शाहरुख ख़ान की जीवनी और रोचक बातें | Shahrukh Khan Biography In Hindi

Shahrukh Khan / शाहरूख खान हिन्‍दी फिल्‍मों के अभिनेता है लोग उन्‍हें प्‍यार से ‘बॉलीवुड का बादशाह’, ‘किंग ऑफ बॉलीवुड’, ‘किंग खान’ ‘रोमांस का किंग’ भी कहते हैं। वे अभिनेता के साथ-साथ निर्माता(Director) और टेलीविजन पर्सनालिटी भी हैं। वे लगभग सभी तरह की फिल्‍मों (रोमांस, ड्रामा, कॉमेडी, एक्‍शन) में काम कर चुके हैं। वे बॉलीवुड मे अब-तक 70 फ़िल्मो से ज़्यादा मे काम कर चुके है लॉस एंजिलेस टाइम्‍स ने उन्‍हें दुनिया का सबसे बड़ा मूवी स्‍टार बताया है। उनके प्रशंसकों की संख्‍या भारत के साथ-साथ विदेशों में भी बहुत ज्‍यादा है। 2014 में एक रिपोर्ट के अनुसार, शाहरूख दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एक्‍टर हैं। जिनकी संपाति लगभग 400-600 US$ बताई जाती है, उनका प्रभाव लोगो मे इस कदर है की आज फिल्‍में सिर्फ उनके नाम पर चलती हैं।

Shahrukh khan

संक्षिप्त परिचय – Shahrukh Khan Biography In Hindi

नाम शाहरूख खान (Shahrukh Khan)
अन्य नाम  किंग खान, एसआरके, बादशाह
जन्म दिनांक 2 नवम्बर 1965. नई दिल्ली, भारत
पिता का नाम मीर ताज मोहम्मद ख़ान
माता का नाम लतीफ़ा फ़ातिमा
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन की मास्टर्स डिग्री
पत्नी गौरी खान
संतान आर्यन खान, अब्राम खान, सुहाना खान
व्यवसाय अभिनेता, निर्माता, टेलिविज़न मेज़बान
मृत्यु फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार

शाहरुख़ खान को हमारे देश में रोमांस का बादशाह कहा जाता है। शाहरुख़ की अधिकतर रोमेंटिक फ़िल्में हिट हुई है, और उनकी जोड़ी हर हेरोइन के साथ फिट बैठी है, चाहे वह 90 के दशक की हेरोइन हो या आज की। शाहरुख़ खान ने देश विदेश सभी जगह बहुत नाम कमाया और ढेरों अवार्ड अपने नाम किये। शाहरुख़ खान की अभी तक किसी भी फिल्म को बॉक्स ऑफिस में डिजास्टर नहीं कहा गया, यह अपने आप में एक रिकॉर्ड से कम नहीं है। 8 में 3 ब्लॉकबस्टर ऐसी है जो आल टाइम ब्लॉकबस्टर है, और आज भी इसी श्रेणी में आती है।

शुरुवाती जीवन – Early Life of Shah Rukh 

शाहरूख खान का जन्‍म 2 नवम्बर 1965 को दिल्‍ली में हुआ था। उनके पिता का नाम मीर ताज मोहम्‍मद खान है। उनके पिता पेशावर से थे, जो अब पाकिस्‍तान मे है। उनकी मां का नाम लतीफ फातिमा है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम शहनाज लालारूख है और। शाहरूख के पिता पठानी और मां हैदराबादी हैं।

पढ़ाई और शादी 

शाहरूख खान की शुरूआती शिक्षा सेंट कोलम्‍बस स्‍कूल, दिल्‍ली से हुई थी। जहा वे पढाई के साथ-साथ खेल-कूद में भी अव्वल थे। उन्‍होंने स्‍नातक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हंसराज कॉलेज (1985-88) ज्‍वाइन किया जहा उन्होंने इकनोमिक की डिग्री प्राप्त की, लेकिन उनका ज्‍यादातर समय दिल्‍ली थियेटर एक्‍शन ग्रुप में बीतता था जहां से उन्‍होंने थियेटर निर्देशक बैरी जॉन के सानिध्‍य में अभिनय के गुर सीखे। इसके बाद उन्‍होंने जामिया मीलिया इस्‍लामिया से जनसंचार में स्‍नाकोत्‍तर की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्‍होंने यह छोड़ दिया। और एक्टिंग मे ध्यान देने लगे।

शाहरूख एक ऐसे अभिनेता रहें हैं जिनके प्रशंसक हर उम्र और हर वर्ग के लोग हैं। खासकर, लड़कियां उनकी काफी दीवानी हैं लेकिन इसके बावजूद शाहरूख का किसी के साथ अफेयर या प्रेम संबंध नहीं रहा है। वे अपनी पत्‍नी के लिए हमेशा से वफादार रहे हैं और अपने परिवार से बेहद प्‍यार करते हैं।

शाहरूख ने 25 अक्टूबर 1991 को एक पंजाबी-हिंदु लड़की गौरी छिब्बर से हिंदु परम्पराओ के अनुसार शादी की हैं। उनके 3 बच्‍चे हैं-आर्यन, सुहाना और अबराम। फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें सबसे अच्‍छा पिता भी माना जाता है क्‍योंकि वे अपने बच्‍चों से बेहद प्‍यार करते हैं और उनके साथ अच्‍छा समय भी व्‍यतीत करते हैं। शाहरूख खान के अनुसार, उनका इस्लाम पर पूरा भरोसा है लेकिन वे अपनी पत्नी के धर्म को भी उतना ही महत्त्व देते है। उनके बच्चो को दोनो धर्मो के बारे मे सिखाया जाता है।

Shah Rukh Khan Family
Shah Rukh Khan Family

फिल्मी सफ़र – Shah Rukh Khan Career History 

शाहरुख़ ख़ान के परिवार का कोई भी सदस्य फ़िल्मी दुनिया में नहीं था, ऐसे में शाहरुख़ को जो करना था अपने दम पर करना था। शाहरुख़ ने दिल्ली में रहते हुए थिएटर में काम करने लगे तभी उन्हें दूरदर्शन में सीरियल मिल गए। शाहरूख ख़ान ने अपनी करियर की शुरूआत टेलीविजन धारावाहिक ‘फौजी’ से की थी। उसके बाद उन्होने ‘दिल दरिया’ ‘सर्कस’ जैसे धारावाहिक से अपनी पहचान बनाई।

हालाँकि शाहरुख़ खान का शुरुवाती करियर बहुत संघर्ष भरा रहा। 2-3 सीरियल में काम करके शाहरुख़ को लगा इसमें ज्यादा स्कोप नहीं है, उस समय सीरियल ज्यादा नहीं चलते थे। इसी दौरान शाहरुख़ की अम्मी की मौत हो गई और उनकी बड़ी बहन इस सदमें से बीमार हो गई। अब शाहरुख़ पर उनकी भी ज़िम्मेदारी थी। शाहरुख़ 1991 में मुंबई आ गए और आकर फिल्मों में हाथ अजमाने लगे। शाहरुख़ के पास उस समय घर भी नहीं था, वे फुटपाथ पर सोते और मुश्किल से कुछ खा पाते थे।

शाहरूख खान ने अपनी फिल्‍मी करियर की शुरूआत फिल्‍म ‘दीवाना’ से की और फिल्म सुपरहिट भी कर गयी थी जिसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था। इसी फिल्‍म ने शाहरूख को हिन्‍दी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में स्‍थापित किया। ये फिल्म शाहरुख की जिंदगी का टर्निंग पॉइंट था।

1993 की हिट फ़िल्म “बाज़ीगर” में एक हत्यारे का किरदार निभाने के लिए उन्हें अपना पहला फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला। उसी वर्ष फ़िल्म “डर” में इश्क़ के जूनून में पागल आशिक़ का किरदार अदा करने के लिए उन्हें सरहाया गया। इस वर्ष में फ़िल्म “कभी हाँ कभी ना” के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर समीक्षक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरूस्कार से भी सम्मानित किया गया। 1994 में ख़ान ने फ़िल्म “अंजाम” में एक बार फिर जुनूनी एवं मनोरोगी आशिक़ की भूमिका निभाई और इसके लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ खलनायक का पुरूस्कार भी प्राप्त हुआ।

शाहरुख़ खान ने बहुत ब्लॉकबस्टर और सुपर हिट फ़िल्में दी। लेकिन कुछ ऐसी भी फ़िल्में है, जो शाहरुख़ के लिए बहुत बुरी साबित हुई। शाहरुख़ खान ने 1993 में दीपा सही के साथ माया मेमसाब की थी, जिसमें उन्होंने न्यूड सीन दिया, जिसे सेंसर बोर्ड ने हटवा दिया था। इस पर बहुत कंट्रोवर्सी हुई, जिस वजह से शाहरुख़ खान ने भविष्य में ऐसे रोल ना करने की कसम खा ली थी। शाहरुख़ खान ने यश चोपड़ा और कारण जोहर के साथ सबसे ज्यादा काम किया। 2004 में शाहरुख़ खान ने रेड चिली प्रोडक्शन हाउस खोल लिया, जिसकी प्रोडूसर उनकी पत्नी गौरी थी। जिसकी पहली फिल्म ‘मैं हूँ ना’ थी जो हिट रही।

इसके बाद शाहरूख ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे लगातार सफलता की सीढि़यों पर चढ़ते गए। धीरे धीरे वे अपनी पहचान स्थापित किए और जनता की पसंद बन गए खास कर लड़कियों के बीच तो काफी प्रसिद्ध हुए। और बन गये बॉलीवुड का “बादशाह” आज हर वर्ग के लोग उन्हे पसंद करते है।

शाहरुख ख़ान से जुड़ी कुछ खास बाते – Shahrukh Khan Facts

  • लॉस ऐंजिलस टाइमस के मुताबिक शाहरुख ख़ान दुनिया के सबसे बड़े मूवी स्‍टार हैं। उनके प्रशंसकों की संख्‍या भारत के साथ साथ विदेशों में भी काफी ज्‍यादा है। वे बॉलीवुड के ऐसे अभिनेता हैं जिनकी विदेशों में फैन फालोइिंग सबसे ज्‍यादा हैवे बॉलीवुड के बेताज बादशाह है. लेकिन इस बात का शाहरुख़ खान ने कभी घमंड नही किया, वे सदैव गरीबो, पीडितो की मदत करने के लिए तैयार रहते है. और बच्चो को शिक्षा देने के लिए कई संस्थाए भी चला रहे है. एक कलाकार होने के बावजूद उनमे इतनी खूबिया है. निश्चित ही शाहरुख ख़ान भारत का सदैव चमकते रहने वाला “कोहिनूर हीरा” है.
  • शाहरूख ख़ान उनके फिल्‍मी करियर के दौरान तो कई पुरस्‍कार मिले ही, इसके अलावा भी कई पुरस्‍कार मिले। वे फिल्‍मफेयर पुरस्‍कारों में 30 बार नामांकित हो चुके हैं जिनमें से 14 बार यह पुरस्‍कार हासिल किया है और इसमें भी 8 बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर यह पुरस्‍कार हासिल किया है। वह दिलीप कुमार के साथ इस श्रेणी में सबसे अधिक 8 पुरस्‍कार पाने वाले अभिनेता हैं।
  • फिल्‍मों में उनके योगदान के लिए भारत सरकार की तरफ से उन्‍हें पद्मश्री पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया है तो वहीं फ्रांस सरकार ने उन्‍हें ‘ओरड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस’ और उनके सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘लीजन डी ऑनर’ नामक पुरस्‍कार से भी नवाजा है।
  • उनके घर में हिन्‍दू-मुस्लिम दोनों धर्मों को बराबर से सम्‍मान दिया जाता है। उनके बच्‍चे दोनों धर्मों का पालन करते हैं।
  • उनके द्वारा दोनों हाथों को फैला के किए जाने वाला स्‍टेप आज एक ‘सिग्‍नेचर स्‍टेप’ बन चुका है।
  • शाहरूख ख़ान अपनी फिल्‍मों के लेकर बहुत मेहनत करते हैं। वे पूरे दिन में मात्र 3 से 4 घंटे की ही नींद लेते हैं और यही कारण है कि इतने लंबे समय से वे शीर्ष पर हैं।लगभग हर फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट भी जरूर लगती है और अब तो यहां तक कहा जाने लगा है कि जिस फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें चोट लग जाती है, वह फिल्‍म हिट हो जाती है।
  • वे भारत के प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक हैं जो कि फोर्ब्‍स इंडिया की 100 सेलिब्रिटीज की लिस्‍ट में 2012 और 2013 में शीर्ष स्‍थान पर रहे हैं। 2007 में ईस्‍टर्न आई नाम की मैगजीन द्वारा कराए गए पोल में उन्‍हें एशिया का सबसे ‘सेक्सियस्‍ट मैन’ करार दिया गया।उनके खाते में 14 फिल्‍मफेयर अवार्ड्स हैं। लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में उनकी वैक्‍स की मूर्ति भी स्‍थापित है।

    प्रसिद्ध फिल्‍में – Shah Rukh Khan Filmography 

    दीवाना, बाजीगर, डर, कभी हां कभी ना, करन अर्जुन, दिलवाले दुल्‍हनियां ले जाएंगे, चाहत, कोयला, यस बॉस, परदेस, दिल तो पागल है, दिल से, कुछ कुछ होता है, जोश, मोहब्‍बतें, कभी खुशी कभी गम, देवदास, कल हो न हो, मैं हूं ना, वीर जारा, डॉन, चक दे इंडिया, ओम शांति ओम, रब ने बना दी जोड़ी, माय नेम इज खान, रा.वन, डान 2, जब तक है जान, चेन्‍नई एक्‍सप्रेस, हैप्‍पी न्‍यू ईयर, रईस जैसी प्रसिद्ध फिल्‍मों से शाहरूख ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया।


और अधिक लेख –

Please Note :- Actor Shahrukh Khan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक पेज लाइक करे. Shahrukh Khan Short Biography & Life History In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद,

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here