झारखण्ड के बारे में रोचक तथ्य – Jharkhand Facts in Hindi 

Facts About Jharkhand – झारखण्ड भारत का एक राज्य है। राँची इसकी राजधानी है। झारखंड की सीमाएँ उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा और पूर्व में पश्चिम बंगाल को छूती हैं। लगभग संपूर्ण प्रदेश छोटानागपुर के पठार पर अवस्थित है।

jharkhand

झारखंड भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है। यह पहले Bihar राज्य का एक हिस्सा था। 15 नवंबर 2000 को, यह बिहार से अलग हो गया और एक स्वतंत्र राज्य बन गया। यह सभी Wildlife Enthusiasts और Nature Lovers के लिए एक सही गंतव्य है। Ranchi झारखंड की औद्योगिक राजधानी है। झारखंड अपने समृद्ध खनिज आधार के लिए पूरे देश में लोकप्रिय है। यह उन प्रमुख विशेषताओं में से एक है जो दुनिया भर में उद्योगों को ऊपर और चलाने की स्थिति में रखती हैं। यह भारत में खनिज संसाधनों के कुल हिस्से का लगभग चालीस प्रतिशत है। यहां आपको देश के Coking Coal का लगभग 100% मिलेगा जिसमें 30% Coking Coal और 93 प्रतिशत Medium Coking Coal शामिल है।

झारखंड देश में Thermal Power की नींव रखता है। Jamshedpur City को पहला औद्योगिक शहर माना जाता है। यह “Tata Steel Plant” का घरेलू Factory भी यही है जिसे वर्ष 1907 में स्थापित किया गया था। इसकी स्थापना Jamshedji Tata द्वारा की गई थी।

झारखंड आदिवासी लोगों के प्रभुत्व जगह है, जिसमें लगभग 28% आबादी आदिवासी है और इसका लगभग 12% हिस्सा अनुसूचित जाति का है।

झारखण्ड के बारे में रोचक तथ्य – Jharkhand Facts in Hindi 

1). झारखंड के सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक यह है कि झारखंड शब्द का अर्थ हिंदी कार्य झार अर्थ झाड़ियों से लिया गया है। जिसके कारण इस राज्य को “झाड़ियों की भूमि” भी कहा जाता है।

2). झारखंड का एक अन्य महत्वपूर्ण रोचक तथ्य रांची में हुंडरू झरना है। यह चौंतीसवाँ सबसे ऊँचा झरना है जिसकी ऊँचाई लगभग अड़तालीस मीटर है। हुंडरू फॉल, सुवर्णरेखा नदी द्वारा निर्मित है। यह फॉल पूरे झारखंड राज्य का सबसे ऊंचा झरना है।

3). अकबरनामा में भी झारखंड के छोटा नागपुर का जिक्र है |

मुगल काल में इसे दुसरे नाम खुख्र से पुकारत थे |

4). झारखंड का इतिहास 5000 ईसा पूर्व तक है |

5). 500 ईसा पूर्व में झारखंड महाजनपद का हिस्सा था को कि मगध का हिस्सा थ ,समुद्रगुप्त ने छोटानागपुर में ही दक्षिण कोशल साम्राज्य के खिलाफ लड़ाई लड़ी

6). झारखंड एक आध्यात्मिक राज्य है, जिसमें कई अविश्वसनीय मंदिर हैं जो पर्यटकों के लिए एक बड़ा आकर्षण स्थान हैं। देवघर झारखंड राज्य के प्राचीन शहरों में से एक है जो अपने भव्य मंदिरों के लिए लोकप्रिय है।

7). कम ही लोग जानते हैं कि झारखंड का Maithon Dam पूरे देश में शीर्ष दस सबसे ऊंचे बांधों के रूप में आता है। देश का सबसे बड़ा जलाशय Damodar Valley में मौजूद है। इसका एक विशिष्ट भूमिगत Power Station है जो पैंसठ वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।

8). Rock Garden In Ranchi शहर से लगभग चार किमी दूर स्थित है। इस Rock Garden को पूरे देश के पांच अविश्वसनीय रॉक गार्डन में से एक माना जाता है।

9). झारखंड भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान, Mahendra Singh Dhoni जैसे कई लोकप्रिय व्यक्तित्वों का जन्मस्थान है। इसके अलावा, कई बॉलीवुड हस्तियां इस जगह से संबंधित हैं जैसे कि Meenakshi Sheshadri, Tanushree Dutta, Priyanka Chopra है।

10). Betla National Park, झारखंड में एक और चिड़ियाघर वन्यजीवों की विस्तृत किस्मों का घर है। Betla National Park का संरक्षित क्षेत्र भारत में “Project Tiger” के तहत “Tiger Reserve” के रूप में मान्यता प्राप्त करने वाला पहला वन्यजीव पार्क है।

Also, Read More:-

Leave a Comment

Your email address will not be published.