गाजर खाने के फायदे और इसके गुण | Benefits of Carrot in Hindi

गाजर को कई गुणों की खान माना जाता है, इसलिए इसे आयुर्वेद में कई मर्जों की एक दवा कहा गया है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरीटोनॉइड, पोटैश‍ियम, विटामिन A और विटामिन E जैसे ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। गाजर में फैट न के बराबर होता है। गाजर को सब्‍जी, सलाद, जूस या सूप किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसका सेवन उम्र बढ़ने की गति को धीमा करता है। एक और अच्छी बात यह है कि गाजर पुरे वर्ष बाजार में आसानी से उपलब्ध होती है। तो चलिए जाने गाजर के फायदे और गुण.

Carrot Benefits in Hindi

गाजर की जानकारी – Gajar ki Jankaari aur Upyog 

गाजर का सेवन शरीर के कई अंगो के लिए महत्वपूर्ण हैं। गाजर अपने आप मे, बहुगुणी सब्जी है। गाजर का वानास्पतिक नाम Daucus carota Linn. Subsp. sativus (Hoffm.) Arcang. (डॉकस कैरोटा भेद सैटाइवस) होता है। गाजर Apiaceae(एपिएसी) कुल का है और अंग्रेजी में इसको Carrot (कैरट) कहते हैं। इसे हिंदी में ‘गजारा’, तेलुगू में ‘गजारा गड्डा’, मलयालम में ‘मंगल मुलुंगी’, कन्नड़ में ‘गजारी’, मराठी में ‘गाजर’, पंजाबी में ‘गजर’ और ‘ बंगाली में गुजर / गजर’ कहा जाता है। इसका उपयोग सब्जी के साथ, सलाद, जूस, अचार, केक, हलवा आदि बनाने में किया जाता है।

गाजर में पाएं जाने वाले पौष्टिक तत्व

दो छोटे से मध्यम अकार के कच्ची गाजर (100 ग्राम) में पाएं जाने वाले पोषण तथ्य हैं:

  • Calories: 41
  • Water: 88%
  • Protein: 0.9 grams
  • Carbs: 9.6 grams
  • Sugar: 4.7 grams
  • Fiber: 2.8 grams
  • Fat: 0.2 grams

गाजर खाने के फायदे – Gajar Khane ke Fayade 

1). माइग्रेन में मददगार – Carrot for Migraine in Hindi

आम तौर पर तनाव की वजह से माइग्रेन की समस्या हो जाती है, जिससे सर दर्द बहुत होता हैं। माइग्रेन से राहत दिलाने में गाजर का घरेलू उपाय बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। गाजर के पत्तों को घी से चुपड़कर गर्म करके उनका रस निकालकर 2-3 बूंद नाक और कान में डालने से दर्द से राहत मिलती है।

2). आँखों के लिए – Carrots Benefits for Eyes in Hindi

गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो विटामिन ए का ही एक टाइप है, यह पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट में से एक है। यह आँखों की रौशनी बढ़ाने में बहुत लाभ पहुंचता हैं। यही नहीं गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन मोतियाबिंद से आंखों की रक्षा कर उनकी देखभाल करता है। जिन लोगों की नजर कमजोर होती है उन्‍हें रोजाना गाजर खाने की सलाह दी जाती है।

3). सुंदरता के लिए – Carrot for Skin in Hindi

अगर आपको बहुत सारी स्किन से जुड़ीं समस्याएं हैं तो गाजर का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को यूवी किरणों से होने वाली क्षति से बचा सकता है और उसे दमकता हुआ बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं, यह त्वचा को नम रखती है और मुँहासे, रंजकता (pigmentation), धब्बे और असमान त्वचा टोन से त्वचा का बचाव करती है। गाजर पेट की समस्‍याओं को दूर कर खून की सफाई करता है। जाहिर है कि ऐसे में स्‍किन भी अच्‍छी रहेगी।

4). बालों के लिए गुणकारी – Gajar ke Fayade Baalo ke Liye

गाजर में कई ऐसे खनिज मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। इनमें प्रोटीन, आयरन और विटामिन-सी शामिल हैं। ये सभी बालों को सेहतमंद बनाए रखते हैं और उन्हें बढ़ने में मदद कर सकते हैं। यह बालो को मुलायम भी बनाता हैं।

5). मुंह के रोगों के लिए फायदेमंद – Carrots Benefits for Oral Health in Hindi

गाजर का औषधीय गुण मुँह के रोगों में फायदेमंद होता है। गाजर के ताजे पत्तों को चबाने से मुँह का अल्सर, मुख में दुर्गंध, दांत के जड़ से ब्लीडिंग होने तथा पूयस्राव (पस डिस्चार्ज) में लाभ मिलता है। साथ ही इससे दाँत के मैल एवं उसमें फसे भोजन के कण दूर हो जाते हैं।

6). अनीमिया में मददगार – Carrot for Anemia in Hindi

खून में आयरन की कमी होने के कारण लाल रक्तकण नहीं बन पाते हैं, जो एनीमिया होने का कारण होता है। गाजर को कद्दूकस कर दूध में उबालकर खीर की तरह खाने से हृदय को ताकत मिलती है, खून की कमी मिटती है। गाजर के हलवा से भी खून की कमी नहीं होती हैं।

7). खूनी बवासीर में मददगार – Carrot to Treat Piles in Hindi

ज्यादा मसालेदार और तीखा खाने से खूनी बवासीर के बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। उसमें गाजर का घरेलू उपाय बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। खूनी बवासीर में अगर रक्त अधिक गिरता हो तो दही की मलाई के साथ 10-20 मिली गाजर का रस पीने से लाभ होता है।

8). इम्यूनिटी बढ़ाए – Carrots for increase immunity in Hindi

गाजर में पाएं जाने वाले बीटा-कैरोटीन को इम्यून सिस्टम के लिए लाभकारी माना जाता है और गाजर का जूस बीटा-कैरोटीन का अच्छा स्रोत होता है। इस कारण हर रोज एक गिलास गाजर का जूस पीने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है।

9). कैंसर से बचाव – Gajar for Cancer Treatment in Hindi

आज के समय में खान-पान में आए बदलावों की वजह से कैंसर का खतरा पहले से ज्‍यादा बढ़ गया है। गाजर पॉली-एसिटिलीन व फालकैरिनोल जैसे तत्वों से भरपूर होती है, जो एंटी कैंसर गुण प्रदर्शित कर सकते हैं। चूंकि एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं के डैमेज को रोक सकते हैं इसलिए गाजर का जूस कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। ज्यादातर अध्ययनों के अनुसार गाजर के रस का एक से डेढ़ कप कुछ हफ्तों के लिए दैनिक रूप से पीने से कैंसर पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, गाजर का नियमित सेवन फेफड़ों के कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में भी उपयोगी है।

10). हार्ट के लिए फायदेमंद – Carrot For Heart attack in Hindi

गाजर का जूस शरीर में एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव बढ़ा सकता है और लिपिड पेरोक्सिडेशन (शरीर के लिपिड पर फ्री रेडिकल्स का प्रभाव) को कम कर सकता है, जिससे हृदय संबंधी रोगों से सुरक्षा मिल सकती है। एक शोध के अनुसार जो लोग रोज़ाना गाजर का सेवन करते हैं उनमें 68 प्रतिशत तक स्ट्रोक से ग्रस्त होने की संभावना कम हो जाती है।

11). ब्‍लड प्रेशर के लिए – Carrot Benefits for Blood Pressure in Hindi

गाजर आपके शरीर के बीपी यानी कि ब्‍लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल में रखता है। इसमें मौजूद पोटैश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को घटने या बढ़ने नहीं देता। हर रोज कम से कम दो गाजर जरूर खाएं।

12). पाचन शक्ति बेहतर करे – Improve Digestive  in Hindi

गाजर में फाइबर का एक अच्छा स्रोत है। फाइबर की मदद से मल त्यागने में मदद मिल सकती है। वहीं, गाजर पाचन क्रिया को दुरुस्त करके सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकती है। इसकी मदद से भोजन अच्छी तरह पच सकता है। इसके लिए भोजन के साथ सलाद के रूप में गाजर का सेवन किया जा सकता है। इसके आलावा गाजर का जूस बाइल रिलीज भी बढ़ाता है जिससे मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है।

गाजर खाने के नुकसान – Side Effects of Carrots in Hindi

ऐसे तो गाजर के कई फायदे हैं, लेकिन कई बार यह नुकसानदायक भी हो सकती है। आइये जाने गाजर को ज्यादा खाने के नुक्सान..

  • गाजर में चीनी का अधिक स्तर है, इसलिए यदि आप मधुमेह से ग्रस्त है तो इसका सेवन कच्चे रूप में ना करे, बल्कि उबाल कर करें। अगर उबाल कर नहीं करते हैं तो यह नुक्सान पहुंचा सकता हैं।
  • गाजर का ज्यादा सेवन पोलेन एलर्जी का कारण भी बन सकती है, जिसमें छींक आना, बंद नाक, बहती नाक, आंखों का लाल होना या गले, नाक और आंखों में खुजली जैसी समस्या हो सकती है।
  • गाजर बीटा-कैरोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है जो आपके शरीर में विटामिन ए की कमी की पूर्ति करता है परंतु यदि आप इसका सेवन बहुत ही अधिक मात्रा में करेंगे तो इससे आपके शरीर का रंग फीका पड़ सकता है।
  • यदि आपको गाजर से एलेर्जी हैं तो इसका सेवन ना करे।

Also, Read More:- 

2 thoughts on “गाजर खाने के फायदे और इसके गुण | Benefits of Carrot in Hindi”

  1. आपने बोहोत अच्छी जानकारी शेयर की है। मैं हमेशा आपका ब्लॉग पढता रहता हूँ। आप ऐसे ही जानकारी हमें देते रहें।

  2. गाजर का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी देने के लिए आपका धन्यवाद !

Leave a Comment

Your email address will not be published.