पैसो की बचत कैसे करें | How To Save Money Tips In Hindi

Paise Kaise Bachaye – किसी ने सच ही कहा हैं की बचाया हुआ पैसा कमाया हुआ पैसा के बराबर हैं। जिस इंसान को अपने इनकम से पैसा बचाने का तरीका मालूम ना हो या पैसा बचाता ना हो वो कभी भी धोखा खा सकता हैं कभी भी दीवालिया हो सकता हैं। लोग जो कहते हैं सही कहते हैं की एक-एक रुपया बचा के ही करोड़पति बन सकते हैं। हर कोई यह जानता है कि लंबे समय में पैसा बचाना समझदारी है, लेकिन हम में से कई अभी भी इसे करने में कठिनाई महसूस करते हैं। बचत के लिए खर्च कम करने के अलावा भी और कई रास्ते हैं। अगर आपके पास पैसा हो तो आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप अपना भविष्य भी सुरक्षित कर सकते हैं। चलिए आज मैं आपको पैसा बचाने का कुछ तरीके साथ शेयर करता हूँ।

पैसे की बचत कैसे करें | करोड़पति कैसे बने | How Save Money Tips In Hindi

पैसा बचाने का आसान 16 तरीके – Save Money Tips In Hindi

(1) अगर आप सच मे अपनी कमाय या पैसो मे से कुछ बचत करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले एक बजट ज़रूर बनाना चाहिए। बजट आपको सबसे पहले महीना के आधार पर बनाना होगा, उसके बाद हर रोज का खर्चा भी सेट करना होगा।

उदाहरण के लिए प्रति माह 60,000 रुपए की आय पर, बजट इस प्रकार हो सकता है:

  • हाउसिंग / उपयोगिताओं: 20,000 रुपए
  • शैक्षिक ऋण: 6,000 रुपए
  • खाद्य सामग्री: 10,000 रुपए
  • इंटरनेट: 1,400 रुपए
  • पेट्रोल: 3,000 रुपए
  • बचत: 10,000 रुपए
  • विविध: 4,000 रुपए
  • विलासिता: 5,600 रुपए

(2) खर्च करने के बजाय पैसा बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है, अपनी मासिक आय में से एक हिस्से को बचत खाते या सेवा-निवृत्ति के खाते में जमा करें, जो कि आपको हर माह कितना खर्च करें और कितना बचाएं की चिंता और कठिनाई से बचाएगा।

(3) एक बात याद रखे खर्च करने के बाद के पैसों को सेव नहीं करना चाहिए बल्कि बचत करने के बाद जो पैसें बचे उसे ही खर्च करें।

(4) फिजूलखर्ची बिलकुल न करें लेकिन अत्यधिक कंजूसी भी सही नहीं। हर नये चीज़ मे पैसो इनवेस्ट ना करे क्यूंकी एक बार पैसा जाने के बाद दुबारा पाना बड़ी मुस्किल होता हैं। हमेशा आवश्यकता की ही वस्तु को खरीदें। लोन के लालच में आकर व्यर्थ पैसा बर्बाद न करें।

(5) अगर आपको पैसा बचाने का लक्ष्य पता हैं तो बचत करना बहुत आसान है। गंभीरता से बचत करने के लिए अपनी पहुंच के भीतर के बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो कि आपको बचत करने के लिए प्रेरित करें। घर खरीदना या सेवा-निवृत्ति जैसे गंभीर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वर्षों या दशकों लग सकते हैं। इन मामलों में, एक नियमित आधार पर अपनी प्रगति की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। केवल बड़ी तस्वीर पर एक नज़र के द्वारा आप जान जाओगे कि आप लक्ष्य के कितने करीब आ गए और अभी कितना और चलना बाकी है।

(6) बचत को केवल बैंक में रख देना ही बुद्धिमानी नहीं है उसे सही स्थान पर इनवेस्ट करना ही उत्तम विकल्प है। आप सोच-समझकर इनवेस्ट कर सकते हैं ताकि आपका उस पैसे से एक्सट्रा इनकम हो सके।

(7) अगर आपको पैसा बचना हैं तो बैंक मे RD Account ज़रूर खुलवाए, ऐसा करके आप कुछ पैसा बचा सकते हैं साथ ही बैंक से ब्याज भी मिलेगा।

(8) अपनी प्रतिमाह की कमाई का कम से कम 3-4 गुना कैश अवश्य किसी भी आपातकालीन परिस्थिति के लिए अलग से रखें।

(9) सेवानिवृत्ति खाते में योगदान करने पर विचार करें, जिस समय आप युवा, ऊर्जावान, और स्वस्थ होते हैं, बुढ़ापा इतनी दूर दिखाई देती है कि उसके बारे में सोचना भी तकरीबन व्यर्थ लगता है। समय के साथ आप बड़े होते जाते हो और वह उत्साह ख़त्म होने लगता है, तब आप इस बारे में सोचते हैं।

यदि आप उन कुछ किस्मती लोगो में से ना हो जिनको विरासत मिली हो, तो सेवानिवृत्ति के लिए बचत के बारे में आपको अपने व्यवसाय के स्थिर होते ही सोचना शुरू करना होगा। जितना जल्द उतना बेह्तर होगा। हर किसी की स्थिति अलग-अलग है हालांकि, यह बुद्धिमानी होगी की आप अपने वर्तमान जीवनयापन के स्तर को बनाए रखने के लिए अपनी वार्षिक आय का 60-85% अपनी सेवानिवृत्ति के बाद के प्रत्येक वर्ष के लिए रखें।

(10) निवेश के लिए प्रतिमाह Mutual Fund – SIP एक अच्छा और बेहतर विकल्प माना जा सकता है, इसके अलावा शेयर, बांड्स, फिक्स डिपोजिट और समय-समय पर सरकार द्वारा अनेक योजनायें से भी लाभ प्राप्त कर सकतें है।

(11) जीवन बीमा केवल एक अत्यंत जरुरी उपाय है रिस्क से बचने का और बचत तथा Tax Rebate का एक विकल्प भी, लेकिन कभी भी इसे इनवेस्टमेंट न समझें।

(12) ऐसा चीज़ो पे रिस्क ना उठाए जिसमे पैसा डूबने का रिस्क लगता हैं कोई भी मशीन, दुकान या जगह जो की प्रतिमाह बढ़िया किराया कमा सकती हो उसमे इनवेस्ट करें।

(13) कभी भी निराश न हो, जब आपको बचत करने में परेशानी आ रही हो, तो जोश खोना आसान है। आपकी स्थिति निराशाजनक लग सकती है – अपने लम्बे अवधि के लक्ष्यों को पाना आपको लगभग असंभव सा लगे। हालांकि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप शुरूआत कितने कम पैसों से बचत कर रहे हैं, बचत करना हमेशा संभव है। जितना जल्दी आप शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने वित्तीय सुरक्षा के रास्ते पर होंगे।

(14) यदि आपको पैसों की बचत करने में परेशानी हो रही है, तो अभी शुरू करना बुद्धिमानी है। कई खर्चे ऐसे हैं, जिन्हे हम हलके में लेते हैं और यह खर्चे ज़रूरत से कोसों दूर हैं। विलासिता के खर्चो का त्याग वित्तीय बचत के लिए पहला महान कदम है, क्यूंकि ये आपके जीवन की गुणवत्ता या आपके काम करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करेंगे। जबकि ईंधन खाने वाली कार और केबल टीवी सदस्यता के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है, जब आप अपने जीवन से उन्हें हटा देंगे तो आपको आश्चर्य होगा कि इन चीज़ो के बिना जीना कितना आसान है। अपने लक्जरी खर्च को कम करने के लिए कुछ आसान तरीके नीचे देखें:

  1. वैकल्पिक टीवी या इंटरनेट प्लान से सदस्यता समाप्त करें।
  2. अपने फोन के लिए किफ़ायती सेवा प्लान पर स्विच करें।
  3. महंगी कार को बेच के एक ईंधन कुशल और सस्ते रख-रखाव वाली कार खरीदें।
  4. उपयोग में ना आने वाले किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बेच डालें।
  5. किफ़ायती दुकानों से कपड़े और घर का सामान खरीदें।

(15) बहुत से लोग भोजन पर आवश्यकता से बहुत अधिक खर्च करते हैं। यदि खर्चे को नियंत्रण से बहार निकलने की अनुमति दे दी जाए तो भोजन से संबंधित यह खर्च काफी बड़ा हो सकता है। सामान्यतः थोक में भोजन सामग्री खरीदना एक छोटी मात्रा में खरीदने की तुलना में लंबे समय में सस्ता विकल्प है। यदि आपके भोजन सामग्री संबंधित खर्चे अधिक हैं, तो बेस्ट प्राइस, मेट्रो जैसे वेयरहाउस फुटकर बिक्री की सदस्य्ता हासिल करने का विचार करें। रेस्तरां में सभी का अलग-अलग भोजन खरीदना महंगा विकल्प है, तो बाहर खाने के बजाय घर में खाने के प्रयास से भी काफी बचत होगी।

(16) कुछ बुरी आदतें आपके पैसे बचाने के प्रयासों पर गंभीर आघात कर सकती हैं। जैसे सिगरेट, गुटखा, शराब, या फिर बिना वजह बाइक मे पेट्रोल जलना, लाइट ऑफ नही करके बिजली बिल ज़्यादा आना, ये सब छोटी-छोटी चीज़ो पर ध्यान रखना होगा।


और अधिक लेख :-

1 thought on “पैसो की बचत कैसे करें | How To Save Money Tips In Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.