संतरा खाने के फायदे और नुक्सान | Orange Benefits and Side Effects in Hindi

संतरा एक नारंगी फल होता है। अम्लीय, एसिड अवयव और ऑक्सीडेंट कीटाणुनाशक गुणों के कारण ये कई बीमारियों को ठीक कर देता है। नारंगी, नींबू और उच्च कैल्शियम सामग्री के कीनू, संतरा आदि खट्टे फल हमारे रक्त और हड्डियों के लिए आवशयक तत्व बनाते है। संतरे में उच्च स्तर का साइट्रिक एसिड, मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन होता है। खट्टा-मीठा, रसीला और सुंदर चटख रंग वाला संतरा देखकर ही ताजगी आ जाती है। नाश्ते के साथ या स्नैक के रुप में संतरे का काफी उपयोग किया जाता है। इसे जूस लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता हैं। यह एक ऐसा फल है जो दुनियाभर में बहुत ही लोकप्रिय है। यह लोकप्रियता इस सुंदर सिट्रस फ्रूट को ऐसे ही नहीं मिल गई। संतरे की हर चीर कई पोषक तत्वों और गुणों से भरपूर होती है।

देश भर में संतरा और नारंगी के नाम से मशहूर इस फल (narangi fruit) को देश–विदेश में कई नामों से जाना जाता है। नारंगी का वानस्पतिक नाम सिट्रस रेटिकुलेटा (Citrus reticulata Blanco, Syn-Citrus deliciosa Ten.) है और यह Rutaceae (रूटेसी) कुल का है।

संतरे में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Orange Nutrition facts

एक बड़े संतरे के लगभग आधे हिस्से (100 ग्राम) में पाएं जाने वाले पोषक तत्व।

  • Calories: 47
  • Water: 87%
  • Protein: 0.9 grams
  • Carbs: 11.8 grams
  • Sugar: 9.4 grams
  • Fiber: 2.4 grams
  • Fat: 0.1 grams

1). रोग प्रतिरक्षा को बढ़ाए – Orange Benefits for Health in Hindi

रोग प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे शरीर को बीमार और कमजोर करने वाले बैक्टीरिया और वायरस से बचाती है। यहां संतरा आपकी काफी मदद कर सकता है, क्योंकि संतरा विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करता हैं।

2). हीमोग्लोबिन को बूस्ट करता है संतरा – Blood me Orange ke Fayde

संतरे में विटामिन B6 की मात्रा काफी हद तक होती है जो हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा देती है। इसके अलावा संतरे में उपस्थित हेसप्रिडिन शरीर के रक्तचाप को रोकने में सहायक होता है।

3). त्वचा में फायदे – Orange Benefits for Skin in Hindi

संतरे में मौजूद विटामिन सी सामग्री संतरे को क्लियर और फ्लॉलेस स्किन के लिए उत्कृष्ट फल बनाती है। यह एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सूरज और पर्यावरण प्रदूषण के संपर्क से होने वाले त्वचा के नुकसान से बचाती है। इसके अलावा यह कोलेजन के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिससे त्वचा लोच में सुधार और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। संतरे में मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी स्किन रिपयर सुविधा प्रदान करते हैं।

4). कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल करे – Orange Good for Cholesterol in Hindi

संतरे में पेक्टिन होता है, यह एक घुलनशील फाइबर है जो शरीर से कोलेस्ट्रॉल को समाप्त कर देता है इससे पहले कि कोलेस्ट्रॉल ब्लड स्ट्रीम में अवशोषित हो जाएँ। इसके अलावा इनमें फ्लैवोनोन हेस्पेरिडिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ-साथ रक्तचाप के स्तर को भी करते हैं। इसलिए अपने नियमित आहार में संतरे को शामिल करें।

5). गठिया में लाभदायक – Gathiya me Santra ke Fayde hindi me

क्लिनिकल न्यूट्रीशन के अमेरिकन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 3-4 संतरे खाने से रुमेटाइड आर्थराइटिस के विकास के जोखिम को कम करने में सहायता मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के कारण, संतरे जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद फ़िओनोट्रियेंट ज़ेक्सैंटीन (phytonutrients zeaxanthin) और बीटा-क्रिप्टोक्साथिन (beta-cryptoxanthin) ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं जो सूजन का कारण बन सकते हैं।

6). वजन घटाने में – Orange Benefit for Weight Loss in Hindi

ऑरेंज्स वजन घटाने के लिए एक सुपरफ़ूड की तरह काम करता हैं। फल की उच्च फाइबर और विटामिन सी सामग्री वजन घटाने को बढ़ावा देती है। फाइबर आपको जल्दी से भूख नहीं लगने देता है और पूरे दिन कम खाने में मदद करता है और विटामिन सी ग्लूकोज को ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है और वसा को जलाने में मदद करती है। इसके अलावा, नारंगी एक स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों के रूप में एक कम कैलोरी और वसा रहित स्रोत है। अच्छे परिणाम के लिए, अपने दिन की शुरुआत एक संतरे के साथ करें।

7). दिल के लिए  – Orange Khane ke Fayde for Heart in Hindi

संतरे के अंदर कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें से पोटैशियम और विटामिन-सी, ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। पोटैशियम के सेवन से उच्च रक्तचाप, हार्ट-अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम किया जा सकता है । साथ ही विटामिन-सी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

8). मधुमेह में कारगर – Diabetes me Narangi ke Benefit in Hindi

संतरे में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार, फाइबर तेजी से रक्त शर्करा (Blood Sugar) और ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1c) को कम कर सकता है, जो टाइप 2 मधुमेह को बढ़ाने का प्रमुख कारण होता है। टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों के आहार में फाइबर युक्त संतरा देना फायदेमंद है।

9). पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) – For Pcos

पीसीओएस (पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम) महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन, मोटापा या तनाव के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति है। पीसीओएस के मरीजों में ह्रदय रोग और टाइप 2 मधुमेह का खतरा अधिक होता है। पीसीओएस का मुकाबला करने के लिए कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (ब्ल्ड शुगर के स्तर पर कार्बोहाइड्रेट का प्रभाव) वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। संतरा एक लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है, जो पीसीओएस वाले लोगों के लिए लाभाकरी सिद्ध हो सकता है।

10). कब्ज में फायदे – Kabj me Narangi ke Fayde

संतरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। फाइबर स्टूल को नरम बनाकर मल त्याग की प्रक्रिया को सरल करता है, जिससे कब्ज की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

11). आँखों के लिए – Orange Benefit for Eyes in Hindi

यह बात रीसर्च में सामने आयी की अगर आप अपने आँखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और अपनी दृष्टि नुकसान को रोकना चाहते हैं, तो हर रोज एक orange यानी संतरे का सेवन काफी मददगार हो सकता है।

12). गर्भावस्था में संतरा खाने के फायदे – Orange benefits for Pregnancy in Hindi

संतरा एक ऐसा फल है जिसे गर्भावस्था के लिहाज से सबसे सुरक्षित माना जा सकता है। विटामिन सी के गुणों से भरपूर संतरा गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। वहीं, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मां और बच्चे दोनों को ही फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन ध्यान रहे सिमित मात्रा में खाएं।

संतरा खाने के नुक्सान – Orange Side Effects in Hindi

जैसा की सभी चीजों के कुछ फायदों के साथ कुछ नुक्सान भी होते हैं, इसी तरह संतरा के भी कुछ नुक्सान हैं।

1). संतरे में मौजूद फाइबर हमारे पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। इसलिए जरुरत से ज्यादा संतरा नहीं खाना चाहिए।

2). हार्टबर्न के लोगों को संतरा खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि संतरे में एसिड की मात्रा पाई जाती है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक होती है।

3). प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीड कराने वाली महिलाओं को भी पर्याप्त मात्रा में ही संतरा खाना चाहिए। नहीं हानिकारक पहुँच सकती हैं।

4). छोटे बच्चों को ज्यादा संतरा नहीं खिलाना चाहिए उनको पेट दर्द और बेहोशी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

5). जो लोग बीटा ब्लॉकर्स दवाईयों का सेवन कर रहे हैं वे बहुत अधिक संतरे का उपयोग करने से बचे।

Also, Read More :- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.