जल्दी गोरा होना चाहते हैं तो ये 5 नुस्खे आजमाए Gora Hone ka Tarika

Gora Hone ka Tarika – अक्सर गोरेपन को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है। इसी खूबसूरती को पाने के लिए तरह-तरह के उपाय भी किए जाते हैं और महंगी से महंगी क्रीम का उपयोग और महंगे पार्लर treatments करवाए जाते है। आपको पता ना हो लेकिन आप गोरी और निखरी त्वचा घरेलू नुस्खे से पा सकते है। तो चलिए जाने गोर होने के कुछ घरेलु नुस्खे..

जल्दी गोरा होना चाहते हैं तो ये 5 नुस्खे आजमाए Gora Hone ka TarikaGora Hone ka Tarika in Hindi – Skin Whitening Home Remedies in Hindi

1). हल्दी का उबटन त्वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्दी एक अच्छा तरीका है। पेस्ट बनाने के लिए हल्दी और बेसन फिर हल्दी में ताजी कच्चा दूध मिला कर गाढा पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।

2). बेसन का उबटन बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें आप चाहें तो इसे पूरे शरीर पर लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से रगड कर छुडाएं और स्नान करें। त्वचा गोरी व मुलायम हो जाएगी।

3). संतरे का छिलका का उबटन संतरे के छिलके सुखाकर पीस लें। इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसका नियमित प्रयोग करने से त्वचा गोरी हो जाती है।

4). चंदन का उबटन त्वचा की रंगत निखारने के लिए चंदन एक प्राकृतिक नुस्खा है। यह त्वचा का रंग निखारता है साथ ही त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे पिंपल और एलर्जी को भी दूर करता है। दो चम्मच चंदन पाउडर में कुछ बूंद गुलाबजल और नीबू का रस मिलाकर कर चेहरे में लगाकर सूखने दे फिर चेहरा पानी से धो ले।

5). केसर का उबटन यह पेस्‍ट बनाने के लिए आपको दही में थोड़ा सा केसर मिलाना है। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर सूखने तक लगाएं और उसके बाद गरम पानी में सोखे हुए कपड़े से चेहरे को पोंछ लें।

गोरापन पाने के टिप्स – Face ko Gora Karne ke Tips in Hindi

ये तो रहे गोरे होने के कुछ घरेलू नुस्खे लेकिन इसके साथ भी आपको अपने रोजमर्रा के जीवन में भी कुछ Tips follow करने चाहिए।

1). ज्यादा से ज्यादा पानी पियें – हमें एक दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए ।पानी हमारे शरीर के toxins को निकालने के साथ हमारे skin को निखारने मे मदद करता है।

2). चाय और कॉफी का सेवन कम करें – चाय कॉफी के सेवन से हमारे skin में darkness हो जाती है। इसमे मौजूद caffeine हमारे complexion के लिए बहुत नुकसानदेह है।

3). व्यायाम करें – गोरी त्वचा के लिए अपने दैनिक जीवन मे व्यायाम को और FACIAL excersize को शामिल करें।

4). सनस्क्रीन का प्रयोग करे – घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करे। यह सुरज के हानिकारक किरणों से रक्षा करती है। और हमे tan होने से बचाती है। कम से कम SPF 30 का सनस्क्रीन इस्तेमाल करें।

5). पौष्टिक भोजन करें – तैलीय एवं बाहरी खाने से बचें। भोजन में पौष्टिक एवं संतुलित आहार लें। और विटामिन और मिनरल्स शामिल करें।

और अधिक लेख –

Leave a Comment

Your email address will not be published.