कॉफी पीने के फायदे और नुकसान | Benefits of Coffee in Hindi

Coffee in Hindi / कॉफी आज के समय में बहुत इम्पोर्टेन्ट पेय हो गया हैं। चाहे सुबह उठने के साथ या रिलैक्स होना, कॉफी रोजमर्रा जिंदगी का हिस्सा बन गया हैं। कॉफी का सेवन हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कॉफी में मौजूद कैफीन का असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। तो चलिए जाने कॉफी के फायदे और नुक्सान..

कॉफी पीने के फायदे और नुकसान Benefits of Coffee in Hindi

Health Benefits of Coffee in Hindi

एक समय था जब भारत में लोग सिर्फ चाय को महत्व देते थे, पर अब समय बदल गया हैं। आज लोग दोस्तों के साथ या कही भी कॉफी लेना पसंद करते हैं। हालाँकि कॉफी मूल रूप से अफ्रीका देशो में उगाई जाती हैं। कॉफी जितना स्वादिष्ट हैं उतना सेहत के लिए भी लाभकारी हैं। लेकिन इसका सेवन का सही जानकारी रहना चाहिए, नहीं तो ये हानिकारक भी हो सकता हैं। एक कप कॉफ़ी पीने से विटामिन बी 2, बी 3 और बी 5, मैंगनीज, मैग्नीशियम और पोटेशियम मिलता है।

कॉफी के प्रकार – Types of Coffe

कॉफी कई प्रकार के पाए जाते हैं। जिसमे – एस्‍प्रेसो कहिए या ब्‍लैक कॉफी, एस्‍प्रेसो मैक्‍कीआटो, कप्‍पुच्‍चीनो, कैफे लट्टे, मोचा चीनो, अमेरिका – नो, आईरिश कॉफी, इंडियन फिल्‍टर कॉफी, तुर्किश कॉफी, व्‍हाइट कॉफी.

कॉफी सेवन का तरीका – Coffee Best Time to Drink 

कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करने से ही इसका सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। अगर आप हर रोज 3-4 कप कॉफी का सेवन करते हैं तो ही यह फायदेमंद है। हाल की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि दो से तीन कप कॉफी बिना दूध या चीनी मिलाए पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है।

कॉफी पिने के फायदे, लाभ – Benefits of Coffee in Hindi

1). याद्दाश्‍त बढ़ाये : कॉफी पिने से सबसे बड़ी लाभ हमारे दिमाग के लिए हैं, यह दिमाग को स्वस्थ और याददास्त याद्दाश्‍त को बढाती हैं। साथ ही सर दर्द की समस्या भी दूर होती हैं। हाल ही में ट्रिनिटी कॉलेज द्वारा किये गये शोध के अनुसार, कॉफी में पाया जाने वाला तत्‍व कैफीन एड्रेनॉलिन रक्‍त संचार को सुचारु करता है और इससे दिमाग अधिक सक्रिय होता है और तनाव नहीं होता।

2). त्वचा के लिए फायदेमंद : कॉफ़ी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। कॉफी में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता हैं, इससे हमारे त्वचा को प्राकृति सुरक्षा मिलता हैं। एक शोध में यह बात सामने आई कि कॉफी के बीज का रस अपने फ्री-रेडिकल गुणों के कारण त्वचा के सेल्स की ऊर्जा को संरक्षित रखता है। इसमें पाएं जाने वाले कैफीन हमारी आंखों के नीचे रक्त के संचय को कम करता है जो काले घेरों का एक कारण है।

3). थकावट दूर करे : कॉफी शरीर का थकावट दूर करने में मदद करता हैं और फुर्ती प्रदान करता हैं। क रिसर्च ने साबित किया है की, 400 मिलीग्राम कैफीन आपकी सहनशक्ति में सुधार कर सकता है।

4). लिवर की बीमारी से छुटकारा : अगर किसी को पहले से ही लीवर से जुड़ी कोई बीमारी है तो उनके लिए भी ब्लैक कॉफी पीना फायदेमंद हैं। कॉफी में पाए जानेवाले विभिन्न तत्व लिवर पर अच्छा असर डालते हैं। इन तत्वों में कैफीन, कॉफी का तेल, कैफेस्टोल और एंटीआक्सीडेंट प्रमुख हैं।

5). मोटापा कम करे : कॉफी मोटापा कम करने में काफी मदद करती है। इसमें मोजूद कैफीन शरीर में उपस्थित वसा को कम करती है और चर्बी को बढ़ने नहीं देती है। इसलिए जिन्हे मोटापा की समस्या हैं वो कॉफी का सेवन करा चाहिए। कॉफी में मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंसुलिन का उपयोग करने में मदद करते हैं और ब्लड शुगर के स्तर को विनियमित करते हैं।

6). सूरज की रोशनी से बचाव : सूरज से निकलने वाली पाराबैगनी किरणें काफी खतरनाक होती हैं। कई बार तो इससे त्वचा संबंधी जानलेवा बीमारी हो जाती है। एक शोध के अनुसार कैफीन त्वचा को पाराबैगनी किरणों से बचाता है। एक अन्य शोध के अनुसार कैफीन डीएनए में होने वाले नुकसान को रोकता है, जिससे त्वचा पाराबैगनी किरणों के असर से सुरक्षित रहती है।

7). डायबिटीज पेसेंट : अगर किसी को डायबिटीज हैं तो कॉफी का सेवन करना चाहिए, क्यूंकि जो व्यक्ति दिन में 4 बार कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें टाइप 2 डायबिटीज होने का ख़तरा कम हो जाता है। रोजाना 3 से 4 कप कॉफी पीने से डायबिटीज का ख़तरा 50 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

8). स्किन चमकदार बनाता है : कॉफी से न सिर्फ त्वचा में चिकनाहट आती है, बल्कि इसमें निखार भी आता है। कॉफी में टिशू को रिपेयर करने का गुण होता है, जिससे सेल्स का विकास तेजी से होता है। इससे त्वचा में हाइड्रेशन को बढ़ावा मिलता है और त्वचा में लचीलापन आता है।

9). ऊर्जा प्रदान करे : कॉफ़ी में मौजूद कैफीन साइकोएक्टिव होती है जो बॉडी से रियेक्ट करके आपके मूड को अच्छा करती है, ऊर्जा देती है।

10). पेट साफ़ करती है : कॉफ़ी एक डाइयुरेटिक बेवरेज है जिससे आपको बार बार पेशाब लगेगी। इसलिए ब्लैक कॉफ़ी बिना शकर के पीने से टॉक्सिन्स और बैक्टीरिया बहार निकल जाते हैं और आपका पेट साफ़ होजाता है।

11). स्तन के लिए लाभ : एक शोध के अनुसार कॉफ़ी का प्रतिदिन सेवन करने से औरतों के स्तन का आकार बढ़ता है। सिर्फ 3 कप कॉफ़ी के सेवन से ब्रैस्ट का आकार आम लोगों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ने लगता है।

12). हृदय रोगों से बचाती है : अगर आप बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीते हैं तो यह आपके हृदय को लाभ देती है। कॉफ़ी पीने से शरीर में सूजन के स्तर में कमी होती है जिससे कार्डीओवैस्क्यलर डिज़ीज़ यानि हृदय रोग से बचाती है।

13). कैंसर के लिए फायदे : हाल ही में हुवे शोध के अनुसार पता चला है कि कॉफ़ी पीने से 20% पुरुषों में कैंसर और 25% महिलाओं में गर्भाशय के कैंसर का खतरा कम हुआ है। रिसर्च करने वाले लोगों ने दिन में 4 बार कॉफ़ी का सेवन करने की सलाह दी है। जो महिलाएं दिन में 3 कप कॉफी पीती है, उनमें त्वचा के कैंसर का ख़तरा कम होता है। कॉफी लीवर कैंसर के ख़तरे को भी कम करने में मदद करती है।

14). ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है : कॉफी ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। साथ ही टिशू का सूजन और त्वचा की डी-पफिंग एरिया भी कम होते हैं।

15). उम्र कम करे : बिना शकर की ब्लैक कॉफ़ी पीने से आपका दिमाग और शरीर हमेंशा जवा रहता है। कॉफी में मैजूद कैफीन से डोपामाइन का स्तर बढ़ा जाता है जिससे इससे पीने से पार्किंसंस जैसी बीमारी से बचा जा सकता है।

16). नशा छुड़ाए : कॉफी के बहुत से फायदे हैं लेकिन इसका एक और फायदा हैं की तेज काॅफी पीने से मदिरा और अफीम, गांजा-भांग के विष का प्रभाव ख़त्म होता है।

कॉफी पिने के नुकसान – Coffee Side Effects in Hindi

जैसा की हम जानते हैं कोई भी चीज का फायदा के साथ नुकसान भी होता हैं इसी तरह कॉफी के भी कई नुक्सान हैं। चलिए जाने …

1). ज्यादा कॉफ़ी पिने एक नुकसान ये भी हैं की वीर्य पतला होता हैं, यौन शक्ति कमजोर पड़ती हैं और भूख और पाचनशक्ति पर भी नकारात्मक असर पड़ता हैं।

2). ज्यादा कॉफी पीने से व्यक्ति को कैंसर जैसी घातक बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। कैफीन का ज्यादा सेवन करने से शरीर की नसें कमजोर हो जाती हैं और उसे घबराहट महसूस होने लगती है। इसके अलावा निराशा और अवसाद भी मस्तिष्क में जगह बना लेता है।

हुए अधिक लेख – 

Please Note :- I hope these “Coffee & Side Effect Information in Hindi” will like you. If you like these “Coffee ke Fayade aur Nuksaan” then please like our facebook page & share on whatsapp.

1 thought on “कॉफी पीने के फायदे और नुकसान | Benefits of Coffee in Hindi”

  1. सर जी आप ने जो कॉफी के बारे में बताया यह जानकारी हमे बहुत अच्छी लगी | धन्यवाद |

Leave a Comment

Your email address will not be published.