पालक के जूस से स्किन बेनिफिट | Palak Juice Benefits for Skin in Hindi

Spinach Juice Benefits / आमतौर पे पालक खाने की सलाह हर डोक्टर के द्वारा दी जाती है। क्यूंकि पालक में आयरन, जिंक मैग्नीशियम जैसे कई फायदेमंद विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। साथ ही पालक की पत्त‍ियों में शारीरिक विकास के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई लोग पालक को सब्जी बनाकर या फिर पराठे के रूप में खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आपको पालक का पूरा फायदा चाहिए तो पालक का जूस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

पालक के जूस से स्किन बेनिफिट | Palak Juice Benefits for Skin in Hindi

पालक के नियमित सेवन से लाइफ हेल्‍दी रहती है। पालक के जूस सेवन करने से त्‍वचा पर कई लाभ होते है। हालाँकि जूस को बहुत पतला नहीं बनाए वरना इसके फाइबर्स नष्ट हो सकते हैं। तो आइये जाने पालक के जूस से स्किन पर क्या फायदे होते हैं –

पालक के जूस के फायदे त्वचा के लिए – Spinach Juice Benefits for Skin in Hindi

दाने को ठीक कर दें – कई बार शरीर में दाने निकलने लगते है। पालक के सेवन से शरीर की इम्‍पोरिटी दूर हो जाती है और दाने सही हो जाते है। चेहरे पर होने वाले पिंपल भी पालक की मदद से सही हो जाते है। इसके पत्‍तों को पीसकर 15 से 20 मिनट तक लगाने पर भी आराम मिलता है। पालक के जूस को पीने से सबसे ज्‍यादा लाभ मिलता है और चेहरे पर दमक आती है।

टैन से बचाव – सनबर्न या टैनिंग की समस्‍या भी पालक के सेवन से दूर हो जाती है। पालक का जूस लाभकारी होता है, क्‍योंकि इसमें विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स होता है जो सूर्य की खराब किरणों से त्‍वचा की रक्षा करता है।

बढ़ती उम्र को छुपाएं – पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इसके सेवन से त्‍वचा की झुर्रियां दूर हो जाती है और चेहरे की त्‍वचा में कसाव आ जाता है। पालक के जूस के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र की त्‍वचा सम्‍बंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती है।

त्‍वचा को सही बनाएं – पालक जूस में विटामिन ए और विटामिन सी होता है, जो त्‍वचा के विकार को दूर देता है। इसे पीने से त्‍वचा का रंग गोरा हो जाता है। साथ ही पालक में विटामिन के और फोलेट होता है जो त्‍वचा को दानोंरहित और डार्क सर्कल से मुक्‍त कर देता है। अगर आपका रंग सांवला है तो पालक के जूस का सेवन करें। इसके सेवन से रंग गोरा हो जाता है। लेकिन सेवन नियमित रूप से करना अनिवार्य है।

आँखों रौशनी बढ़ाये – कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

फोड़े फुंसियों से छुटकारा – समान रूप में पालक और गाजर का रस पीने से स्किन की समस्या दूर होती है साथ ही साथ फोडे और फुंसियों से भी निजात मिलती है।

झुर्रिया ख़त्म करे – पालक के रस के साथ गाजर और टमाटर का रस पीने से स्किन ग्लो करती है। इसके अलावा मुहांसे और झुर्रिया भी खत्म हो जाती है।


और अधिक लेख – 

Note :- I hope these “Spinach Saag Juice Benefits for Skin in Hindi” will like you. If you like these “Palak Juice Benefits for Skin in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

Leave a Comment

Your email address will not be published.