अपने नाम के मुताबिक यह तीखा नहीं होता हैं, बल्कि यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। इसलिए इसका प्रयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। इसे हिंदी में शिमला मिर्च कहा जाता है, तो इंग्लिश में कैप्सिकम (Capsicum) और बेल पेपर (Bell Pepper) कहा जाता है। शिमला मिर्च को सलाद, सब्जी, चाइनीस फास्ट फूड आदि आहारों में उपयोग किया जाता है। यह मुख्य रूप से तीन रंगों में हमें देखने को मिलती है जैसे लाल, पीली और हरी। शिमला मिर्च की एक खास बात यह भी हैं की शिमला मिर्च मार्केट में पूरे साल मिलती है। तो आइये जाने शिमला मिर्च के फायदे और गुण..

शिमला मिर्च की जानकारी – Shimla Mirch in Hindi

Contents

शिमला मिर्च का वैज्ञानिक नाम कैप्सिकम (जो इसका वंश भी है) हैं। मूलत: यह सब्जी दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की है जहाँ इसकी खेती लगभग पिछले 3000 सालों पहले से की जा रही है। शिमला मिर्च की मुख्य रूप से पांच प्रजातियां पाई जाती हैं, जिसे कैप्सिकम एनम, कैप्सिकम चिनेंस, कैप्सिकम फ्रूटसेन्स, कैप्सिकम बैक्टम, और कैप्सिकम प्यूबसेंस कहा जाता है। इन सभी को आम भाषा में पेपर्स यानी शिमला मिर्च कहा जाता है। शिमला मिर्च में एनर्जी, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, फाइबर, आयरन, प्रोटीन विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती। इस लिहाज से शिमला मिर्च बहुत फायदेमंद है।

Capsicum in hindi

Shimla Mirch ki Taseer Kaisi Hoti hai

शिमला मिर्च में पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्व – Bell Pepper Nutrition Facts in Hindi

एक ताजा, कच्चा शिमला मिर्च मुख्य रूप से पानी (92%) से बना होता है। बाकी कार्ब्स और थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और वसा होती है। कच्चे, शिमला मिर्च के 3.5 औंस (100 ग्राम) में पाएं जाने वाले पोषक तत्व –

  • Calories: 31
  • Water: 92%
  • Protein: 1 gram
  • Carbs: 6 grams
  • Sugar: 4.2 grams
  • Fiber: 2.1 grams
  • Fat: 0.3 grams

शिमला मिर्च के फायदे – Shimla Mirch ke Fayde 

1). मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार – Capsicum Benefits for Weight Loss in Hindi

अगर आप वजन घटाने को लेकर चिंतित हैं तो शिमला मिर्च आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी होती है जो वजन घटाने में मददगार है। इससे मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी बढ़ती है। कैलोरीज बर्न करने के साथ ही ये कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ने नहीं देता है।

2). आंखो के लिए लाभदायक – Bell Pepper Good for Eyes in Hindi

शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैथीन (lutein and zeaxanthin) नाम के तत्व पाए जाते हैं, जो मोतियाबिंद से बचा सकते हैं। शिमला मिर्च में विटामिन-ए भी मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को सही बनाए रखने में मदद कर सकता है। साथ ही इसमें विटामिन ए की उच्‍च मात्रा होती हैं जो आंखों के लिए फायदे होते हैं। शिमला मिर्च का उपयोग आहार के रूप में करना द्रष्टि और विशेष रूप से रात में देखने की क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

3). कैंसर से बचाव – Cancer me Shimla Mirch ke Fayade

ऐसा माना जाता है कि शिमला मिर्च कैंसर से बचाव में भी काफी फायदेमंद है। ये कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देता है। ऐसा माना जाता है कि हर रोज किसी न किसी रूप में शिमला मिर्च का सेवन करने से कैंसर होने के चांसेज बहुत कम हो जाते हैं। इसमें सल्फर यौगिकों और लाइकोपीन की मौजूदगी के कारण कैंसर में राहत मिलती हैं।

4). एनीमिया में सहायक – Capsicum Benefits for Anemia in Hindi

शरीर में आयरन की कमी होने से लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण नहीं हो पाता और एनीमिया की समस्या जन्म लेती है। शिमला मिर्च में कुछ मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो एनीमिया से बचाव कर सकता है । साथ ही शिमला मिर्च में विटामिन-सी भी पाया जाता है । विटामिन-सी शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद कर सकता है। इसीलिए एनीमिया जैसी अवस्था से बचने के लिए शिमला मिर्च खाने के फायदे देखे जा सकते हैं।

5).  डायबिटीज़ में लाभ – Shimla Mirch Benefits for Diabetes in Hindi

मधुमेह आज के समय में एक आम बीमारी बन गई है। पर शिमला मिर्च का रोजाना सेवन करने से मधुमेह से राहत मिलती है। शिमला मिर्च के सेवन से हमारे शरीर में शर्करा का स्तर सही रहता है। आप विशेष रूप से हरी शिमला मिर्च का सेवन कर सकते हैं क्‍योंकि इसमें हाइपोग्‍लासेमिक (hypoglycemic) गुण उच्‍च मात्रा में होते हैं।

6). पाचन तंत्र तंदुरुस्त करे – Capsicum for Digestive System in Hindi

शिमला मिर्च में पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करने के कई गुण होते हैं। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करने लगती है जिससे पेट में दर्द रहना, गैस, कब्ज आदि से निजाद मिलती है। इसके अतिरिक्त इसको खाने से पेट में होने वाले छाले भी दूर हो जाते हैं।

7). स्किन के लिए फायदेमंद – Capsicum Benefits for Skin in Hindi

शिमला मिर्च त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। इसमें कैप्साइसिन नाम का तत्व पाया जाता है, जिसे त्वचा के लिए इस्तेमाल होने वाली कई क्रीम में प्रयोग किया जाता है। यह त्वचा में कसाव लाने में मदद कर सकता है। साथ ही त्वचा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की समस्याओं से कुछ हद तक बचा सकता है। साथ ही शिमला मिर्च में मौजूद विटमिन सी जहां त्वचा को कई संक्रमण से सुरक्षित रखता है वहीं जोड़ों को भी मजबूती देता है।

8). बालों के लिए हितकारी – Bell Pepper Good for Hair in Hindi

लाल शिमला मिर्च विटामिन B6 का अच्छा स्रोत होता है। इसके सेवन से बालों कि झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। यह हमारें बालों के रोम में ऑक्सिजन की भरपूर मात्रा पहुंचाता है और साथ-साथ बालों की जड़ में रक्त का संचार सुधारता है। इससे बालों का विकास होता है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। यह बालों को सफेद होने से भी रोकता है।

9). गैस की समस्या में गुणकारी – Shimla Mirch for Gas in Hindi

लाल शिमला मिर्च आंतों में होने वाली सिकुड़न को कम करता है। इसलिए यह अल्सर के इलाज में फायदेमंद है। साथ ही यह गैस की समस्याओं को दूर करने में भी सहायक है। शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है।

10). गठिया में फायदेमंद – Shimla Mirch se Gathia Treat in Hindi

अगर आपको गठिया की बीमारी है तो, शिमला मिर्च खाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। शिमला मिर्च को कुनैन के साथ खाना और भी फायदेमंद रहेगा।

शिमला मिर्च के नुक्सान – Shimla mirch ke Nuksaan 

वैसे तो शिमला मिर्च के उपयोग से ज्यादा कुछ नुक्सान नहीं हैं, पर इसके ज्यादा सेवन से नुक्सान हो सकते हैं। –

  • ब्लड प्रेशर के मरीजों को शिमला मिर्च का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।
  • शिमला मिर्च का सेवन कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है।
  • बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को शिमला मिर्च की नियमित खपत को कम से कम रखने की सलाह दी जाती है।

Also, Read More :- 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *