15 दिन में स्‍टैमिना बढाने के 10 उपाय Stamina kaise badhaye

Stamina in Hindi – स्‍टैमिना को अगर साधारण शब्दों में समझा जाए तो हम कह सकते हैं कि किसी व्यक्ति की शारीरिक व मानसिक स्तर की वह पावर (Endurance) जिसके द्वारा किसी भी काम को लंबे समय तक किया जा सकता है। Stamina का मतलब है आपके शरीर की उर्जा से होता है। अगर आपको जल्दी थकान महसूस होने लगती है। या ज्यादा नींद लगती है या फिर आपको भूख नहीं लग रही है। तो इसका मतलब आपके शरीर का स्‍टैमिना की कम हो रहा है। तो आइये जाने Stamina Badhane ke Gharelu Upchar in Hindi ..

Stamina kaise badhaye

स्टेमिना घटने के कारण – What causes decreased stamina? – 

(stamina kaise kam hota hai) स्‍टैमिना कम होने के कई कारण होते हैं जैसे – पानी कम पीना, शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी या तनाव में रहना। इसके आलावा हमारे गलतियों के वजह से भी स्टैमिना कम होता हैं। जैसे – धूम्रपान, शराब आदि। स्टैमिना की कमी हमारे शरीर में कुछ बीमारियों के भी वजह से हो सकती हैं।

स्टैमिना कम होने के लक्षण – Symptoms of reduced stamina in hindi

आपके शरीर में स्टैमिना कम हो रहा हैं, इसे आप आराम से जान सकते हैं। अगर आप कोई भी काम ज्यादा देर तक नहीं कर पा रहे हैं, तो ये स्टैमिना की कमी के लक्षण हो सकते हैं। जल्दी थकना, काम के वक्त सर दर्द देना ये भी स्टैमिना के लक्षण हैं। लेकिन घबराने की बात नहीं आज मैं आपको स्टैमिना बढ़ाने 10 जबर्दस्त टिप्स बता रहा हूँ।

स्टैमिना बढ़ाने के घरेलु उपाय – How to increase stamina in hindi

1). खाने में ध्यान दे – सबसे ज्यादा स्टैमिना की कमी उन लोगो को होती हैं जो अपने आहार में ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए समय पर खाये और खाने में अधिक मात्रा में फल और हरी सब्जियां, बिना चर्बी के मांस, बहुत कम वसा वाले उत्पादों के साथ अच्छी तरह से संतुलित आहार शामिल करें। यह आपके शरीर को स्वस्थ रहने में और आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों की सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करेगा।

2). व्यायाम करे – शरीर की स्टेमिना बढ़ाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरुरी हैं। यह आपकी ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी करता है। व्यायाम करने से आप शारीरिक कार्यों को लंबे समय तक करने के लिए सक्षम हो पाते हैं। स्टैमिना बढ़ाने के लिए कूदने, तैरने, दौड़ने आदि जैसे व्यायाम शामिल करें। व्यायाम करने से आपका रक्तचाप, हड्डियों के घनत्व और लचीलेपन में भी सुधार होता है।

3). ज्यादा पानी पीना शुरू करे – पानी की कमी हमारे शरीर को बहुत हानि पहुंचाता हैं। आप सुनिश्चित करें कि आप डीहाईड्रेशन और थकान को कम करने के लिए पर्याप्त पानी पियें। अगर आपके शरीर में पानी कम है, तो यह आपके खून को जमा देगा और इस प्रकार खून संचार धीमा हो जाएगा और आपकी कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी कर देगा। इसी कारण आपके शरीर में स्टैमिना की कमी होगी।

4). जैसा की ऊपर बताएं की स्टैमिना के लिए सही आहार बहुत जरुरी हैं। अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ जोड़ना सुनिश्चित करें, ताकी ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को स्टार्च और शर्करा प्रदान करेंगे, जिसे आपकी मांसपेशियां सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा के रूप में उपयोग कर सकती हैं। अनाज, रोटी, पास्ता और दूध जैसे कार्बोहाइड्रेट समृद्ध पदार्थ शामिल करें।

5). बुरी आदतों से बचें – हम सब में कुछ अच्छी आदतें और कुछ बुरी आदतें होती हैं, जिनके बारे में हम सब जानते हैं। दोनों की एक लिस्ट बनाये और खराब आदतों, जैसे धूम्रपान, अत्‍याधिक शराब पीना, जंक फूड की लत, हस्त**थुन आदि से दूर रहें। इन आदतों को मार कर ही आप फिट रह सकते हैं और अपने स्‍टैमिना को बढ़ा सकते हैं।

6). प्रोटीन ले – अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन खाना शुरू करें, क्योंकि इसमें हमारे शरीर के कार्य करने के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। अपने भोजन में अंडे का सफेद वाला भाग, कम वसा वाला दूध और दूध उत्पादों, मछली और चिकन जैसे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। प्रोटीन के लिए मार्किट में कई अच्छी पाउडर भी मौजूद हैं, लेकिन सही चीज का चुनाव करे।

7). बादाम का सेवन करे – Stamina Badhane और शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए बादाम बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसे सेवन का सही तरीका हैं की रात को सोने से पहले मुट्ठी भर बादाम और काले चने को एक पानी भरी कटोरी में भिगोकर रख दीजिए। अगले दिन सुबह खाली पेट काले चने और बादाम का सेवन कीजिए, थकावट कुछ ही दिनों में दूर हो जायेगी।

8). आराम करने से बचे – आप स्टैमिना चाहते हैं, तो आपको काम के बीच आराम से बचना चहिए। कई लोगो की आदत होती हैं काम के बिच में आलास आना। ये आदत बुरी होती हैं। लेकिन अगर आप ज्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो कुछ सेकंड के लिए आराम करें। स्टैमिना बढाने के लिए प्रयाप्त नींद भी लेना जरुरी हैं।

9). अपने पसंदीदा खेल खेलें – सभी प्रकार के आउटडोर खेल थकान को दूर करने और आपके स्‍टैमिना के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे हैं, क्योंकि यह एरोबिक व्यायाम का एक रूप हैं। फुटबॉल, बास्केटबॉल और अन्य सभी बहुत तेज़ी से दौड़ने वाले खेल (Running Stamina) आपके दिल को मजबूत बनाने में मदद करेंगे ताकि आपके शरीर के सभी भागों तक और अधिक ऑक्सीजन पहुँचे। इसे अपने रुटीन में नियमित रखे।

10). अपने लक्ष्य का निर्धारण करें – सबसे पहले आपको अपने जीवन के लक्ष्यों पर विचार करना होगा, इसके बाद आपको इनके महत्व के अनुसार वरीयता देनी होगी। अगर आपने अभी-अभी स्‍टैमिना बढ़ाना शुरू किया है, तो शुरुआत में छोटे-छोटे स्‍टेप लें, न कि एकदम से बहुत कठिन और सख्‍त प्रोग्राम बनायें। जो आप नहीं कर सकते हैं, उस काम का दबाव अपने शरीर पर मत डालें, इससे आप चोटिल हो सकते हैं या मांसपेशियों में ऐठन को बढ़ावा मिलेगा। धीरे-धीरे शुरू करे।

Also Read More –

1 thought on “15 दिन में स्‍टैमिना बढाने के 10 उपाय Stamina kaise badhaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published.