हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान | Green Chilli Benefits and Side Effects in Hindi

Green Chilli in Hindi – क्या आपको तीखा खाना पसंद हैं? अगर आपका जवाब हाँ हैं तो, मेरी एक सलाह हैं की जब तीखा डिस बनाये तो हरी मिर्च का प्रयोग करे। हरी मिर्च तीखा होने के साथ कई पोषक तत्व से भरपूर हैं। वेसे तो मिर्च कई रंगो में आती है जैसे लाल, पीली, हरी आदि। लेकिन हरी मिर्च में पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। इसके आलावा इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं।

इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण कई प्रकार के संक्रमण से हमे दूर रखते हैं। हरी मिर्च, स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है। यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। जिन लोगों में आयरन की कमी होती है उनके लिए हरी मिर्च बहुत फायदेमंद है क्योंकि हरी मिर्च आयरन का प्राकृतिक स्रोत है। तो चलिए जाने हरी मिर्च के कुछ फायदे..

हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान | Green Chilli Benefits and Side Effects in Hindi

हरी मिर्च में मौजूद पोषक तत्व – Green chilli nutrition facts

Contents

(कच्चे, ताजा, लाल मिर्च मिर्च के 1 चम्मच (15 ग्राम) के लिए पोषण तथ्य हैं)

  • Calories: 6
  • Water: 88%
  • Protein: 0.3 grams
  • Carbs: 1.3 grams
  • Sugar: 0.8 grams
  • Fiber: 0.2 grams
  • Fat: 0.1 grams

हरी मिर्च खाने के फायदे – Hari Mirch Khane ke Kya Fayde Hain

आँखो के लिए – Benefits of green chillies for eyes

हरी मिर्च में मौजूद विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन आँखो के लिए फायदेमंद हैं। ध्यान देने वाली बात यह हैं की हरी मिर्ची को हमेशा अंधेरी जगह पर रखना चाहिए क्योंकि रोशनी और धूप के संपर्क में आने से इसके अंदर मौजूद विटामिन सी ख़त्म हो जाता है।

हरी मिर्च खाने से हृदय को फायदा – Benefits of green chilli for heart

हरी मिर्च दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। एक शोध के अनुसार हरी मिर्च से हृदय से संबंधित सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके धमनियों के सख्त होने (atherosclerosis) को रोकती है। हरी मिर्च से रक्त में थक्कों की समस्या ठीक हो जाती है। इससे दिल का दौरा आने की संभावना कम हो जाती है।

डायबिटीज के लिए लाभकारी – Green chilli benefits for diabetes

अगर आप डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में हरी मिर्च को जरूर शामिल करे। हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में शर्करा का स्तर नियंत्रित होता है।

हरी मिर्च त्वचा के लिए फायदेमंद – Benefits of green chili for skin

विटामिन सी और ए से भरपूर हरी मिर्च हरी आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। यह आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही कसाव लाती है, जिससे त्वचा जवां और खूबसूरत दिखाई देती है। साथ ही हरी मिर्च में एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं जो त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को भी दूर करती है।

वजन घटाने में हरी मिर्च – Green Chilli Weight Loss

हरी मिर्च कैलोरी मुक्त होती हैं जिस कारण, इसके प्रयोग से आप पोषक तत्वों को तो ग्रहण करते हैं, लेकिन शरीर को कैलोरी नहीं मिलती। इस वजह से आपका वजन भी घटता हैं।

हरी मिर्च से उच्च रक्तचाप में फायदे – Benefits of green chilli for high blood pressure

हरी मिर्च में उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने के गुण होते हैं। इसलिए उच्च रक्तचाप के मरीज को अपने आहार में एक संतुलित मात्रा में हरी मिर्च को शामिल करना चाहिए। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं।

हड्डी और दांत के लिए – Benefits of green chillies for bones

हरी मिर्च कैल्शियम से युक्त होती है, जो हड्डियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। कैल्शियम एक खनिज है, जो हड्डी और दांत को मजबूत करता है और उनके विकास में मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन-सी चोट या घाव को भरने के काम में भी सहायक होता है।

हरी मिर्च से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता हैं – Green chilli benefits

हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो रोगों के लड़ने की क्षमता में वृद्धि कर हमारी प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत बनाता है। जिन लोगों के रोग प्रतिरोधक तंत्र बहुत कमजोर होते हैं उन्हें बीमारियां बहुत जल्द अपना शिकार बना लेती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार हरी मिर्च में इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने की क्षमता होती है।

कैंसर से लड़ने में मददगार – Green chilli benefits for cancer

कैंसर से लड़ने और शरीर को सुरक्षित रखने के लिए भी हरी मिर्च फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर की आंतरिक सफाई के साथ ही फ्री रेडिकल से बचाकर कैंसर के खतरे को कम करती है। हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन की भूमिका देखी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार कैप्साइसिन एक कारगर एंटी कैंसर के रूप में काम करता है। इसके सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है।

दिमाग के लिए हरी मिर्च – Benefits of green chillies for health

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी हरी मिर्च का उपयोग किया जा सकता है। हरी मिर्च मस्तिष्क में एंडोर्फिन (endorphin) का रिसाव करती है। हरी मिर्च विटामिन-बी6, बी12 और फोलेट से जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध होती है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। यह याददाश्त बढ़ाने का भी काम करती हैं।

हरी मिर्च पाचन तंत्र को मजबूत करे – Hari mirch ke fayde

हरी मिर्च में फाइबर्स अच्छी मात्रा में होते हैं जिससे मिर्च भोजन का पाचन जल्दी होता है। इसके आलावा पाचन तंत्र को मजबूत कर, पाचन क्रियाओं को दुरूस्त करती है।

हरी मिर्च खाने का सही तरीका – How much eating green chilli per day

वैसे तो आमतौर पर इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए ही किया जाता है। लेकिन इसे आप विभिन्न तरीको से कर सकते हैं। आप तली हुई मिर्च का सेवन भी भोजन के साथ कर सकते हैं। इसके अलावा, आप हरी मिर्च का अचार भी बना सकते हैं। हरी मिर्च का सेवन ज्यादा न करे। आप हर रोज 2 – 3 मिर्च का सेवन कर सकते हैं।

हरी मिर्च खाने के नुक्सान – Side Effects (disadvantages) of Green Chili in Hindi 

  • बवासीर से पीड़ित मरीजों को हरी मिर्च ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए।
  •  हरी मिर्च का अत्यधिक सेवन पेट में जलन और डायरिया का कारण बन सकता है।
  • हरी मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन पेट की गर्मी को बढ़ाता है।

और अधिक लेख –

1 thought on “हरी मिर्च खाने के फायदे और नुकसान | Green Chilli Benefits and Side Effects in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *