फेसबुक के बारे में 38 मजेदार रोचक बातें | Facts About Facebook in Hindi

Fecebook in Hindi/ फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग साइट हैं इसकी शुरुवात 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी। तब इसका नाम द फेसबुक था। महज एक साल में ही फेसबुक पुरे यूरोप में फ़ैल गया और दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट बन गयी। फेसबुक का अब स्थिति यह हैं की ये एक अलग दुनिया से कोई कम नहीं हैं। हर रोज इसमें लाखो अकाउंट बनाते हैं। लेकिन फेसबुक से जुड़े कुछ ऐसी बातें हैं जो सभी लोग नहीं जानते हैं। आइये जाने फेसबुक से जुड़े 38 हैरान करने वाली रोचक बातें…

फेसबुक से जुड़े 36 मजेदार रोचक बातें | Facts About Facebook in Hindiफेसबुक के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Facebook in Hindi

1). आपको यह जानकर हैरानी होगी की फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को सैलरी के तौर हर साल एक डॉलर मिलता है।

2). फेसबुक सिर्फ हिंदी और इंग्लिश और कुछ चुनिंदा भाषाओं में ही नहीं चला सकते बल्कि फेसबुक पेज को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से 70 अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

3). ये बात आपको अजीब लगे पर फेसबुक में 83 प्रतिशत वेश्याओं के फैन पेज बने हुए हैं।

4). सावधान रहे: अगर आप फेसबुक अकाउंट लाॅग इन करके इंटरनेट पर कोई और काम करते है तो भी फेसबुक आपकी सभी गतिविधी रिकार्ड कर रही है।

5). फेसबुक पर करीब 60 करोड़ एक्टिव यूजर है जिनमे से लगभग 10 करोड़ रोजाना अपना स्टेटस चेंज करते है।

6). मार्क ने फेसबुक के ‘लाइक’ (Like) बटन का नाम पहले ‘ऑसम’ (Awesome) रखने का डिसीजन लिया था। लेकिन मार्क ज़ुकेरबर्ग की बात किसी ने न सुनी।

7). अपने देखा होगा फेसबुक पर कई फीचर्स की तरह एक Poke भी है। लेकिन अगर आप किसी से इसका मतलब पूछेंगे तो शायद ही कोई इसका मतलब बता पाए। क्योंकि खुद फेसबुक ने भी इसका कोई मतलब या इसका काम तय नहीं किया है। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग करने पर आप ब्लाॅक हो सकते है।

8). क्या आप जानते हैं फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने का कारण क्या है। इसका कारन हैं की इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। उन्हें हरे और लाल रंग में अंतर पता नही लगता।

9). अपने देखा होगा फेसबुक की प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण हर यूजर को ब्लॉक करने की सुविधा दी गई है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आप चाह कर भी फेसबुक से मार्क जुकरबर्ग को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो फेसबुक की तरफ से एक एरर मैसेज दिखेगा।

10). दुनिया भर में जितने लोग इंटरनेट पर हैं उनमें से पचास प्रतिशत लोग फेसबुक से जुड़े हुए हैं।

11). फेसबुक पर हर महीने लगभग 3.5 अरब पिक्चर अपलोड होती है।

12). अगर किसी कारण फेसबुक का Server Down हो जाए तो इसे हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा।

13). शुरुवात में Yahoo व MTV ने एक करोड़ डॉलर में फेसबुक साइट को खरीदना चाहा तो मार्क ने कहा? पहले मैं सूचना आदान-प्रदान का खुला वैश्विक प्लेटफॉर्म बना लूं फिर मुनाफे के बारे में विचार करूंगा।

14). शायद आपको यह जानकर हैरानी हो लेकिन फेसबुक का एडिक्शन एक बीमारी का रूप लेता जा रहा है। दुनियाभर में हर उम्र के लोग फेसबुक एडिक्शन डिसऑर्डर यानी फेसबुक की लत से जूझ रहे हैं। इस बीमारी का संक्षिप्त नाम FAD है। इस वक्त दुनिया में लगभग 35 करोड़ लोग FAD से ग्रसित हैं।

15). दिसम्बर 2009 में फेसबुक ने privacy setting में कुछ बदलाव किये थे जिसके बाद जुकरबर्ग की एक तस्वीर जिसमे वह टेडी बीअर पकडे हुए है पब्लिक हो गयी थी।

Facebook Amazing Facts in Hindi

16). फेसबुक का कमाई जितना ज्यादा हैं इसे चलाने के खर्चे भी उतने ज्यादा हैं। फेसबुक हर महीने 3 करोड़ डॉलर सिर्फ होस्टिंग पर ही खर्च करता है।

17). 2009 में Whatsapp के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को फेसबुक ने जॉब देने से मना कर दिया था।

18). फेसबुक पर सबसे पहली तस्वीर अल पसीनो की थी। जो की अमेरिका के एक अभिनेता हैं।

19). 2011 में अमेरिका में फेसबुक तलाक का सबसे बड़ा कारण बनी थी। अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की वजह कहीं ना कहीं फेसबुक से जुड़ी रहती है।

20). शायद आपको ना पता हो, लेकिन फेसबुक ग्लोब (नोटिफिकेशन टैब) यूजर्स की लोकेशन के हिसाब से बदल जाती है।

21). स्मार्टफोन यूजर दिन में करीब 14 बार फेसबुक को देखते है।

22). फेसबुक प्रोफाइल पर मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट तरीका भी है। अगर आप फेसबुक के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका ब्राउजर सीधे मार्क जुकरबर्ग के पेज तक ले जाएगा। (Ex – https://www.facebook.com/4)

23). और यदि आप ऐसे ही फेसबुक के URL के आगे नंबर 5 और 6 नंबर URL के पीछे लिख दें तो आप क्रिस हग्स और डस्टिन मोस्कोविट्ज के पेज तक पहुंच जाएंगे। ये दोनों फेसबुक के सह-संस्थापक और मार्क के रूममेट्स हैं।

24). यदि फेसबुक एक देश होता तो दुनिया में यह पांचवां सबसे बड़ा देश होता जिसका नंबर चीन, भारत, अमेरिका, और इंडोनेशिया के बाद आता।

25). फेसबुक जीतनी बड़ी सोशल मीडिया साइट हैं उतने ही इसमें हैक भी होते हैं। इसमें रोजाना 6 लाख के करीब हैकर्स अटैक होते है।

26). 2011 में फेसबुक की मदद से ही Iceland का संविधान लिखा गया था।

27). फेसबुक पर हर मिनट 25 लाख किसी फोटो, वीडियो आदि “like” किये जाते है।

28). इस वक़्त फेसबुक पर 30 मिलियन मरे हुए लोग है! यदि किसी फेसबुक यूजर कि मृत्यु हो जाती है तो क्या उसकी फेसबुक प्रोफाइल ऐसे ही चलती रहती है ? – जी नहीं! यदि हमारी जान पहचान में किसी कि मृत्यु हो जाति है तो हम फेसबुक को रिपोर्ट कर उस प्रोफाइल को फेसबुक पर एक स्मारक का रूप दिलवा सकते है!

29). सावधान रहे: आपने जिस डाटा को फेसबुक पर टाइप तो किया लेकिन उसे कभी पोस्ट नहीं किया क्या आप सोच सकते हैं कि उस डाटा को कोई कभी पढ़ सकता है। जी हां, फेसबुक ने एक स्पेशल टीम बनाई है जो ऐसे डाटा को एनालाइज करती है जो आपने टाइप तो किया लेकिन कभी पोस्ट नहीं किया।

30). 500 डॉलर्स की राशि हर उस इंसान को दी जाती है जो फेसबुक को हैक कर सके। अगर आप फेसबुक की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे।

31). 5% ब्रिटिश सेक्स करते समय भी फेसबुक यूज करते है।

32). फेसबुक पर प्रति 20 मिनट में लगभग 27,16,000 मेसेज भेजे जाते हैं।

33). फेसबुक की तरफ से एक रिपोर्ट जारी की गई थी। इस रिपोर्ट में कंपनी का कहना था कि 14.3 करोड़ अकाउंट्स फेक होते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा फेक अकाउंट भारत से बनाए जाते हैं।

34). आपको ये बात बहुत ही अजीब लगे पर फेसबुक पर कई बार “Unfriend” करने की वजह से कई लोगो का मर्डर भी हो चुका है तो अगली बार किसी को भी “Unfriend” करने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिएगा।

35). ये एक गर्व की बात हैं की फेसबुक से जुड़ने वाली पहली भारतीय मूल की महिला थी शीला तंद्राशेखरा क्रिश्नन। इसके आलावा फेसबुक पर काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर है रुचि सांघवी रुचि ने ही फेसबुक पर न्यूज फीड का आइडिया दिया था। फेसबुक का न्यूज फीड सबसे विवादास्पद होने के साथ साथ फेसबुक का सबसे लोकप्रिय फीचर भी रहा।

36). फेसबुक में इन्वेस्ट करने वाले पहले व्यक्ति PayPal के को-फाउंडर पीटर थिएल थे, जिन्होंने जून 2004 में फेसबुक में 5 लाख डॉलर इन्वेस्ट किये थे।

37). अमेरिका में किए गए एक सर्वे के मुताबिक सन 2011 में अमेरिका में हुए 5 शादी में से एक Divorce के पीछे का कारन Facebook ही था।

38). WhatsApp की तरह Facebook को भी चाइना में बैन कर दिया गया है. चीन सन 2009 को Facebook बैन कर दिया था जिसके चलते एक ही दिन में Facebook के 95 मिलियन users कम हो गए थे।


और अधिक लेख –

Facebook ke Bare me Rochhak Tathy 

Leave a Comment

Your email address will not be published.