सिर दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय Sar Dard Kaise Thik Kare Tips

Sar Dard Kaise Thik Kare

सिर दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय – Head Pain : Sar Dard Kaise Thik Kare

ये भाग-दौड़ भारी जिंदगी कब कहाँ किस बात का टेंसन हो जाए। कब कहाँ किस समस्या का सामना करना पढ़ जाए, ऐसे मे सिर दर्द होना लाजमी हैं। वैसे तो सिर दर्द का कारण भी हम खुद ही रहते हैं। फिर भी बिना वजह का सिर दर्द दे तो क्या होता हैं आपको पता हैं। तो चलिए मैं आपको सिर दर्द ठीक करने का कुछ घरेलू नुश्के बताता हूँ।

सिर दर्द के कारण  :-

  1. रात मे समय से नही सोना और नींद पूरी नही करना।
  2. शरीर मे पानी की कमी होना भी सिर दर्द का कारण हो सकता हैं।
  3. तनाव भी सिर दर्द का एक कारण हैं।
  4. मौसम के बदलाव से भी सिर दर्द होता हैं, तेज धूप मे रहना या बारिश मे भींगना।

सिर दर्द कैसे ठीक करे : – How to Stop a Headache in Hindi

1. लौंग के द्वारा :-

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है।

2. एक्यूप्रेशर के द्वारा :-

सालों से लोग सिर दर्द में राहत के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग करते आ रहे हैं। सिर दर्द होने की स्थिति में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने ले आइए। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज कीजिए ये प्रक्रिया दोनों हाथों में दो से चार मिनट तक दोहराइए। ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

3. पानी के द्वारा :-

कुछ-कुछ देर पर पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है। एकबार आपका शरीर हाइड्रेटेड हो जाएगा तो सिर का दर्द धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

4. काली मिर्च और पुदीने की चाय :-

सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।

5. सेब पर नमक डालकर खाने से :-

अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये एक बहुत कारगर उपाय है।

6. सेंके  :-

एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर, उससे दर्द वाले हिस्से पर सें‍क दें। इसके अलावा ठंडा सेंक देने के लिए आप बर्फ के टुकड़ों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

7. अदरक :- 

अदरक सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन को दूर करने में मदद करता है। इसकी मदद से सिर के दर्द का इलाज होता है। सबसे पहले अदरक के जूस और नींबू के जूस को एक साथ बराबर मात्रा म मिला लें। अब इस मिश्रण को पूरे दिन में एक या दो बार ज़रूर पियें।

8. प्याज का पेस्ट से कम करे सिर दर्द :-

प्याज का पेस्ट भी आपको सिर दर्द मे राहत प्रदान कर सकती हैं. 3 से 4 प्याज ले और उसे पीस के पेस्ट बना ले. और उसे पैरो के तलवे मे लगा ले और लगभग 20 मिनट तक छोड़ दे।

9. तुलसी :-

तुलसी मांसपेशियों को आराम देने की तरह काम करती है। थकी हुई मांसपेशियों के कारण होने वाले सिर के दर्द का इलाज करने में तुलसी बेहद लाभदायक होती है।इसके लिए एक कप पानी में सबसे पहले तीन या चार तुलसी की पत्तियों को कुछ मिनट तक उबालने के लिए रख दें। आप इसमें कुछ मात्रा में शहद भी मिलाकर चाय को पी सकते हैं।

10. नींबू :-

लगातार सिर दर्द की शिकायत रहने पर एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीएं। या अगर बिना दूध की चाय में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर उसे पिया जाए तो सिर दर्द में तुरंत आराम आ जाता है। केवल सिर दर्द के लिए नीबू के छिल्कों का पेस्ट बनाकर माथे पर मिलने से सिर दर्द में जल्दी आराम आ जाता है।

सर दर्द से कैसे बचे – Sir Dard Se Kaise Bache

आप कुछ सावधानिया बरत के भी सर दर्द से बच सकते हैं। हमेसा सर दर्द का दवा लेना भी हानिकारक हैं।

अगर आए दिन सिरदर्द की समस्या होती है तो किसी भी तरह का परफ्यूम, आफ्टरशेव, खुशबू वाले साबुन, क्लीनर का उपयोग न करें। इनकी तेज गंध नाक से होते हुए सीधे दिमाग में चढ़ जाती है, जो दर्द का कारण बनती है।

अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते हैं तो सावधान हो जाने की जरूरत है। कंप्यूटर पर काम करते समय 20 या 30 मिनट बाद 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें और उस पर फोकस करें। ये आंखों के लिए भी एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसके अलावा अगर सिरदर्द महसूस हो तो एक बड़ा गिलास पानी पिएं और 2-3 मिनट आंखों को बंद करके गर्दन को घुमाएं।

सर दर्द होता हैं तो सीड्स और नट्स खाना है बेहतर हैं। ये मैग्नीशियम का सबसे अच्छा स्त्रोत होते हैं जो मांसपेशियों को मजबूत व ठीक करने के लिए अच्छे होते हैं। माइग्रेन के 50 प्रतिशत से भी ज्यादा रोगियों में मैग्नीशियम की ही कमी होती है। इसके लिए रोजाना इन्हें स्नैक्स के जैसे खाया जा सकता है जिससे लंबे समय के बाद भी सिरदर्द की कोई समस्या नहीं होगी। इन्हें शाम के समय हल्की भूख लगने पर खाया जा सकता है।

आप ध्यान, योगासन, एक्यूपंक्चर या अरोमा थेरेपी के ज़रिए सिर दर्द ठीक कर सकते हैं।

 अगर आपका सिर दर्द काफ़ी दीनो से हैं या रुक-रुक के होते रहता हो तो कृपया कोई अच्छे डॉक्टर से मिले. ये कोई बड़ी बीमारी हो सकती हैं।

ये भी ज़रूर पढ़े :- 

Please Note : – How To Get Rid of a Headache Naturally Tips In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे. Sar Dard Kaise Thik Kare व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

2 thoughts on “सिर दर्द ठीक करने के घरेलू उपाय Sar Dard Kaise Thik Kare Tips”

  1. बहुत ही अच्छा आर्टिकल है सर दर्द को ठीक करने के लिए आपके सभी आर्टिकल्स अच्छे होते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published.