कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय – Kartik Aaryan Biography in Hindi

कार्तिक आर्यन बॉलीवुड में एक नए प्रसिद्ध अभिनेता हैं। कार्तिक आर्यन का ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री हुआ। फिल्म “सोनू की टीटू की स्वीटी” (2018) में “सोनू” की भूमिका निभाने के बाद उन्हें अपने फिल्मी करियर में एक बड़ी सफलता मिली। यह फिल्म 2018 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक रही। महिलाओँ के बीच कार्तिक आर्यन काफी प्रसिद्ध हैं। अभिनय के अलावा कार्तिक एक सफल मॉडल भी हैं और उन्होंने कई मॉडलिंग असाइनमेंट किए हैं। आइये जाने कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय (Kartik Aaryan Biography in Hindi)।

kartik aaryan biography

कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय – Kartik Aaryan Jeevan Parichay

नाम  कार्तिक आर्यन
पूरा नाम  कार्तिक तिवारी
निक नेम   कोकी, गुड्डू
जन्मदिन  22 नवम्बर 1990
जन्म स्थान  ग्वालियर, मध्य प्रदेश
पिता का नाम मनीष तिवारी
माता का नाम माला तिवारी
शैक्षिक योग्यता बी.टेक
स्कूल का नाम • सेंट पॉल स्कूल, ग्वालियर
• किड्स स्कूल, ग्वालियर
कॉलेज का नाम डीवाई पाटिल कॉलेज, मुंबई
नागरिकता  भारतीय
धर्म हिन्दू
जति  ब्राह्मण
पेशा एक्टर
पहली फिल्म  प्यार का पंचनामा (2011)
वैवाहिक स्थिति  अविवाहित
Kartik Aaryan Net Worth US$1.4 million

प्रारंभिक जीवन – Kartik Aaryan Early Life in Hindi

कार्तिक का जन्म 22 नवंबर 1990 को ग्वालियर, मध्य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता और माता दोनों डॉक्टर हैं। कार्तिक के पिता मनीष तिवारी बाल रोग विशेषज्ञ हैं और उनकी मां माला स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। उनका असली नाम कार्तिक तिवारी है। उनकी एक बहन हैं, जिसका नाम कृतिका तिवारी है। कार्तिक आर्यन का बचपन ग्वालियर में ही बिता। कार्तिक आर्यन का असली नाम कार्तिक तिवारी है, लेकिन उन्होंने अपना ऑन-स्क्रीन नाम साल 2013 में बदल लिया।

कार्तिक आर्यन की पढ़ाई – Education and Qualification of Kartik Aaryan in Hindi

इनकी आरंभिक शिक्षा ग्वालियर शहर में ही हुई। इसके बाद इन्होने 12th तक की पढाई सेंट पॉल स्कूल, ग्वालियर से पूरी की। उन्होंने नई मुंबई के डी वाई पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से जैव प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की, जबकि गुप्त रूप से फिल्म और मॉडलिंग में अपना करियर शुरू किया।

करियर की शुरुवात – Kartik Aaryan Career 

आर्यन ने यूनिवर्सिटी में रहते हुए मॉडलिंग करियर की शुरुआत की और फिल्मों के लिए असफल ऑडिशन के तीन साल बाद, कार्तिक ने क्रिएटिंग कैरेक्टर्स इंस्टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया। उन्होंने अपनी पहली फिल्म साइन करने के बाद ही अपने माता-पिता को अभिनेता बनने की इच्छा के बारे में बताया। एक रिपोर्ट के अनुसार कार्तिक को उनकी पहली फिल्म फेसबुक के जरिए मिली थी। कहा जाता है कि निर्देशक लव रंजन ने फेसबुक पर कार्तिक की एक फोटो देखी थी। जिसके बाद उन्होंने कार्तिक को अपनी फिल्म के लिए ऑडिशन देने को कहा और कार्तिक के ऑडिशन के बाद उन्हें ‘प्यार का पंचनामा’ फिल्म के लिए साइन कर लिया गया।

कार्तिक आर्यन को पहली फिल्म में मौका तब मिला था जब कार्तिक Engineering के 3rd year में थे। अपना कॉलेज पूरा करने के बाद, उन्होंने 2013 में बॉक्स ऑफिस पर असफल आकाश-वाणी के साथ वापसी की, जहां उन्हें फिर से भरूचा के साथ जोड़ा गया और इस फिल्म का निर्देशन भी उनके पीकेपी निर्देशक लव रंजन ने किया था।

कार्तिक आर्यन फिल्मी करियर – Kartik Aaryan Filmy Career

उन्होंने हिंदी सिनेमा में फिल्म प्यार का पंचनामा से एंट्री मारी थी। यह फिल्म 2011 की जबरदस्त फिल्म साबित हुई थी।  फिल्म की कहानी आज के युवावर्ग को लेकर बनाई गयी थी। साल 2014 में अभिनेता कार्तिक को भारत के प्रसिद्ध निर्देशक सुभाष घई ने अपनी अगली फिल्म के लिए साइन किया था और इस फिल्म का नाम ‘कांची: अनब्रेकेबल’ रखा गया था। हालांकि साल 2014 में बड़े पर्दे पर आई ये फिल्म नाकाम साबित हुई थी और इस तरह से कार्तिक ने लगातर दो फ्लॉप फिल्में दी। साल 2015 में लव रंजन ने फिर से कार्तिक के साथ मिलकर ‘प्यार का पंचनामा – 2’ नाम की मूवी बनाई। इस फिल्म को दर्शकों द्वारा पसंद किया गया और कार्तिक को लंबे समय के इंतजार के बाद एक हिट फिल्म मिली। वहीं साल 2017 में अश्विनी धीर के निर्देशक में ‘गेस्ट इन लंदन’ फिल्म बनाई गई थी, लेकिन यह फिल्म भी सफल नहीं रही।

साल 2018 कार्तिक आर्यन के करियर के लिए टर्निंग ईयर रहा। लव रंजन के साथ उनकी फिल्म सोनू के टीटू की स्वीटी काफी हिट रही थी। यह फिल्म साल 2018 की लो बजट ब्लॉकबस्टर थी। इस फिल्म की सफलता के बाद, उन्होंने मुंबई में एक बंगला खरीदा और अपने माता-पिता को भी अपने साथ रहने के लिए आमंत्रित किया। 2022 में भूल भुलैया के सीक्वल में कार्तिक आर्यन ने काम किया। यह फिल्म भी कार्तिक आर्यन की सुपरहिट फिल्म रही। फिल्म ने 5 हफ्तों में रिकॉर्ड तोड़ कमाई कर ली है। उन्होंने प्यार का पंचनामा 2 (2015), गेस्ट इन लंदन (2017), लुका चुप्पी (2019), पति पत्नी और वो (2019), लव आज कल (2020) bhool bhulaiya 2022 आदि फिल्मों में भी अभिनय किया।

संघर्ष भरी जीवन – Struggle Life of Kartik Aaryan

कार्तिक आर्यन का जन्म और पालन-पोषण एक मध्यमवर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ था। कोई नहीं चाहता कि उनका परिवार अभिनय में अपना करियर बनाए। दसवीं के बाद वह नौकरी की तलाश में दिल्ली आ गया। वह इंजीनियरिंग के लिए मुंबई आए लेकिन मॉडलिंग शुरू कर दी। उन्होंने ऑडिशन में भाग लेने के लिए कक्षाएं बंक कीं और उन्होंने अपने अभिनय कौशल में सुधार के लिए एक अभिनय संस्थान में भी प्रवेश लिया। जिस वक्त कार्तिक को उनकी पहली फिल्म मिली थी. उस वक्त कार्तिक के इंजीनियरिंग के पेपर चल रहे थे और ऐसी स्थिति में कार्तिक अपने पेपर नहीं दे पाए थे। हालांकि फिल्म की शूटिंग खत्म करने के बाद कार्तिक ने अपनी पढ़ाई पर ध्यान दिया और अपने पेपर दिए और इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की।

कार्तिक जब मुंबई आए थे तब उनके पास अपना घर नहीं था। ऐसे हालातों में उन्हें 12 लोगों के साथ अपना कैमरा शेयर करना पड़ा। अपने एक दिए गए इंटरव्यू में कार्तिक ने बताया था कि, जब उनकी पहली फिल्म की शूटिंग चल रही थी तो उस वक्त उनके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो अलग से कोई कमरा किराए पर लें सकें। इसलिए उन्हें 12 लोगों के साथ एक छोटा सा कमरा शेयर करना पड़ा।

कार्तिक आर्यन लव अफेयर – Kartik Aaryan Love Affair in Hindi

कार्तिक आर्यन अपने लव अफेयर्स को लेकर हमेशा से चर्चा में रहे हैं। उनकी लाइफ में कईं ऐसी बॉलीवड हसीनाएं आईं जिनके साथ उन्हें कईं बार स्पॉट किया गया। सबसे पहले कार्तिक आर्यन और फातिमा सना शेख के बीच बढ़ती नजदीकियों की खबरें सामने आयी थी। साल 2017 की उस समय दोनों को कईं बार साथ में स्पॉट किया गया। हालांकि दोनों ने इस पर कोई बयान नहीं दिया। कार्तिक आर्यन और नुसरत की ऑनस्क्रीन कैमिस्ट्री को फैंस काफी पसंद करते हैं। दोनों ने एकसाथ कई फिल्मे की हैं। फिल्मो के आलावा दोनों को एकसाथ कईं बार देखा जाता था। हालांकि, दोनों ने ही इस बात को कन्फर्म किया कि, वह दोनों काफी अच्छे दोस्त हैं।

kartik aaryan with sara ali khan

कार्तिक आर्यन के साथ सबसे ज्यादा नाम जोड़ा गया है तो वो है डिंपल शर्मा। दोनों को एकसाथ कईं बार बॉलीवुड इवेंट्स में देखा गया है। लेकिन, दोनों ने अपने रिलेशनशिप का जिक्र नहीं किया। कार्तिक आर्यन और अन्नया पांडे फिल्म पति पत्नी और वो में एकसाथ नजर आए। फिल्म रिलीज होने के बाद दोनों की रिलेशनशिप की खबरें सामने आने लगी थी। दोनों को कईं बार साथ में अवॉर्ड शोज के दौरान देखा गया है। इसके आलावा कार्तिक आर्यन और सारा अली खान की फिल्म लव आजकल भले ही फ्लॉप रही लेकिन, दोनों की कैमिस्ट्री को फैंस ने काफी पसंद किया। फिल्म के दौरान दोनों की रिलेशनशिप की खबरें सामने आने लगी थीं।

कार्तिक आर्यन अवार्ड डिटेल्स – Kartik Aaryan Awards List

  • स्टारडस्ट अवार्ड – बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल – प्यार का पंचनामा 2 – 2016
  • बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड – मोस्ट एंटरटेनिंग एन्सेम्बल कास्ट – प्यार का पंचनामा 2 – 2016
  • पेटा इंडिया – हॉटेस्ट वेजीटेरियन सेलिब्रिटी – 2018
  • वोग ब्यूटी अवार्ड – हार्ट थ्रोब ऑफ़ द ईयर – 2018
  • निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड इंडिया – डायनामिक परफ़ॉर्मर अवार्ड – सोनू के टीटू की स्वीटी – 2019
  • ज़ी सिने अवार्ड – बेस्ट एक्टर इन कॉमिक रोल – सोनू के टीटू की स्वीटी – 2019
  • 20 दिसंबर 2018 को उन्हें “लोकमत पुरस्कार” से सम्मानित किया गया।
  • हॉट स्टेपर ऑफ़ द ईयर पुरस्कार – 4 दिसंबर 2019 को उन्हें फ़िल्म्फरे की तरफ से से नवाजा गया।
  •  बेस्ट एक्टर ऑफ द ईयर – कार्तिक को क्रिटिक्स च्वाइस का आइकॉनिक से सम्मानित किया गया।

कार्तिक आर्यन पसंदीदा चीजें – Kartik Aaryan Profile Detail in Hindi

भोजन सिंधी करी विद ज़ीरा राइस, छोले भटूरे, पाव भाजी, गुलाब जामुन, गाजर का हलवा, रिसोट्टो, और स्टिर फ्राइड वेजीज़
अभिनेता अमिताभ बच्चनअक्षय कुमारशाहरुख खान, और रणबीर कपूर
अभिनेत्री दीपिका पादुकोणप्रियंका चोपड़ा, कटरीना कैफ  और आलिया भट्ट
फिल्म रॉकस्टार, डेल्ही बेली, गैंग्स ऑफ वासेपुर, और ये जवानी है दीवानी
फैशन ब्रांड एडिडास ओरिजिनल्स और जरास
रंग नीला, काला, और सफेद
फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली, करण जौहर, और अनुराग बसु
पसंदीदा स्थान कनाडा, लंदन, और कोलकाता
होब्बीज फिल्म देखना, गेम खेलना और घूमना

कार्तिक आर्यन का विवरण – Kartik Aaryan Information in Hindi

लम्बाई  6’ 0 फीट
वजन  78 किलो
कमर का माप  32 इंच
छाती का माप  40 इंच
बाइसेप्स  16 इंच
आँखों का रंग काला
बालो का रंग गहरा भूरा

कार्तिक आर्यन की मूवीज – Kartik Aaryan List

कार्तिक आर्यन के बारे में रोचक तथ्य – Kartik Aaryan Facts in Hindi

  • कार्तिक का पूरा नाम कार्तिक तिवारी थी लेकिन उन्हें यह पसंद नहीं था, इसलिए उन्होंने भी अन्य अभिनेताओं की तरह अपना उपनाम बदल लिया। इस वक्त कार्तिक अपने नाम के आगे तिवारी की जगह आर्यन लगाते हैं।
  • 10वीं की पढ़ाई के दौरान ही आर्यन अभिनय में हाथ आजमाना शुरू कर दिया था। 11वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह पढ़ाई के बहाने दिल्ली में काम की तलाश में आ गए।
  • कार्तिक आर्यन शाकाहारी हैं लेकिन उन्होंने अपनी फिल्म ‘आकाश वाणी’ (2013) के लिए वजन बढ़ाने के लिए हर दिन 25 अंडे खाते थे।
  • हैरान करने वाली बात हैं की कार्तिक आर्यन को धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा कॉमेडी सीक्वल “दोस्ताना 2” के लिए कास्ट किया गया था, लेकिन 20 दिनों के बाद उन्हें निकाल दिया गया था।
  • कार्तिक आर्यन वह शाहरुख खान के बहुत बड़े प्रशंसक हैं और उन्हें अपना अभिनय प्रेरणा मानते हैं।
  • प्यार का पंचनाम फिल्म में कार्तिक के 5 मिनट के मोनोलॉग के कारण वो ज्यादा प्रसिद्ध हो गए थे। कार्तिक ने इस फिल्म के हिट होने के बाद कहा था कि उन्होंने अपने इस 5.29 मिनट के मोनोलॉग को याद करने में पांच दिन लगाए थे और ये मोनोलॉग उन्होंने केवल 2 टेक में ही बोल दिया था।

कार्तिक आर्यन का कार कलेक्शन – Karthik Aaryan’s Car collection

BMW (BMW 5 Series) 70 lakh +
PORSCHE (PORSCHE BOXTER) 1 Crore+
MINI COOPER ( MINI COOPER) 1 Crore+
LAMBORGHINI URUS 5 Crore+

FAQ

Q : कार्तिक आर्यन की उम्र कितनी है?

Ans : 2022 के हिसाब से कार्तिक आर्यन की उम्र 32 है।

Q : कार्तिक आर्यन की वाइफ कौन है?

Ans : कार्तिक आर्यन की अभी तक शादी नहीं हुई है।

Q : कार्तिक आर्यन का जन्म कहाँ हुआ?

Ans : ग्वालियर, मध्य प्रदेश

Q : कार्तिक आर्यन की हाइट कितनी है?

Ans : कार्तिक आर्यन की हाइट 6’ 0 फीट है।

Q : कार्तिक आर्यन के पिता का नाम क्या है?

Ans : कार्तिक आर्यन के पिता का नाम मनीष तिवारी है।

Q : कार्तिक आर्यन का पूरा नाम क्या है?

Ans : कार्तिक आर्यन का पूरा नाम कार्तिक तिवारी है।

Also, Read More : – 

1 thought on “कार्तिक आर्यन का जीवन परिचय – Kartik Aaryan Biography in Hindi”

  1. waah kartik aaryan ji ki biography padh ke maza aa gaya, yese hi aur bhi biography likhte rahiye 🙂

Leave a Comment

Your email address will not be published.