सन्नी लियोन की कहानी | Sunny Leone Biography in Hindi

Sunny Leone Biography & Story in Hindi / सनी लियोन इंडो-कनाडियन, अमेरिकन अभिनेत्री, व्‍यवसायी और पूर्व पॉर्न फिल्‍मों की अभिनेत्री हैं। वे गूगले मे सबसे ज़्यादा सर्च किए जाने वाली अभिनेत्री भी हैं। लेकिन सनी लियोन का नाम सुनते ही आपके दिमाग में क्‍या आता हैं. ये हमें बताने की जरूरत नहीं है क्‍योकि हमारे पाठक तो इतने समझदार तो हैं। सनी लियोनी ने पोर्न स्‍टार से बॉलीवुड कलाकार बनने का सफर तय करने के दौरान लंबा संघर्ष किया है। आइये जाने.. 

Sunny Leone Biography In Hindi

सन्नी लियोन का जीवन परिचय – Sunny Leone Biography In Hindi 

सन्नी लियोन हिन्‍दी फिल्‍मों में आने से पहले कर्इ तरह के संगठनों का विरोध भी झेलना पड़ा क्‍योंकि जो उनका बैकग्राउंड रहा है, व‍‍ह तो जगजाहिर है और भारत जैसे देश में लोगों की भावनाएं जल्‍द ही आ‍हत हो जाती हैं। खैर, इंडस्‍टी से भी कई लोगों की तरफ से उनके खिलाफ विरोध के स्‍वर उठे लेकिन आखिरकार उन्‍हें भट्ट कैंप के साथ हिन्‍दी फिल्‍मों में ब्रेक मिला। उन्‍हें पहली बार जब बिग बॉस के घर में महेश भट्ट ने देखा तो तभी उन्‍हें अपनी फिल्‍म में कास्‍ट करने का ऑफर दे दिया।

एक फिल्म के प्रमोशन के दौरान हुए एक विवाद से हीरोइन सनी लियोनी को बॉलीवुड में आमिर खान और ऋषि कपूर जैसे दिग्‍गज कलाकारों का साथ मिला था। विवाद एक इंटरव्‍यू में टीवी पत्रकार द्वारा उनसे पूछे गए कुछ सवालों के चलते हुआ। सवालों से ऐसा लगा कि सनी के पोर्न स्‍टार होने के चलते उन्‍हें अपमानित किया जा रहा है। इस पर बॉलीवुड से बड़े पैमाने पर सनी को मिले समर्थन से यह उम्‍मीद जगी है कि आने वाले समय में बॉलीवुड के स्‍‍थापित कलाकार भी सनी के साथ फिल्‍में कर सकते हैं। अभी तक ऐसा नहीं हुआ है।

उन्‍हें कई पुरस्‍कारों से भी सम्‍मानित किया जा चुका है जैसे 2008 में वेब बेब ऑफ द ईयर, 2010 में वेब स्‍टारलेट ऑफ द ईयर, 2012 में पोर्न सार्इट ऑफ द ईयर इत्यादि, वे वर्ष 2013 की सबसे अमीर पोर्न स्‍टार्स की सूची देखें तो सन्‍नी लियोन 19वें स्‍थान पर रही हैं।

प्रारंभिक जीवन – Early Life of Sunny Leone

सनी लीयोन का पूरा करनजीत कौर वोहरा हैं। उनका जन्म 13 मई, 1981 को सार्निया, ओंटेरियो, कनाडा में एक सिख पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके पिता का जन्‍म तिब्‍बत में हुआ। बाद में वे दिल्‍ली में रहे और वही पले-बढ़े वहीं उनकी मां हिमाचल प्रदेश की नहान नाम के सिरमौर से बिलॉंग करती है।

जब करनजीत कौर वोहरा की उम्र 13 साल थी, तभी उनका पूरा परिवार कनाडा से अमेरिका के कैलिफोर्निया जाकर बस गया। सनी की बाकी पढ़ाई कैलिफोर्निया में हुई।

सन्नी लीयोन बचपन से ही वह काफ़ी चुस्त थी और लड़कों के साथ हॉकी खेलती थी। लीयोन आइस स्केटिंग करना पसंद करती थी।

उनके परिवार ने सनी का दाखिला कैथलिक स्‍कूल में कराया। ऐसा इसलिए हुआ क्‍योंकि वे सोचते थे कि पब्लिक स्‍कूल में जाना सनी के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

सन्नी लीयोन ने अपनी वर्जिनिटी को 16 साल की उम्र में ही खो दिया था। स्कूल के ही एक छात्र के साथ सम्बन्ध स्थापित की थी। उन्होने अपना पहला किस 11 साल की उम्र में ही कर लिया था।

लव अफेर – Sunny Leone Love Affair 

अगर सन्नी के लव लाइफ की बात करें तो मॅट एरिकसन के साथ रिलेशन्षिप खत्म होने के बाद सन्नी लीयोन ने कॉमेडियन रसल पीटर्स को भी डेट किया हुआ है और उसके बाद 2011 की शुरुआत में सन्नी ने डिनाइयल से शादी कर ली।

निजी जीवन – Personal Life of Sunny Leone 

सन्नी लीयोन पॉर्न इंडस्ट्री मे आने से पहले जर्मन बेकरी में काम करती थी और उसके बाद कई जगहो पे छोटी-मोटी नौकरी की। सनी नर्स बनना चाहती थीं। वह नर्सों के काम से बेहद प्रभावित थीं। उसे डॉक्‍टर के काम से भी ज्‍यादा अहम मानती थीं। सेवाभाव के चलते वह नर्स बनना चाहती थीं। इसके लिए पैडियाट्रिक नर्सिंग का कोर्स भी किया। जब वह कोर्स कर रही थीं, उसके एक क्लासमेट ने एडल्ट फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले एक व्यक्ति से मिलवाया जिसके लिए फोटोशूट के बाद धीरे-धीरे सन्नी लीयोन ने पॉर्न फिल्म कंपनी ‘विविड एंटरटेनमेंट’ के साथ काम करने के अनुबंध कर लिया। और शुरू-शुरू में एक खास किस्म की फिल्मे करने के बाद उन्होंने किसी मेल एक्टर के साथ काम करने के लिए भी अनुमति दे दी। सनी ने 2002 में पोर्न इंडस्‍ट्री में कदम रखा था।

लेकिन सन्नी लीयोन की शर्त थी कि वो केवल अपने fiance के साथ ही पॉर्न मूवी में काम करेगी जिसका नाम Matt Erikson और उसके बाद सन्नी और Matt की कई सारी मूवीज आई और बाद में सन्नी ने लिमिटेड नंबर ऑफ मेल एक्टर्स जो दूसरे है उनके साथ भी काम किया।

2009 में सनी ने डैनियल वीबर के साथ पोर्न फिल्‍म की। वही डैनियल वीबर जो आज उनके पति हैं। सनी ने 2011 में डैनियल से शादी का एलान किया था। डैनियल अमेरिका में फिल्‍म प्रोडक्‍शन हाउस चलाते हैं। वह सनी के मैनेजर का भी काम करते हैं। सनी का फिल्‍मों से जुड़ा सारा कामकाज वही संभालते हैं।

सन्नी लियोन ने अपनी कंपनी एलएलसी के नाम से अपना बिजनेस शुरू किया। उन्‍होंने बताया कि उनकी साइट पर 80 फीसदी लोग भारत से आते हैं। यही नहीं साइट से होने वाली कमाई का 60 फीसदी भारत से आता है। जरा सोचिये बॉलीवुड से आने से पहले ही सनी ने भारत से ही कितने पैसे कमाये। सनी लियोनी 35 पॉर्न फिल्‍मों में हीरोइन बनीं। 25 ऐसी फिल्‍मों का उन्‍होंने निर्देशन भी किया।

सन्नी के पास अमेरिका की नागरिकता है लेकिन बाद में चूँकि उनके माता पिता भारत में रहे है तो इसी आधार पर उन्होंने भारत की नागरिकता भी प्राप्त कर ली है। सन्नी के पिता का निधन कैंसर की वजह से 2010 में हो गया।

 बिग बॉस के घर में एंट्री – Sunny Leone Big BossSunny Leone

पोर्न इंडस्‍ट्री में करीब 10 साल गुजारने के बाद 2011 में सनी लियोनी को भारत से एक ऑफर गया। इस ऑफर को लेकर वह बहुत उत्‍साहित नहीं थीं। पर अंत में फैसला लिया कि करके देखते हैं। नतीजा हुआ कि 2011 में वह कलर्स टीवी चैनल के रियलिटी शो बिग बॉस में कंटेस्‍टेंट बनीं।

बिग बॉस के सीजन 5 में वाइल्‍ड कार्ड के जरिए सनी लियोनी की एंट्री हुई। घर के मेहमानों ने उनसे पूछा कि आप क्‍या करती हैं तो सनी ने जवाब दिया- एक्‍ट्रेस और मॉडल हूं। तब तक किसी को पता नहीं था कि सनी पोर्न फिल्‍मों की एक्‍ट्रेस हैं। एक दिन यह खुलासा शो में ही हुआ।

बिग बॉस में ही एक और खुलासा हुआ। एक एपिसोड में फिल्‍मकार महेश भट्ट मेहमान बन कर आए और सनी लियोनी को अपनी अगली फिल्‍म (जिस्‍म 2) ऑफर कर चले गए। उस बात को याद कर सनी लियोनी कहती हैं- मैं सोच रही थी कि ऐसा शो के लिए कर रहे हैं, असलियत नहीं है। पर जब मैं शो से निकली, पूजा भट्ट से मिली, बाद में महेश भट्ट से मिली, तब मुझे लगा कि ऑफर असल में दिया गया है।

बॉलीवुड मे कॅरियर की शुरुआत  – Sunny Leone Filmy Career

हिन्‍दी फिल्‍मों में उनके करियर की शुरूआत महेश भट्ट की फिल्‍म ‘जिस्‍म 2’ से हुई थी। जिसको आलोच‍कों की तो कोई खास प्रतिक्रिया नहीं मिली। यह फिल्म कमाई के तौर पर सफल रही थी। उसके बाद सन्नी ने एकता कपूर की रागिनी ‘ एमएमएस 2 ‘ में काम किया। इस फिल्म ने 65 करोड़ रूपिए कमाए।

फिल्‍म ‘शूटआउट एट वडाला’ का गाना ‘लैला तेरी’ काफी पापुलर हुआ और इसके बाद फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उनकी मांग और बढ़ गईा और इसके बाद सन्नी ने एक के बाद एक मूवी की जिनमे से कुछ हिट रही तो कुछ असफल लेकिन फिर भी सन्नी लीयोन की मेहनत और लगन देखने लायक है और वो अपने करियर को बॉलीवुड में बनाने के लिए बहुत मेहनत कर रही है और यही वजह है कि पॉर्न इंडस्ट्री से होने के बाद भी सन्नी के पास आज एक से बढ़के एक अच्छे ऑफर है।

ऐसे आपको एक बात बता दूं – सनी को निर्देशक मोहित सूरी ने कई साल पहले फिल्‍म कलयुग के लिये संपर्क किया था लेकिन उस समय सनी ने फिल्‍म में काम करने के लिए 10 लाख डॉलर की मांग की थी जिस वजह से सनी को फिल्‍म में नहीं लिया गया।

सन्नी ने सन 2013 में पॉर्न इंडस्ट्री से अलविदा कह दिया है और वे कहती है कि अब उनका पॉर्न इंडस्ट्री मे वापिस जाने का कोई प्लान नहीं है। सनी के फेसबुक पर डेढ़ करोड़ से अधिक और ट्विटर पर 12 लाख से अधिक लोग उन्हें फॉलो करते है।

जिस्‍म 2, जैकपॉट, रागिनी एमएमएस 2 जैसी फिल्‍मों में वे अपनी पुरानी छवि की छाप छोड़ चुकी हैं और दर्शकों ने भी इसे काफी पसंद किया हैा आलम यह था कि लोग इन फिल्‍मों को सिर्फ सनी लियोन के नाम पर देखने गएा इसके बाद कई फ़िल्मे की – एक पहेली लीला, कुछ-कुछ लोचा हैं, टीना एंड लोलो, मस्तिज़ादे, तेरा इंतिजार,

सनी ने अब पोर्न फिल्‍म इंडस्‍ट्री को अलविदा कह दिया है, लेकिन उन्‍हें दस साल उस इंडस्‍ट्री में गुजारने का कोई अफसोस नहीं है। वह बेलाग कहती हैं- मुझे अपनी जिंदगी से कोई गिला नहीं है और मैं दोबारा सनी लियोनी के रूप में जन्‍म लेना चाहूंगी। अपने बारे में सनी लियोनी बताती हैं कि वह पर्दे पर भले ही काफी बोल्‍ड दिखती हैं, पर असल में वह काफी शर्मीली हैं।

More Information About Sunny Leone in Hindi

Sunny Leone Height – 5′ 4″(1.63m)

Sunny Leone Hobbies – Abstract Paintings, Reading, Horse Riding

Favorite Food – Sushi, Chicken

Favorite Color – Red

Favorite Actress – NA

Favorite Actor – Aamir Khan

Favorite Location – London

Does Sunny Leone smoke? : No

Does Sunny Leone alcohal? :Yes


     Also Read More  –

Please Note : – Sunny Leone Short Biography & Life story In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

4 thoughts on “सन्नी लियोन की कहानी | Sunny Leone Biography in Hindi”

  1. इनकी जीवनी तोह आपने ऐसे लिखी है,मानो इसने कामयाबी पाकर कुछ बड़ा कारनामा कर डाला हो,आपकी वेबसाइट का नाम अच्छा है,कमसेकम नाम के हिसाब से तोह जीवनी किसी अच्छे और सही इन्सान के बारे में लिखो,इस पोर्न स्टार जो पैसे के लिए अपने कपडे भी उतार देती है के बारे में बताकर आप दर्शको को क्या शिक्षा देना चाहते हो की भारत की लडकिय भी पोर्न स्टार बन जाए,

  2. GST Refunds Delhi

    I certainly agree to some points that you have discussed on this post. I appreciate that you have shared some reliable tips on this review.

Leave a Comment

Your email address will not be published.