कुवैत के बारे में रोचक तथ्य – Kuwait Facts in Hindi

कुवैत देश के बारे में जानकारी और तथ्य – Facts About Kuwait Country in Hindi

कुवैत पश्चिम एशिया में स्थित एक संप्रभु अरब अमीरात है, जिसकी सीमा उत्तर में सउदी अरब और उत्तर और पश्चिम में इराक से मिलती है। कुवैत एक अरबी शब्द है, जिसका अर्थ है ‘पानी के करीब एक महल’। करीबन 30 लाख की जनसंख्या वाले इस संवैधानिक राजशाही वाले देश में संसदीय व्यवस्था वाली सरकार है। कुवैत नगर देश की आर्थिक और राजनीतिक राजधानी है। कुवैत में अनेक द्वीप भी शामिल हैं, जिसमें इराक की सीमा से लगा बुमियान सबसे बड़ा है। कुवैत का स्थापना लगभग 1613 में हुआ था । अंग्रेजों से स्वतंत्रता 19 जून 1961 में कुवैत को प्राप्त हुआ।

Facts About Kuwait

Kuwait ke Bare me Rochak Baatein

1). कुवैत का राष्टीय पक्षी बाज है।

2). कुवैत में ज्यादा मुस्लिम होने की वजह से यहाँ पर शराब खरीदना और बेचना दोनों गैरकानूनी है। 

3). कुवैत में कोई भी रेलवे लाइन नहीं है। 

4). कुवैत का पूरा नाम है “दवालात अल-कुवैती”।

5). 2018 की जनगणना के अनुसार, कुवैत की जनसंख्या लगभग 46 लाख है, जिनमें से केवल 30% लोग ही वहाँ के मूल निवासी हैं बाकी सभी लोग भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य दूसरे देशों से हैं जो काम की तलाश में वहाँ गए हुए हैं।

6). कुवैत दुनिया के सबसे बड़े तेल भंडारों वाला देश है और यह अपना 60% तेल एशिया में ही निर्यात करता है।

7). यहाँ सिर्फ एक ही विश्वविद्यालय है जिसकी स्थापना सन 1966 में की गई थी।

8). कुवैत पहला ऐसा खाड़ी देश है जिसने एक संविधान और संसद की स्थापना की है।

9). कुवैत को ब्रिटेन से 19 जून 1961 को आजादी मिली थी लेकिन गर्मी के कारण कुवैत ने अपना स्वतंत्रता दिवस 19 जून से हटाकर 25 फ़रवरी को मनाना शुरू कर दिया क्योंकि जून में वहाँ सबसे ज्यादा गर्मी पड़ती है।

10). कुवैत दुनिया के सबसे गर्म देशों में से एक है। यहां काफी ज्यादा गर्मी पड़ती है और इसी कारण कई बार यहाँ का तापमान करीब 55 डिग्री तक पहुँच जाता है।

11). Kuwait की Currency Kuwaiti Dinar है. और कुवैती दिनार दुनिया की सबसे महंगी Currency में से एक हैं. आज के समय में 1 Kuwaiti Dinar, 242 रुपए के बराबर है।

12). यहां पर प्रति व्यक्ति आए 71000 डॉलर है. जोकिं इंडिया के हिसाब से 53 लाख रुपए होते हैं।

13). Kuwait में अगर आप किसी भी लड़की को गिफ्ट देना चाहते हो तो वह महिला आपके पास गिफ्ट लेने के लिए खुद नहीं आ सकती, बल्कि यहां के कानून अनुसार उसके माता-पिता या उसका भाई आएगा।

14). साल 2005 में Kuwait ने एक बहुत बड़ा घास का गोल्फ ग्राउंड बना लिया था. लेकिन इस ग्राउंड की घास को हरा-भरा रखने के लिए सबसे ज्यादा मीठे पानी का उपयोग किया जाता है

15). LIBERATION TOWER यह दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है. जिसकी ऊंचाई 1220 FT है।

16). प्रति व्यक्ति की आय के मामले में कुवैत दुनिया में 5 नंबर पर है।

17 कुवैत की कुल कमाई का 60% उधोगिक क्षेत्र से आता है।

18). कुवैत में करीब 10 लाख से ज़्यादा लोग विदेशी है।

19). कुवैत के राष्ट्रीयगान में कोई शब्द नहीं है।

20). कुवैत में प्रत्येक महिला  1.43 पुरुष हैं।

21). 2006 में ऊंट रेसिंग (camel racing) खेल को शुरू करने वाला कुवैत पहला देश बन गया |

22). तेल भंडारण के मामले में कुवैत (Kuwait) विश्व का 5वां सबसे समृद्ध देश है |

23). 1990 में कुवैत (Kuwait) पर इराक ने आक्रमण कर कब्जा जमा लिया था।

24). धार्मिक कट्टरता के मामले में भी कुवैत बाकी अरेबियन देशों से ज्यादा पीछे नहीं है। यहाँ रमजान के महीने के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर खाना-पीना, तेज आवाज में म्यूजिक चलाना और नाचना कानूनी तौर पर प्रतिबंधित है और ऐसा करते हुए पकडे जाने पर आपको जेल भी हो सकती है।

25). कुवैत की अमीरी का राज उसकी जमीन के नीचे मौजूद कच्चा तेल यानि पेट्रोलियम है। कुवैती सरकार के कुल कमाई का 95 प्रतिशत इसी तेल से आता है।

26). ट्रेन न होने के कारण कुवैत में कारों की संख्या बहुत है। कारों की संख्या के आधार पर कुवैत खाड़ी देशों में सबसे ज्यादा कार वाला देश है और दुनिया में यह छठे नंबर पर है।

27). दुनिया का सबसे बड़ा टायर डंपयार्ड भी कुवैत में ही है। इस डंपयार्ड में सात मिलियन यानि 70 लाख से भी ज्यादा बेकार हो चुके टायरों को रखा गया है। इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है।

28). 15 जून 1994 को कुवैत में मैकडोनाल्ड्स ने अपना पहला रेस्टोरेँट खोला था। इसके उद्घाटन के दिन ग्राहकों की लगभग 7 मील यानि करीब सवा 11 किलोमीटर लंबी लाइन लगी थी।

29).  दुनिया का सबसे पुराना फिंगरप्रिंट भी कुवैत में ही खोजा गया था। मिट्टी के बर्तन के टुकड़े पर मिला यह फिंगरप्रिंट करीब 7300 साल पुराना है।

30). कुवैत में भले ही कोई नदी नहीं है लेकिन प्रति व्यक्ति पानी की खपत के मामले में यह पूरी दुनिया में टॉप 10 देशों में शामिल है। यहां पानी का औसतन खपत प्रति व्यक्ति 500 लीटर है।

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.