इंडोनेशिया देश से जुड़े रोचक तथ्य – Facts About Indonesia in Hindi

इंडोनेशिया – Indonesia

इंडोनेशिया देश भारतीय और प्रशांत महासागरों में मुख्य भूमि के दक्षिण पूर्व एशिया के तट पर स्थित है। यह एक द्वीपसमूह है जो भूमध्य रेखा के पार स्थित है,और पृथ्वी की परिधि के एक-आठवें हिस्से के बराबर दूरी तक फैला है। ये पूर्वी एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दुनिया में चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश हैं। आइये जाने इंडोनेशिया से जुड़े रोचक बातें..

इंडोनेशिया के रोचक बातें – Indonesia Facts in Hindi

1). 14 हज़ारों द्वीपों पर फैले इंडोनेशिया में मुसलमानों की सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला देश है।

2). इंडोनेशिया में 139 वोल्केनो स्थित है। जावा और सुमात्रा के बीच क्राकोटा का ज्वालामुखी द्वीप सबसे प्रसिद्ध है। यह दुनिया के सबसे बड़े जीवित और विस्फोटों में से एक के लिए जिम्मेदार हैं, जब यह 1883 में विस्फोट हुआ, तो इसने दो विशाल सुनामी को फैलाया, जिसने 36,000 से अधिक लोगों की मौत हुई और उसकी आवाज़ को अब तक सुनाई देने वाली सबसे तेज ध्वनि माना जाता है। इंडोनेशिया पैसिफिक रिम “रिंग ऑफ फायर” का हिस्सा है।

3). इंडोनेशिया बहुत बड़ा तटीय क्षेत्र है। इंडोनेशिया 54,716 किमी तटीय इलाकों के साथ दुनिया मे दूसरा स्थान है।

4). 261.1 मिलियन लोग इंडोनेशिया में रहते हैं। जो इसे दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश बनाता है।

5). इंडोनेशिया में अभी भी फायरिंग से मौत की सजा दी जाती है।

6). इंस्टाग्राम ने हाल ही में खुलासा किया कि जकार्ता इंस्टाग्राम स्टोरीज़ में सबसे अधिक बार टैगेड किया गया है।

7). मोनाको, पोलैंड और इंडोनेशिया के झंडे लगभग एक समान हैं।

8). इंडोनेशिया में दुनिया का सबसे बड़ी छिपकली पाई जाती है, जिसका नाम कोमोडो ड्रैगन है। कोमोडो ड्रैगन सिर्फ पांच इंडोनेशियाई द्वीपों पर रहता है – कोमोडो, रिनका, फ्लोरेस, गिली मोटंग और पडार।

9). भारत की तरह इंडोनेशिया में भी दुनिया के कई पशु पक्षियों की प्रजाति पाई जाती है। यहां पर 123 स्तनधारी प्रजातियाँ और 630 प्रजातियाँ हैं।

10). मलेशिया, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया के बीच बसे इंडोनेशिया पूर्व से पश्चिम तक 5,120 किलोमीटर तक फैला हुआ है। यह लंदन से तेहरान (4,403km) तक की दूरी से अधिक लंबी है।

11). इंडोनेशिया को आधिकारिक तौर पर इंडोनेशिया गणराज्य कहा जाता है।

12). इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था कृषि और तेल पर आश्रित है, और लगभग 90% आबादी कृषि में शामिल है।

13). इंडोनेशिया की मुद्रा को रूपिया कहा जाता है।

14). इंडोनेशिया में सबसे ऊँचा बिंदु समुद्र तल से 4,884 मीटर (16,024 फीट) ऊपर पापुआ द्वीप पर स्थित “पुणक जया” का पहाड़ है।

15). इंडोनेशिया में लगभग 300 विशिष्ट देशी जातीय समूह पायी जाती है। और यहाँ पर 740 से अधिक विभिन्न भाषा बोली जाती है।

16). इंडोनेशिया की राजधानी और वहाँ का सबसे बड़ा शहर जकार्ता है। जकार्ता की आबादी लगभग 14 मिलियन है जो इसे दुनिया का नौवां सबसे बड़ा शहर बनाता है।

17). इंडोनेशिया के मैगेलैंग में स्थित बोरोबुदुर मंदिर, दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध मंदिर और यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल की पुराणी सूचि के 7 आश्चर्यों में से एक था। बोरोबुदुर मंदिर में 2672 राहत पैनलों के साथ 504 बुद्ध प्रतिमाएं हैं।

18). 1292 में मार्को पोलो इंडोनेशिया जाने वाला पहला यूरोपीय था।

19). इंडोनेशिया में सोना बहुत सस्ता है ,क्योंकि वहां पर दुनिया का सबसे बड़ा सोने का खान है। जिसका नाम ग्रासबर्ग माइन है।

20). इंडोनेशिया में स्थित उजांग कुलोन राष्ट्रीय उद्यान लुप्तप्राय जवन गैंडों का प्राकृतिक आवास है। यह गैंडे दुनिया में केवल 50 बचे हैं।

21). इंडोनेशिया मेंढक के पैरों का विश्व का प्रमुख निर्यातक है। यह कई यूरोपीय देशों में निर्यात करता है।2015 में, इसने लगभग 4000 टन मेंढक के पैर यूरोपीय देशों में निर्यात किए थे।

22). इंडोनेशिया में रंग बदलने वाला झील स्थित है, जिसका नाम केलिमुटु झील है। यदि आप इस ज्वालामुखी पर चढ़ते हैं, तो आप झीलों में पानी को अपने रंग बदलते हुए देख सकते हैं। ऐसा ज्वालामुखीय गैसों के झील में पानी के साथ प्रतिक्रिया करने के कारण होता है।

23). माउंट तम्बोरा इंडोनेशिया का सबसे ज्वालामुखी पर्वत है।

24). दक्षिण पूर्व एशिया में फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम इंडोनेशिया की थी।

25). पालपा संचार उपग्रहों की एक श्रृंखला है, जिसे पहली बार 1976 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा लॉन्च किया गया था। इसे 1976 में इंडोनेशिया द्वारा भी लांच किया गया था। इंडोनेशिया अपने स्वदेश निर्मित उपग्रह प्रणाली को संचालित करने वाला पहला विकासशील देश बन गया।

26). इंडोनेशिया ताड़ के तेल का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। यह हर साल 21 मिलियन टन ताड़ के तेल का उत्पादन करता है।

27). इंडोनेशियाई कंपनी इंडोमी ने ‘इंस्टेंट नूडल्स का सबसे बड़ा पैकेट’ बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। इसमें 665 किलोग्राम नूडल्स थे।

28). पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने बचपन का कुछ समय इंडोनेशिया में बिताया था।

29). इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश होने के कारण भी वहां का द्वीप बाली एक हिंदू बहुल क्षेत्र है।

30). इंडोनेशिया उपभोक्ताओं की बड़ी तादाद, समृद्ध प्राकृतिक संसाधन और राजनीतिक स्थिरता निवेशकों को आकर्षित करती है।

और अधिक दूसरे रोचक बातें –

Leave a Comment

Your email address will not be published.