पाकिस्तानी PM इमरान खान की जीवनी Imran Khan Biography in Hindi

पाकिस्तानी PM इमरान खान की जीवनी Imran Khan Biography in Hindiइमरान खान की जीवनी – Imran Khan Biography

Imran Ahmed Khan Niazi – इमरान खान एक भुतपूर्व क्रिकेटर और वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री भी हैं। इमरान का जन्म पाकिस्तान के लाहोर शहर में हुआ इनके पिता इकरामुल्लाह खान नियाजी एक सिविल इंजिनियर थे और इनकी माता का नाम शौकत खानुम था। इनका सम्बन्ध पश्तून जाती के है जो कि नियाजी जनजाति से संबंधित है। इनकी चार बहने थी।

इमरान खान ने अपनी शिक्षा लाहौर एचिसन कॉलेज और इंग्लैंड के रॉयल ग्रामर स्कूल से प्राप्त की। यही से इन्हें क्रिकेट में प्रक्षिक्षण भी प्राप्त हुआ। आगे की पढाई के लिए इन्होने 1972 में इंग्लैंड ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया। इन्होने दर्शनशास्त्र, अर्थशास्त्र और राजनीति का ज्ञान प्राप्त किया और 1975 में स्नातक की डिग्री अर्जित की।

इमरान खान का करियर – Imran Khan Career

इमरान ने 16 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। इन्होने ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की ब्लूज़ क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई। 1971 में इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला। तीन साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ वन डे मैच में हिस्सा लिया। एक समय ये दुनिया के सबसे तेज गेंदबाज माने जाते थे। 1976 में वे पाकिस्तान लौट आए। 1976 – 1977 में इन्हें राष्ट्रीय टीम की तरफ से खेलना शुरू किया।

1982 में इन्होने मात्र 9 टेस्ट खेलकर 1329 रन पर 62 विकेट लिए। ये आल टाइम टेस्ट बालिंग रैंकिंग में तृतीय स्थान पर माने जाते है। इन्होने 75 टेस्ट मैच में 3000 रन और 300 विकेट प्राप्त किए। इनका सबसे अधिक स्कोर 136 रन था। इन्होने टेस्ट क्रिकेट में 362 विकेट लिए और पाकिस्तान के पहले बॉलर और विश्व के चौथे बॉलर बने। इन्होने 175 वन डे मैच खेले 33.41 के एवरेज से 3709 स्कोर बनाए और इन्होने वन डे मैच में अधिकतम रन 102 बनाए।

30 साल की आयु में 1982 में इन्हें क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। बतौर कप्तान इन्होने 48 टेस्ट मैच खेले और 14 में विजय हासिल की। 1992 में इन्होने क्रिकेट को अलविदा कहा और बिज़नेस लाइन में उतर गए। कुछ समय बाद वे पाकिस्तान की सक्रीय राजनितिक में आ गए।

राजनितिक करियर – PM Imran Khan 

इन्होंने पाकिस्तान में “ तहरिक ए इंसाफ “ अर्थात न्याय के लिए इंसाफ नामक पार्टी बनाई। उसी समय से इमरान पाकिस्तान में प्रधानमंत्री पद के लिए प्रबल और जबर्दस्त दावेदार माने जा रहे थे। लेकिन इन्हें सफलता प्राप्त नही हुई और इनकी पार्टी दुसरे स्थान पर आयी। ये 4 जगह से चुनाव में खड़े हुए जिसमे से 3 जगह से तो ये जीत गए लेकिन चौथी जगह थी लाहोर और यहाँ से इन्हें हार प्राप्त हुई। और फिर अक्टूबर 2002 में ये चुनाव में खड़े हुए और मियावाली से संसद सदस्य बने। 22 वर्षो के बाद इमरान खान की पार्टी ने जुलाई 2018 में एक बड़ी जीत हासिल हुई। तहरीक़-ए-इंसाफ़ (पीटीआई) के नेता इमरान ख़ान का प्रधानमंत्री बन गए।

पर्सनल लाइफ – Imran Khan personal Life

पर्सनल लाइफ की बात करे तो इनका कई लड़कियों के साथ अफेयर रहा हैं, जिसमे बॉलीवुड एक्ट्रेस जीनत अमान भी शामिल हैं। इमरान की शादी 1995 में पारंपरिक इस्लामी समारोह में एक अंग्रेज पत्रकार जेमिमा गोल्डस्मिथ से हुई। जेमिमा के पिता यहूदी है। शादी के पहले जेमिमा ने अपना धर्म परिवर्तित कर लिया था। इनके दो पुत्र है सुलेमान और कासिम। पाकिस्तान में जेमिमा को पाकिस्तानी जीवन जीने में बहुत कठिनाई हुई और नो वर्ष साथ रहने के बाद इनदोनो ने अलग होने का फैसला लिया और जून 2004 में इनका तलाक हो गया।

जनवरी 2015 में इन्होने दोबारा शादी की। इस्लामाबाद में अपने घर पर ब्रिटिश पाकिस्तानी तलाक शुदा महिला रहम खान से गुप्त तरीके से शादी की, क्योकि इनका परिवार इस शादी के खिलाफ था। इनका रिश्ता ज्यादा दिन नहीं रहा और अक्टूबर 2015 में दोनों ने तलाक ले लिया और एक दुसरे से अलग हो गए। इसके बाद 2018 में इन्होने पुनः बुशरा मनिका से शादी की।

इमरान खान एक अच्छे लेखक भी है इन्होने 6 बुक पब्लिश की है – द ऑटोबायोग्राफी ऑफ़ इमरान खान , इमरान खान क्रिकेट स्किल्स , इंडस जर्नी : ए पर्सनल व्यू ऑफ़ पाकिस्तान , आल राउंड व्यू , वार्रिएर रेस : अ जर्नी थ्रू द लैंड ऑफ़ द ट्राइबल पत्हंस, पाकिस्तान : ए पर्सनल हिस्ट्री।

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published.