नारियल पानी पिने के फायदे और नुक्सान – Coconut Water Benefit in Hindi

नारियल का 95 फीसदी भाग पानी से बना होता है और एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे अधिक मात्रा में पानी होता है। नारियल पानी हमारे सेहत और सौंदर्य के लिए रामबाण साबित होता है। ढेर सारे मिनरल्स और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर नारियल पानी पीकर गर्मी के मौसम में ताजगी का एहसास कराता है। इसके साथ ही नारियल पानी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखते हैं। नारियल पानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैग्नीज, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होने से वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा नारियल पानी में और भी कई फायदे होते हैं।

सालो से नारियल पानी का इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। इसका उत्पादन सबसे ज्यादा इंडोनेशिया और भारत में होता हैं। नारियल पानी का स्वाद नमकीन और मीठा होता हैं। ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है। इसे कोकोस न्‍यूकिफेरा या कोकोनट जूस के नाम से भी जाना जाता हैं। नारियल पानी पीने से न सिर्फ गर्मी दूर भागती है, बल्कि यह सेहत के लिए भी अच्छा है। यह एकमात्र ऐसा फल है, जिससे प्राकृतिक रूप से शुद्ध मीठा पानी मिलता है। तो आइयें जाने कोकोनट वाटर के फायदे..

Coconut Water benefits in hindi

नारियल पानी में पाएं जाने वाले पोषक तत्व ((240 ml)) – Coconut Water Nutrition Facts in Hindi

  • Carbs: 9 grams
  • Fiber: 3 grams
  • Protein: 2 grams
  • Vitamin C: 10% of the RDI
  • Magnesium: 15% of the RDI
  • Manganese: 17% of the RDI
  • Potassium: 17% of the RDI
  • Sodium: 11% of the RDI
  • Calcium: 6% of the RDI

1). हार्ट के लिए – Coconut Water Benefit for Heart in Hindi

दैनिक आहार में अगर कोकोनट वाटर शामिल किया जाए, तो यह स्वस्थ दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। बहुत से वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि नारियल पानी पिने से शरीर में लिपिड मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित रहता है। दरअसल, अधिक लिपिड से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। खून में अधिक लिपिड की मात्रा को हाइपरलिपेडिमिया कहा जाता है। यह दिल संबंधी समस्या को बढ़ाने के साथ ही धमिनयों को ब्लॉक करके हार्ट अटैक की आशंका को बढ़ा देती है। इसी वजह से माना जाता है कि नारियल पानी के फायदे में हार्ट रोग से बचाना भी शामिल है।

2). पाचन के लिए – Coconut Water for Digestive Problems

नारियल पानी पीने के फायदे में पाचन स्वास्थ्य भी शामिल है। पाचन खराब होते ही गैस, एसिडिटी व कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन दिक्कतों को नारियल पानी से दूर किया जा सकता है। शरीर में नारियल पानी पहुंचते ही यह डाइजेशन टॉनिक की तरह काम करता है। इस प्रकार नारियल पानी पीने के फायदे की सूची में बेहतर पाचन तंत्र भी शामिल है।

3). स्किन के लिए – Coconut Water for Skin in Hindi

नारियल पानी एक लो कैलोरी ड्रिंक है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन व विटामिन सी आदि होते हैं, जो त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाते हैं। इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं।

4). इम्यूनिटी सिस्टम के लिए – Coconut Juice Good for Immune system in Hindi

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत है तो बीमारी होने का खतरा कम है। नारियल पानी मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता हैं। प्रति 100 ग्राम नारियल पानी में करीब 2.4 एमजी विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करता है, जो विभिन्न बीमारियों से लड़ने में प्रतिरोधक प्रणाली की मदद करता है। साथ ही शरीर से टॉक्सिन व जीवाणुओं को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा, नारियल पानी में जिंक भी पाया जाता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए एक जरूरी न्यूट्रिएंट माना गया है।

5). ब्लडप्रेशर के लिए – Coconut Water for Blood Pressure in Hindi

नारियल पानी में बहुत ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लडप्रेशर और दिल की गतिविधियों को दुरुस्त करने में मदद करता है। कोकोनट वाटर में एंटीथ्रोम्बोटिक गुण भी होते हैं, जो खून के थक्के बनने नहीं देते, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रह सकता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह हैं बोतलबंद नारियल पानी पिने से बचे, हमेशा ताजा नारियल पानी पियें।

6). वजन घटाने के लिए – Nariyal Pani for Weight Loss

अधिक वजन वाले लोग नारियल पानी पीकर मोटापे को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने के लिए जरूरी है। साथ ही इसे पीने से पेट भरा हुआ लगता है, जबकि अन्य ड्रिंक के साथ ऐसा नहीं है। दरअसल, कोकोनट वाटर में डाइटरी फाइबर होता है। फाइबर शरीर में धीरे-धीरे हजम होता है, जिस कारण जल्दी भूख नहीं लगती। इसमें पोटेशियम की भी मौजीदी है, जो सोडियम को बाहर करने में मदद करता है। इसलिए, वजन कम करने के लिए नारियल पानी पीना चाहिए।

7). हड्डियों के लिए – Nariyal Juice Haddiyo ke Liye fayde

नारियल पानी का एक फायदा यह भी हैं की यह हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्निशियम और फास्फोरस जैसे हड्डियों के लिए जरूरी माने जाने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं। नारियल पानी हड्डियों के चयापचय यानी बोन मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे मीनोपॉज के दौरान भी हड्डियां सुरक्षित रहती हैं।

8). पथरी व किडनी के लिए – Coconut Water Good for Kidney in Hindi

किडनी में पथरी की समस्या व किडनी की कोई भी अन्य समस्या होने पर नारियल पीने से फायदा होता है। नारियल पानी में प्रोफाइलेक्टिक (Prophylactic) प्रभाव होता है, जो किसी बीमारी या समस्या से बचाने का गुण रखता है। इसलिए किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके।

9). अल्जाइमर के लिए – Nariyal Pani ke Fayade

अल्जाइमर दिमाग से जुड़ी बीमारी है, जिसमें रोगी की याददाश्त धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। एक अध्ययन में बताया गया है कि प्लाज्मा कोलेस्ट्रॉल, बीपी और Blood sugar के कारण अल्जाइमर की समस्या हो सकती है। वहीं, नारियल पानी के उपयोग से इन सभी जोखिम से बचा सकता है। नारियल पानी में ट्रांस-जेटिन होता है। यह ट्रांस-जेटिन मस्तिष्क की सेल्स को ख़राब होने से बचाता है। साथ ही याददाश्त को बेहतर करने में मदद करता है। इसलिए यह अल्जाइमर के उपचार में कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है। साथ ही सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है।

10). नारियल पानी के फायदे बालों के लिए – Coconut water Benefit for hair in Hindi

नारियल पानी में बालो के लिए जरुरी पोषक तत्व विटामिन k और आयरन होता है। बालों के विकास और बालों के झड़ने को रोकने के लिए विटामिन k बहुत आवश्यक होता है और इस में मौजूद आयरन बालों की जड़ो तक ऑक्सीजन पहुँचता है। इस प्रकार यह बालो के झड़ने को कम करता है और उन्हें मजबूत बनता है। नारियल के पानी से सर की मालिश करने से बाल मजबूत बनते है। कई हेयर आयल भी नारियल पानी के बाजार में मौजूद हैं।

इसके आलावा भी नारियल पानी के बहुत से फायदे हैं। आप हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए भी नारियल का पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिये बहुत फायदे हैं।

नारियल पानी के नुक्सान – Coconut Water Side Effects in Hindi

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। इसके कुछ फायदे के साथ कुछ नुक्सान भी हैं।

  1. अगर आपको सर्जरी हुई हैं तो, कम-से-कम 2 सफ्ताह तक नारियल पानी ना पियें।
  2. नारियल पानी पाचन क्षमता को बढ़ाता है पर इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से पेट की समस्या से पीड़ित लोगो को दस्त भी हो सकते हैं।
  3. नारियल पानी एक ठंडा पदार्थ हैं, इसलिए ठण्ड से जुडी कोई बीमारी हो तो इसका सेवन से बचे।

Also, Read More:- 

1 thought on “नारियल पानी पिने के फायदे और नुक्सान – Coconut Water Benefit in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *