नींद पूरी लेने के 10 फायदे – Sleeping Benefits in Hindi

शरीर, मन और आत्मा को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए नींद और आराम करना बहुत जरूरी है। अगर आप सही से नींद लेते हैं तो आपका दिन अच्छा जायेगा। सही नींद से आंखों के नीचे काले घेरे भी नहीं होते हैं। कम नींद की वजह से मोटापा, हाइपरटेंशन, लो बीपी, आलस, दिमाग का काम न करना आदि समस्‍याएं पैदा हो जाती हैं। अंग्रेजी के कवि शेक्सपीयर ने तो नींद को जिंदगी का सबसे महान पोषक बताया है। नेशनल स्लीप फॉउंडेशन” का कहना है कि रोजाना रात को सात से नौ घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है, लेकिन ज़्यादातर लोग इससे बहुत कम सोते हैं। तो चलिए जाने नींद पूरी करने के फायदे। (Benefits of Sleep in Hindi)

Benefits of Sleep in Hindi

नींद पूरी लेने के फायदे – Puri Neend Lene ke Fayde

1). मानसिक शांति के लिए – नींद हमें सुकून और शान्ति प्रदान करता है। लेकिन अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो आप तनाव और चिड़चिड़ा महसूस करते हैं। इसलिए जल्दी सोने से हमारी नींद पूरी हो जाती है। और इससे आपका ब्‍लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता हैं।

2). सोचने समझने कि शक्ति के लिए – पूरी नींद नहीं लेने से आपके सोचने-समझने की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। आपको ध्यान लगाने में परेशानी होती है और याददाश्त भी प्रभावित होती है। पर्याप्त नींद नहीं लेना कुछ गंभीर अपवादों को जन्म दे सकता है, उदाहरण के लिए, मन लगाकर काम नहीं करने पर आपकी नौकरी जा सकती है। अच्छी नींद, वास्तव में, आपके सोचने-समझने की क्षमता को बढ़ा सकती है और इससे आपका दिमाग स्थिर रहता है।

3). तनाव दूर करने के लिए – तनाव जैसी स्थिति से बचने का सबसे बेहतर विकल्प है नींद। एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि रात में देर से सोने वाले लोग तनाव से दूर रहते हैं। इस तरह वो किसी भी काम को आराम से बिना तनाव के कर पाते हैं। आज के बदले हुये लाइफ स्टाइल में तनाव से दूर रहना बेहद मुश्किल होता जा रहा है इसलिए पर्याप्त नींद और भी जरुरी हो जाता है।

4). इम्यूनिटी सिस्टम के लिए – अच्छी नींद से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। ज्यादा सोने से खून में कोर्टिसोल हार्मोन के लेवल कम होता है और इम्यून सिस्टम फंक्शन बेहतर होता है। इसका मतलब है कि आपको इन्फेक्शन और अन्य बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।

5). हेल्दी हार्ट के लिए – रात को जल्दी सोना, शुगर और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से उनका ब्लड प्रेशर कम रहेगा और उनका दिल स्ट्रांग रहेगा। ब्लड प्रेशर का हाई होना दिल की बिमारियों का रिस्क बढ़ाता है और अच्छे से नींद लेना आपको और आपके दिल को बिमारियों से दूर रखता है।

6). डायबिटीज़ के लिए – कुछ रिसर्च से पता चला है कि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको टाइप 2 डायबीटीज हो सकती है। नींद पूरी न होने से आपके शरीर में ग्लूकोज की प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है और शुगर का खतरा बढ़ जाता है।

7). कैंसर के लिए – विशेषज्ञों का मानना है कि हल्की रौशनी मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर कम कर देती है। मेलाटोनिन हार्मोन सोने और जागने के चक्र को बनाये रखता है। ये हार्मोन कैंसर से आपको बचाता है और ट्यूमर को कम करने में भी मदद करता है। इससे आपका शरीर जरूरत के अनुसार मेलाटोनिन का उत्पादन कर पता हैं।

8). वजन कंट्रोल के लिए – डॉक्टर्स के अनुसार जल्दी सोने से आपके शरीर का वज़न संतुलित रहता है, और वही अगर देर से सोते हैं तो वजन बढ़ने की सम्भावना रहती है। नींद से आपका वज़न अचानक बढ़ता या घटता नहीं है पर नींद आपके होर्मोनेस को कंट्रोल करता है जिससे आपका भूख पर प्रभाव पड़ता है। रात को जल्दी सोने से और पूरी नींद लेने से आपको हाई केलोरी खाना खाने की लालसा नहीं होगी और आपका वज़न भी बैलेंस्ड रहेगा और स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

9). मूड बदलता है – नींद के अनुसार आपका मूड भी बदलता है। नींद न लेने से आप चिड़चिड़े बन जाते हैं और दिमाग की शांति भंग हो जाती है। पूरी नींद लेने से आपका मूड बहुत अच्छा और खुशनुमा रहता है और आप सभी चीज़ों को शांति से मैनेज कर पाते हैं।

10). मेमोरी बढ़ाता है – शोधकर्ता पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं कि हम क्यों सोते हैं और सपने भी क्यों देखते हैं, लेकिन उन्होंने पाया कि नींद स्मरण शक्ति को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। नींद के दौरान, आपका शरीर आराम करता है, लेकिन आपका दिमाग भावनाओं, यादाश्त और अन्य चीजों में संबंध बनाने में व्यस्त होता है। यादाश्त को बेहतर करने के लिए गहरी नींद बेहद जरूरी है।

Also, Read More :- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.