चिकन खाने से मिलते हैं ये 11 जबरदस्त फायदे | Chicken Benefits in Hindi

अगर आप मांसाहारी हैं तो शायद Chicken Khane Ke Fayde आपको पहले से ही पता होंगे. लेकिन फिर भी अगर आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं. आज की हमारी पोस्ट Health Benefits Of Eating Chicken In Hindi में आपको इसके सभी लाभ जानने को मिलेंगे. वैसे हमारा किसी भी वेजीटेरियन व्यक्ति को नॉन वेजीटेरियन बनाने का कोई इरादा नहीं है.

Chicken Benefits

जब भी कोई नॉन वेज खाने की शुरुआत करता है तो ज्यादातर लोगों की शुरुआत चिकन यानी मुर्गे के मीट से ही होती है. ये वो भोजनं है जिसने आजकल मिडिल क्लास फैमिलीज़ में भी अपनी ख़ास जगह बना ली है. चिकन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा और पौष्टिक खाद्य पदार्थ है. जिसके सहारे आप अपना वजन कम भी कर सकते हो और बढ़ा भी सकते हो.

इसके अलावा चिकन के नियमित इस्तेमाल से आपका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल भी हमेशा नार्मल रहते हैं. लेकिन शर्त ये है की आप चिकन को फ्राई करके खाने के बजाय उबालकर खाएं. इससे आपको चिकन खाने के फायदे और भी ज्यादा मिलेंगे. साथ ही साइड इफेक्ट्स यानी इसके नुकसान भी बिलकुल जीरो हो जायेंगे.

Chicken Nutrition Facts in Hindi – चिकन में पाए जाने वाले पौषक तत्व

चिकन खाने से हमें काफी अच्छे अच्छे पौषक तत्वों की प्राप्ति होती है जो बढ़िया सेहत बनाने के लिए जरूरी भी होते हैं. इनमें सबसे मुख्य तत्व है प्रोटीन, जो की चिकन में काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें विटामिन B6, B12, और C तथा मिनरल्स में कैल्शियम, मैग्निसियम, पोटाशियम, फोस्फोरस, जिंक, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और नियासिन पाए जाते हैं.

ये तो हमने सिर्फ थोड़े से ही पौषक तत्व आपको बताये हैं, इसके अलावा इसमें एंटी ओक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की विभिन्न क्रियाओं के लिए बहुत जरूरी होते हैं और फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. नॉन वेज खाने की शुरुआत करने के लिए चिकन यानी मुर्गे का मीट ही सबसे सुरक्षित होता है. क्योंकि ये पचाने में अन्य मांसाहारी चीज़ों से थोडा आसान होता है.

इसके अलावा चिकन का सही तरीके से इस्तेमाल करने पर कोलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा भी नहीं होता. कोई भी व्यक्ति चिकन खाकर आसानी से ये जान सकता है की नॉन वेज उन्हें शूट करेगा या नहीं. चिकन यानी मुर्गे के मीट में पाए जाने वाले पौषक तत्व ही इसे सबसे अलग करते हैं. खैर चलिए अब जानते हैं की चिकन खाने से क्या क्या फायदे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

मुर्गे के मीट यानी चिकन के फायदे – Chicken Khane Ke Fayde

 

(1) चिकन खाएं सेहत बनायें – Chicken benefits for health in hindi

हमारी बात को आप समझ ही गए होंगे, जितने भी दुबले पतले और खासकर कमजोर लोग हैं वो ध्यान दें. आप लोग अगर सप्ताह में 2 बार भी चिकन खायेंगे तो आप कुछ दिनों में ही काफी healthy हो जायेंगे. इसी तरह जिनको अच्छी बॉडी बनानी है यानी मसल्स बनानी हैं उनके लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है.

इसमें सभी ऐसे पौषक तत्व मौजूद हैं जो जल्दी से जल्दी अच्छी मसल्स बनाने में काफी मददगार हैं. मुर्गे का मीट यानी चिकन का नियमित इस्तेमाल करने के फायदे इससे बेहतर और क्या होंगे. अगर आप एक्सरसाइज नहीं भी करते हैं तो भी चिकन खाने से कमजोरी रफू चक्कर होगी और आप सेहतमंद रहेंगे.

(2) दिल को कोई नुकसान नहीं – Chicken Good for Heart in Hindi

आम तौर पर हम यही पढ़ते आये हैं की ज्यादातर मांसाहारी चीज़ें दिल के लिए खतरनाक होती हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल न ही किया जाए तो अच्छा है. लेकिन चिकन का इस्तेमाल आप बिना किसी टेंशन के धड्ल्ले के साथ कर सकते हैं. इसका कारण भी बता देते हैं आपको.

दूसरी नॉन वेज चीज़ों में कोलेस्ट्रोल पाया जाता है जो दिल के लिए बड़ा खतरा होता है. ऐसा नहीं है की चिकन में कोलेस्ट्रोल नहीं होता, होता है. पर इसमें एक और ख़ास तत्व नियासिन भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए मशहूर है. यही कारण है की Chicken के Benefits आपको बिना दिल को कोई नुकसान पहुंचाए मिलते हैं.

(3) वजन करे कम – Eating chicken helps lose weight

अगर आप मसल्स बनाने के साथ साथ अपना वजन भी कम करना चाहते हैं तो मुर्गे का मीट खाना शुरू करें. इसमें काफी ऐसे तत्व पाए जाते हैं तो आपका वजन कम करने में सहायक हैं. जैसे जिंक और सेलेनियम ऐसे तत्व हैं जो आपकी मेटाबोलिज्म रेट को काफी हद तक बढ़ा देते हैं.

इतना तो आप जानते ही होंगे की मेटाबोलिज्म बढ़ने से वजन अपने आप कम होना शुरू हो जाता है. क्योंकि जो भी आप खाते हो जितना भी खाते हो वो सामान्य से कम समय में पच जाता है और अतिरिक्त कैलोरीज बचने का सवाल ही पैदा नहीं होता. एक्स्ट्रा Calories ही हमारा weight बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं.

(4) एनीमिया से बचाए – Chicken benefits for Anemia in hindi

Chicken Khane Ke Fayde हमें कई रोगों से बचाने का काम भी करते हैं. उन्ही में से एक है एनीमिया, जिससे बहुत सारे लोग पीड़ित हैं. एनीमिया के मरीज़ को ज्यादातर आयरन से भरपूर भोजन लेना चाहिए. जिससे उसमें खूम की कमी को दूर किया जा सके.

नियमित रूप से चिकन का सेवन करने से आपको ना सिर्फ भरपूर आयरन मिलता है बल्कि इसमें विटामिन A, B, C, E और K काफी अच्छी मात्रा में होते हैं. जिनके कारण हमारे शरीर में Red Blood Cells की संख्या बढती है. चिकन खाते रहने से शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती.

(5) मजबूत हड्डियाँ – Chicken Best Bones 

जो लोग मांसाहारी होते हैं न उनकी हड्डियाँ काफी मजबूत पायी जाती हैं. आप सब ने भी ऐसा कभी ना कभी जरूर महसूस किया होगा. चिकन के इस्तेमाल से भी आपकी हड्डियाँ बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती हैं. चिकन से आपको बहुत ही अच्छी मात्रा में कैल्शियम और फोस्फोरस मिलते हैं जो आपस में मिलकर हड्डियों को सॉलिड बनाते हैं.

(6) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – Chicken Increase Immune System

चिकन के फायदे आपको बेहतर इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता के रूप में मिलते हैं. आजकल का जैसा माहौल है उसमें हमें बढ़िया इम्युनिटी की सख्त जरूरत है. प्रदुषण और मिलावट के इस दौर में तरह तरह की बीमारियाँ फ़ैल रही हैं. ऐसे में बेहतर खान पान ही कुछ मदद कर सकता है.

चिकन में Anti Oxidents के साथ साथ प्रोटीन, जिंक, मैग्निसियम, सेलेनियम, राइबोफ्लेविन और आयरन पाए जाते हैं. जो की हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी हद तक बढ़ा देते हैं. इससे हमें बीमारियों से बचने की ताकत मिलती है. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए चिकन का इस्तेमाल करना बहुत लाभकारी है.

(7) दिमाग के लिए – Chicken Benefits for Brain in Hindi

अब आप सोच रहे होने की Chicken Ke Health Benefits में दिमाग का नाम कैसे आ गया. तो आपको बतादें की दिमाग की कुछ क्रियाओं में चिकन काफी फायदेमंद साबित होता है. जैसे की अगर आपको बहुत ज्यादा तनाव है तो चिकन का इस्तेमाल करने से आपको दिमाग की शान्ति प्राप्त हो सकती है.

इसका कारण ये है की चिकन खाने से आपको जितने भी पौषक तत्व मिलेंगे उनमें पैन्थोथिनिक एसिड और विटामिन B5 ऐसे तत्व हैं जो दिमाग को शांत करते हैं. दिमाग अगर शांत रहेगा तो ज्यादा बेहतर परफॉर्म भी कर पायेगा.

(8) बच्चों की हाइट बढ़ाये – Chicken Helps in Increase Height 

अगर आप अपने बच्चे को भी चिकन खाने के लिए देते हैं तो ये उनके लिए भी बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे उनकी लम्बाई बिना किसी रुकावट के काफी अच्छे से बढ़ना शुरू हो जायेगी. चिकन में एमिनो एसिड्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हाइट बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा विटामिन्स और मिनरल्स तो हैं ही.

(9) हार्ट अटैक का खतरा कम करे – Heart Attack Treatment

क्या आपने कभी होमोसिस्टीन का नाम सुना है? अगर नहीं तो आपको बतादें की जिस व्यक्ति के शरीर में होमोसिस्टीन का जितना अधिक लेवल होगा उसे उतना ही ज्यादा हार्ट अटैक आने का खतरा होगा.

लेकिन चिकन के नियमित इस्तेमाल से आपको विटामिन B6 और नियासिन मिलते रहेंगे. विटामिन B6 होमोसिस्टीन का लेवल कम करता है और नियासिन कोलेस्ट्रोल लेवल कम करता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा बहुत ही कम हो जाता है. ये कुछ ख़ास और सीरियस चिकन खाने के फायदे हैं जो इसे अन्य नॉन वेज खाद्य पदार्थों से अलग करते हैं.

(10) यौन क्षमता में वृद्धि –

चिकन खाना आपकी यौन शक्ति में बढ़ावा करता है. इसके लिए इसमें 3 बहुत ही ख़ास तत्व होते हैं. पहला है सेलेनियम, दूसरा है जिंक और तीसरा है विटामिन E. आप सब इन तत्वों की कार्यप्रणाली के बारे में जानते ही होंगे.

जिंक पुरुषों में Testosterone हार्मोन का लेवल बढाता है जो की पौरुष शक्ति के लिए जिम्मेदार होता है. सेलेनियम और विटामिन E का male organs पर जबरदस्त प्रभाव होता है. जो पुरुषों में यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए जाने जाते हैं. पर फ्रोजन चिकन या फ्राइड चिकन नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से इसके बहुत से पौषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

(11) गठिया रोग से बचाव – Gathia me Chicken ke fayade

चिकन खाने से उम्र बढ़ने के साथ गठिया रोग होने की संभावना कम हो है. अगर आपके शरीर में सेलेनियम का स्तर सही रहेगा तो ये आपके शरीर में गठिया रोग को पैदा ही नहीं होने देता है. और चिकन खाने से आपको सेलेनियम तो मिलता ही है. ऐसे और भी बहुत से चिकन खाने के लाभ हैं, तो चिकन खाइए और मस्त रहिये.

यह एक एक गेस्ट पोस्ट हैं.

और अधिक लेख –

तो कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट Chicken Khane Ke Fayde – Health Benefits Of Chicken In Hindi, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट को Like और Share करना ना भूलें ताकि दुसरे भी Chicken खाने के लाभ जान सकें. हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को Like करलें. धन्यवाद.

3 thoughts on “चिकन खाने से मिलते हैं ये 11 जबरदस्त फायदे | Chicken Benefits in Hindi”

  1. i m sorry bro…mujhse bahut badi galati ho gayi hai ek baar “chicken khane ke fayde” post me se meri doosri website ka link urgently hataiye pls….meri website par serious isseues ho gaye hain. pls do it quickly.

Leave a Comment

Your email address will not be published.