अमिताभ बच्चन की जीवनी | Amitabh Bachchan Biography in Hindi

Amitabh Bachchan

नाम    –   अमिताभ हरिवंश राय बच्चन (Amitabh Bachchan)
जन्म    –  11 अक्टूबर, 1943.
पिता    –   हरिवंशराय बच्चन.
माता    –   तेजी बच्चन
विवाह  –    अभिनेत्री जया भादुड़ी से हुआ
सन्तान  –   अभिषेक बच्चन, श्वेता नंदा
राष्ट्रीयता  –  भारतीय
उपलब्धि  –  बॉलीवुड के मेगा स्टार, शहंशाह,

अमिताभ बच्चन का परिचय –  Amitabh Bachchan Biography in Hindi 

अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के महान सितारे, जो चार दशक से भी अधिक समय से हिन्दी फ़िल्म उद्योग पर छाये हुए हैं। अमिताभ बच्चन सहस्त्राब्दी के महानायक कहे जाते हैं। उन्हे लोग प्‍यार से ‘एंग्री यंग मैन’ बिग बी, शहंशाह भी कहते हैं। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर उन्हें 3 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा 14 बार उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है। फिल्मों के साथ साथ वे गायक, निर्माता और टीवी प्रिजेंटर भी रहे हैं। भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान से भी नवाजा है।

अमिताभ बच्चन की सफलता को तो सब देखते हैं, लेकिन इस सफलता के पीछे छिपा हुआ संघर्ष नजर नहीं आता। फिल्मों में आने के पहले भी अमिताभ ने संघर्ष किया। फिल्मों में आने के बाद उनकी संघर्ष की राह और कठिन हो गई। उन्होंने जो फिल्में की वे बुरी तरह फ्लॉप हो गईं। कई लोगों ने उन्हें घर लौट जाने की या कवि बनने की सलाह भी दे डाली। ‘जंजीर’ के हिट होने के पहले तक उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। आए जाने अमिताभ बच्चन की आरंभिक संघर्ष भारी जीवन से लेकर बॉलीवुड का शहंशाह तक सफ़र।

पृष्ठभूमि – Early Life of Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में 11 अक्टूबर 1942 को हुआ था। उनके पिता का नाम हरिवंश राय बच्चन था। उनके पिता हिंदी जगत के मशहूर कवि रहे हैं। उनकी मां का नाम तेजी बच्चन था। उनके एक छोटे भाई भी हैं जिनका नाम अजिताभ है। इनकी माता की थिएटर में गहरी रुचि थी और उन्हें फ़िल्म में भी रोल की पेशकश की गई थी, किंतु उन्होंने गृहणी बनना ही पसंद किया। अमिताभ के कैरियर के चुनाव में इनकी माता का भी योगदान है, क्योंकि वह हमेशा इस बात पर भी ज़ोर देती थी कि उन्हें ‘सेंटर स्टेज’ को अपना कैरियर बनाना चाहिए।अमिताभ का नाम पहले इंकलाब रखा गया था लेकिन उनके पिता के साथी रहे कवि सुमित्रानंदन पंत के कहने पर उनका नाम अमिताभ रखा गया।

पढ़ाई और शादी – Amitabh Bachchan Education

अमिताभ बच्चन का बचपन उत्तर प्रदेश के शहर इलाहाबाद में बीता। वह 17 क्लाइव रोड स्थित ब्वॉयज हाईस्कूल में पढ़ाई की अपना कॉलेज शिक्षा शेरवुड कॉलेज, नैनीताल से की इसके बाद की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोरीमल कॉलेज से की थी। पढ़ाई में भी वे काफी अव्‍वल थे और कक्षा के अच्‍छे छात्रों में उनकी गिनती होती थी। कहीं ना कहीं ये गुण उनके पिताजी से ही आए थे क्‍योंकि वे भी जानेमाने कवि रहे थे। अमिताभ बच्चन की शादी जया बच्चन से हुई जिनसे उन्हें दो बच्चे हैं। अभिषेक बच्चन उनके सुपुत्र हैं और श्वेता नंदा उनकी सुपुत्री हैं। रेखा से उनके अफेयर की चर्चा भी खूब हुई और लोगों मनोरंजन का विषय बनी।

फिल्मी करियर – Career of Amitabh Bachchan

अमिताभ बच्चन की शुरूआत फिल्मों में वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म ‘भुवन शोम’ से हुई थी लेकिन अभिनेता के तौर पर उनके करियर की शुरूआत ख्वाजा अहमद अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ से हुई। इस फिल्म के मेहनताने के रूप में पाँच हजार रुपए मिले थे इसके बाद उन्होंने कई फिल्में कीं लेकिन वे सफल नहीं हो पाई ज़्यादा फ़िल्मे फ्लॉप कर गयी। उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट फिल्म ‘जंजीर’ से हुई ये फिल्म सूपर हिट कर गयी, जिसमे अमिताभ को काफ़ी सराहा गया। यह फिल्म अमिताभ से पहले कई बड़े अभिनेताओं को ऑफर हुई थी जिसमें मशहूर अभिनेता राजकुमार भी शामिल थे लेकिन राजकुमार ने इस फिल्म को यह कहकर ठुकरा दिया था कि डायरेक्‍टर के बालों के तेल की खुशबू अच्‍छी नहीं है।

इसके बाद उन्होंने लगातार हिट फिल्मों की झड़ी तो लगाई ही, इसके साथ ही साथ वे हर दर्शक वर्ग में लोकप्रिय हो गए और फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय का लोहा भी मनवाया, और फिर चल पड़ी उनकी सफलता की गाड़ी। 70 और 80 के दौर में फिल्‍मी सीन्‍स में अमिताभ बच्‍चन का ही आधिपत्‍य था। इस वजह से फ्रेंच डायरेक्‍टर फ़्राँस्वा त्रुफ़ो ने उन्‍हें ‘वन मैन इंडस्‍ट्री’ तक करार दिया था।

फिल्‍मों में बोले गए उनके डॉयलाग आज भी लोगों के दिलों में ताजा हैं। उनके सुपरहिट करियर में उनके फिल्‍मस के डॉयलाग्‍स का भी अ‍हम रोल रहा है।

अमिताभ के करियर का बुरा दौर – Struggle Life of Amitabh Bachchan

उनकी फिल्‍में अच्‍छा बिजनेस कर रही थीं उनका लाइफ का हर कुछ अच्छा चल रहा था कि अचानक 26 जुलाई 1982 को कुली फिल्‍म की शूटिंग के दौरान उन्‍हें गंभीर चोट लगी गई। दरअसल, फिल्‍म के एक एक्‍शन दृश्‍य में अभिनेता पुनीत इस्‍सर को अमिताभ को मुक्‍का मारना था और उन्‍हें मेज से टकराकर जमीन पर गिरना था। लेकिन जैसे ही वे मेज की तरफ कूदे, मेज का कोना उनके आंतों में लग गया जिसकी वजह से उनका काफी खून बह गया और स्‍थिति इतनी गंभीर हो गई कि ऐसा लगने लगा कि वे मौत के करीब हैं लेकिन लोगों की दुआओं की वजह से वे ठीक हो गए।

कुली में लगी चोट के बाद उन्‍हें लगा कि वे अब फिल्‍में नहीं कर पाएंगे और उन्‍होंने अपने पैर राजनीति में बढ़ा दिए। उन्‍होंने 8वें लोकसभा चुनाव में अपने गृह क्षेत्र इलाहाबाद की सीट से उ.प्र. के पूर्व मुख्‍यमंत्री एचएन बहुगुणा को काफी ज्‍यादा वोटों से हराया। लेकिन राजनीति में ज्‍यादा दिन वे नहीं टिक सके और फिर उन्‍होंने फिल्‍मों को ही अपने लिए उचित समझा। फ़िल्मो से एक बार फिर उन्‍होंने वापसी की और फिल्‍म ‘शहंशाह’ हिट हुई। इसके बाद उनके अग्निपथ में निभाए गए अभिनय को भी काफी सराहा गया।

अमिताभ बच्चन ने फिल्मों के अलावा टीवी पर कौन बनेगा करोड़पति, बिग बोस जैसे हिट सीरियल भी किये। अभी इनका एक नया सीरियल आज की रात है ज़िन्दगी स्टार प्लस पर शुरू हो गया है। अमिताभ जी हमेशा अपनी जनता से जुड़े रहना पसंद करते है, वे हमेशा फेसबुक, ट्विटर व अपने ब्लॉग के द्वारा जनता से जुड़े रहते है व बातें करते है। देश की जनता इनसे बहुत प्यार करती है, इस बात का नमूना है कि 33 सालों से लगातर हर रविवार अमिताभ जी के घर जलसा के सामने हजारों लोगों की भीड़ उनकी एक झलक पाने की लिए इक्कठा होती है।

प्रसिद्ध फिल्में – Amitabh Bachchan Movie 

सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके चुपके, दीवार, शोले, कभी कभी, अमर अकबर एंथनी, त्रिशूल, डॉन, मुकद्दर का सिकंदर, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पे सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, खुदा गवाह, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, वक्त, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ, पा, सत्याग्रह, शमिताभ, पीकू, वजीर,

पुरस्कार – Amitabh Bachchan Awards

1) पद्म भूषण

2) फिल्म फेयर पुरस्कार

3) राष्ट्रीय पुरस्कार

4) पदमश्री

अमिताभ बच्‍चन लोगों की मदद के लिए भी हमेशा आगे खड़े रहते हैं। वे सामाजिक कार्यों में काफी आगे रहते हैं। कर्ज में डूबे आंध्रप्रदेश के 40 किसानों को अमिताभ ने 11 लाख रूपए की मदद की। ऐसे ही विदर्भ के किसानों की भी उन्‍होंने 30 लाख रूपए की मदद की। इसके अलावा और भी कई ऐसे मौके रहे हैं जिसमें अमिताभ ने दरियादिली दिखाई है और लोगों की मदद की है। वे बहुत महान अभिनेता है और हमारी दुआ है की हमेशा ऐसे ही रहे!

More Information About Amitabh Bachhan –

Amitabh Bachhan Height – 6′ 2″(1.88m)

⇒ Amitabh Bachhan Hobbies  –  Music & Blogging

⇒ Amitabh Bachhan Religion   –  Hindu

Favorite Food    –    Indian Vegetarian Food

Favorite Color   –   White

Favorite Sports   –   Cricket

Favorite Actor    –  Dilip Kumar

Favorite Actress  –  Waheeda Rahman

Favorite Location  –  N/A

Does Amitabh Bachhan smoke? : अमिताभ बच्चन युवा समय मे सिगरेट का लत था और वे एक दिन मे लगभग 200 सिगरेट पीते थे, पर बहुत समय पहले इन्होने सिगरेट को अलविदा कह दिया हैं.,

Does Amitabh Bachhan alcohal? : बहुत पहले इन्होने ड्रिंक लेना छोड़ दिया हैं..


   Read More  –

Please Note :- I hope these “Amitabh Bachchan Biography in Hindi” will like you. If you like these “Amitabh Bachchan in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

3 thoughts on “अमिताभ बच्चन की जीवनी | Amitabh Bachchan Biography in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.