मूंग दाल के फ़ायदे – Moong Dal ke Fayde in Hindi

Health Benefits of Moong Dal in Hindi

Moong Dal ke Fayde in Hindi

क्या आपको पता है मूंग दाल हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी अच्छी है ! इस्के कई फायदे है जिन्हे जानकर आप भी अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं। मूंग में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है, जो डाइजेशन को ठीक रखने के लिए जरूरी है। यदि आप खाली पेट मूंग की दाल का सेवन करते है तो आपका वजन तेजी से घटने लगता है आपको करना है की रात को एक कटोरी मूंग दाल पानी में भीगो कर रखनी है और सुबह के समय पानी निकाल के इसका सेवन करना है।

मूंग की दाल पाचन क्रिया को द्रुस्त करती है। मूंग दाल के सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है। मूंग दाल हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है।

यह वजन बहुत तेजी से घटाता है। मूंग की दाल डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव करती है। अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए मूंग की दाल का सेवन करे।

क्या आपको पता है मूंग की दाल डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार है।

मूंग की दाल को उत्तम आहार माना गया है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करती है और पेट में ठंडक पैदा करती है, जिससे पाचन और पेट में गर्मी बढ़ने की समस्या नहीं होती। कब्ज की समस्या होने पर मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन बेहद लाभप्रद होता है, इसके सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

Moong Dal ke Fayde in Hindi – मूंग दाल के फ़ायदे

1. मूंग दाल खाने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है:

क्या आपको पता है साबुत दाल खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल   बढ़ने की संभावना काफी कम हो जाती है । मूंग दाल में ऐसी गुण पाए गए हैं जो आपके रक्त में मौजूदा केलोस्ट्रोल और एलडीएल केलोस्ट्रोल को कम कर देता है कैंसर  को कम करने का काम भी करता है तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है आपको मूंग दाल रोज खानी चाहिए ।

2. मूंग दाल खाने से सुजन कम होती है  मूंग दाल में काफी सारे पौषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में सुजन को कम करते हैं। एक हिसाब से कह सकते हैं की मूंग दाल एंटीइंफ्लेमेटरी का काम करता है । 

3.  ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल:

हरी मूंग (Mung Beans Benefits) एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है। इसका मतलब है कि मूंग खाने से शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) और फैट लेवल कम होता है। इससे, डायबिटीज़ मैनेजमेंट में मदद होती है।

4. हेल्दी हार्ट:

मूंग दाल में पोटाशियम या अयारन जेसे तत्व होते हैं जो बल्ड प्रेशर को काम करने में मदद करता है जो हमारे दिल को अच्छा रखता है हार्टबीट को नियमित और संतुलित रखने के लिए भी मूंग मदद करता है।  मूंग दाल पचने में आसान होती है इसलिये ये  हायपरटेंशन के मरीज़ों के लिए यह की अच्छी होती है

5. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाए:

मूंग दाल में आयरन की मात्रा काफ़ी होती है। जो रेड बल्ड सेल का निर्माण काफ़ी तेज करता है इससे एनीमिया, कमजोरी जैसी बीमारी ठीक होने में मदद मिलती है

6. शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है:

मूंग दाल के लड्डू सुबह  खाने से रोज शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है।

7. मूंग दाल खाने से अच्छा स्वास्थ्य रहता है:

अगर आप थोडे सैमी में बीमार होते हैं तो आपको रोज मूंग दाल का सेवन करना चायिए इससे आपकी शारीरिक शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपकी बहुत सारी बीमारियों को दूर कर देता। आप बीमार होना कम कर देंगे।

8. मूंग दाल खाने से वजन नियंत्रण में रहता है:

मूंग दाल उन लोगों को खाना शुरू कर देना चाहिए जो अपना वजन जल्दी कम करना चाहते हैं क्योंकी मूंग दाल में काफ़ी मत्रा में प्रोटीन होता है जो वजन को बढ़ाने से रोकता है । जब हम मूंग दाल का सेवन करेंगे तो हमें काफ़ी मत्रा में प्रोटीन मिलेगा जो हमें ज्यादा खाना खाने से रोकेगा  जब हम खाना कम खाएंगे तो वजन भी ज्यादा नहीं होगा।

9. खाली पेट मूंग खाने के फायदे:

  • वजन घटाने में करती है मदद
  • पाचन के लिए बेहतरीन अंकुरित मूंगदाल में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो कि आपके पाचन के लिए बेहतरीन होता है।
  • आंखों के लिए लाभकारी अंकुरित मूंगदाल में विटामिए ए होता है।
  • एसिडिटी की समस्या को करता है कम
  • बूस्ट करता है इम्यूनिटी
  • शरीर की सुस्ती करती है दूर
  • मर्दो के लिए अमृत है अंकुरित मूंग
  • अंकुरित मूंग दाल चेहरे की चमक भी बढ़ाती है।

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.