मूंगफली के फायदे और नुक्सान | Peanut Benefits in Hindi

मूंगफली को खाने में जितना मज़ा आता हैं, उससे कही ज्यादा इसमें सेहत का खजाना छिपा हुआ हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, तेल और फाइबर मौजूद होता है। इसके अलावा मूंगफली में पॉलीफेनोल, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिंस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली ना सिर्फ दिमाग की शक्ति बढ़ा सकती है बल्कि दिल को भी तंदरुस्त रखती है। वही अगर आप मूंगफली को पानी में भिगोकर सेवन करने से इसके लाभ और भी बढ़ सकते हैं। मूंगफली को कई नामो से जाना जाता हैं जैसे – पीनट, ग्राउंड नट, अर्थ नट (Earthnut) आदि। तो चलिए जानते हैं मूंगफली खाने के फायदे..

peanut in hindi
Peanuts isolated. Peanuts on white background. Full depth of field.

मूंगफली खाने के फायदे – Peanut or Groundnut Benefits in Hindi

Contents

1). मूंगफली डायबिटीज को कंट्रोल करें – Peanuts Benefits for Diabetes in Hindi

डायबिटीज पेसेंट के लिए मूंगफली बहुत फायदेमंद हैं। अगर आप रोजाना भीगे हुए मूंगफली के दाने खाएंगे तो आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल होगा। इसके लिए रात को मूंगफली के दाने भिगोकर रख दें और सुबह सेवन करे। एक अध्ययन के अनुसार, मूंगफली का सेवन मधुमेह के जोखिम को 21% तक कम कर सकता है।

2). मूंगफली त्वचा के लिए बेहतर – Peanuts for Skin in Hindi

ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है। मूंगफली में सूजन कम करने वाले गुण सोरायसिस और एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों का इलाज करते हैं। मैग्नीशियम से भरपूर मूंगफली हमारे तंत्रिका तंत्र, मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को शांत करके स्किन के लिए बेहतर रक्त प्रवाह प्रदान करती है। जिससे आपको एक युवा और स्वस्थ त्वचा मिलती है। कई लोग मूंगफली के पेस्ट का इस्तेमाल फेसपैक के तौर पर भी करते हैं।

3). मूंगफली एसिडिटी से दिलाएं निजात – Mungfali Acidity ke Fayade

मूंगफली में भारी मात्रा में पौटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम जैसे गुण पाएं जाते है। जिसका सेवन करने से गैस, एसिडिटी से निजात दिलाते हैं और साथ ही कमर दर्द और जोड़ो के दर्द से भी निजात मिलेगा।

4). सर्दी जुकाम में उपयोगी – Peanuts for Cough in Hindi

अगर आप सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो मूंगफली का सेवन करे। मूंगफली खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा। यह खाँसी में बहुत उपयोगी है व फेफड़े को मजबूत करती है।

5). आंखो की रोशनी के लिए मूंगफली का सेवन – Peanuts Good for Eyes in Hindi

मूंगफली में मौजूद विटामिन्स आंखो की रोशनी तेज करने का काम करते हैं। जिससे आपकी आँखों को लाभ पहुंचेगा।

6). बढ़ती उम्र को रोके – Peanuts Benefits Age

बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकते हैं।

7). मूंगफली के तेल बालों के लिए फायदे – Peanut Benefits for Hair in Hindi

मूंगफली एल आर्जिनाइन (L-Arginine) का बहुत अच्छा स्रोत है, यह एक अमीनो एसिड है जो पुरुषों में गंजेपन के इलाज के लिए बहुत उपयोगी है और स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। इसके आलावा मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड का अधिक स्तर शामिल है जो स्कैल्प को मजबूत और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए मदद करता है।

8). हड्डी मजबूत करने के लिए मूंगफली खाएं – Peanut Benefits for Bone in Hindi

मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

9). मूंगफली के फायदे वजन कम करने के लिए – Peanuts for Weight Loss in Hindi

अगर आप अपने वजन से परेशान हैं तो मूंगफली का सेवन शुरू कर दे। मूंगफली में प्रोटीन और फाइबर होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व भूख को कम करने में प्रभावित हैं। इसलिए भोजन के बीच में कुछ मूंगफली खाने से आपकी भूक कम हो सकती है जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। रोजाना मूँगफली का सेवन करने से जल्दी ही वजन कम होने लगता है।

10). कैंसर के जोखिम मूंगफली कम करे – Moongfali ke Fayde for Cancer in Hindi

मूंगफली में पॉलिफीनॉलिक नामक एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा में होती है। पी-कौमरिक एसिड में पेट के कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है। मूँगफली विशेष रूप से महिलाओं में पेट के कैंसर को कम कर सकती है। 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का कम से कम सप्ताह में दो बार सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों में पेट के कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

मूंगफली के अन्य फायदे – Other Mungfali Benefits in Hindi

इसके आलावा भी मूंगफली के कई फायदे हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा ये पाचन क्रिया को भी बेहतर रखने में मददगार है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है।

मूंगफली खाने के नुकसान – Mungfali Side Effects in Hindi

जैसा की किसी भी चीज के फायदे के साथ कुछ नुक्सान भी होते हैं। उसी तरह मूंगफली के भी कुछ नुक्सान हैं, जिसे जानना बहुत जरुरी हैं।

जैसे मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से एलर्जी हो सकती है। संवेदनशील त्वचा के लिए मूंगफली बहुत ही घातक होती है, मुँह में खुजली, गले और चेहरे पर सूजन आदि इसके एलर्जी के ही लक्षण होते हैं। इसके अधिक सेवन से पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो सकती है। मूंगफली की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसका सेवन ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ही किया जाता है। पर ध्यान रखें की नियमित रूप से ही इसका सेवन करें।

Also Read More :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *