गुड़ खाने के फायदे और जानकारी Jaggery Gur Health Benefits in Hindi

प्राकृतिक मिठाई के तौर पर पहचाना जाने वाला गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है। इसके कई फायदे हैं जिनसे आप अनजान है। चीनी के विकल्प गुड़ को सेहतमंद माना गया है। गुड़ का उपयोग विभिन्न प्रकार के पकवान और मिठायो के लिए किया जाता हैं। गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों में सबसे ज्यादा किया जाता है। गुड़ का इस्तेमाल करने से खांसी-जुकाम से बचाव होने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। गुड़ में कई महत्वपूर्ण विटामिन व पोषक तत्व पाएं जाते हैं, तो आइये जाने गुड़ खाने के फायदे (Gur benefits) और गुण के बारे में..

गुड़ अलग-अलग जगह पर अलग-अलग नाम से जाना जाता हैं। इंग्लिश में इसे जग्गेरी (Jaggery) कहते हैं, इसे पनेला, कोकुटो नाम से भी जाना जाता हैं।

Jaggery Gur Health Benefits in Hindi

सबसे पहले जानते हैं गुड़ कैसा बनता हैं? Gur Kaise Banta Hain

गुड को गन्ने के रस से बनाया जाता है। इसके लिए गन्ने के रस को किसी बड़े बर्तन में रखकर आग में गर्म किया जाता है, जो कुछ समय बाद गुड़ का रूप ले लेता है। गुड़ बनाने समय इसमें कई बार छलनी से गंदगी साफ किया जाता, जिसके बाद शुद्ध गुड़ मिलता हैं।

गुड़ में पाएं जाने वाले पोषक तत्व – Jaggery Nutrition Facts in Hindi

  • Calories: 383.
  • Sucrose: 65–85 grams.
  • Fructose and glucose: 10–15 grams.
  • Protein: 0.4 grams.
  • Fat: 0.1 grams.
  • Iron: 11 mg, or 61% of the RDI.
  • Magnesium: 70-90 mg, or about 20% of the RDI.
  • Potassium: 1050 mg, or 30% of the RDI.
  • Manganese: 0.2–0.5 mg, or 10–20% of the RDI.

गुड़ के फायदे – Gur Khane ke Fayade 

1). पाचन के लिए – Gur Khane ke Fayde

लोग अक्सर भोजन के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। ऐसे में चीनी से बनी कोई चीज खाने की जगह गुड़ का सेवन किया जा सकता है। इसे पाचन के लिए अच्छा माना जाता है। दरअसल, गुड़ का सेवन करने के बाद यह शरीर में डाइजेस्टिव एजेंट की तरह काम करके पाचन क्रिया को बेहतर कर सकता है।

2). सर्दी होने पर – Jaggery Benefit for Common Cold in Hindi

सर्दी के दिनों में या सर्दी होने पर गुड़ का प्रयोग आपके लिए अमृत के समान होगा। इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह सर्दी, जुकाम और खास तौर से कफ से आपको राहत देने में मदद करेगा।

3). अनीमिया रोग के लिए – Jaggery Treatment for Anemia in Hindi

शरीर में आयरन की कमी होने पर गुड़ आपकी काफी मदद कर सकता है। गुड़ आयरन का एक अच्छा और सुलभ स्रोत है। एनिमिया के रोगियों के लिए भी गुड़ बेहद फायदेमंद होता है।

4). लीवर डिटॉक्स के लिए – Gur Benefit for Liver in Hindi

गुड़ में मौजूद माइक्रोन्यूट्रिएंट्स एंटीटॉक्सिक प्रभाव दिखाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिक चीजों को बाहर निकालने में सहायक हो सकता है ।गुड़ खाने के फायदे में लीवर को डिटॉक्सिफाई यानी विषैले पदार्थों को निकालना भी शामिल है।

5). थकान दूर करने के लिए – Jaggery Boost Energy in Hindi

अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस कर रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। क्योंकि यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ा देता है, और आपको थकान महसूस नहीं होगी।

6). वजन कम करने के लिए – Gur Benefit for Wait Loss in Hindi

गुड़ खाने के फायदे में वजन कम करना भी शामिल है। दरअसल, गुड़ में फाइबर होता है, जो चीनी की तुलना में धीरे-धीरे पचता है और शरीर में ऊर्जा को बनाए रखता है। इससे लंबे समय तक भूख शांत रहती है और व्यक्ति बार-बार खाने से बचता है, जिसके कारण मोटापे से बचा जा सकता है।

7). अस्थमा के लिए – Gur Khane ke Fayde for Asthma

अस्थमा के इलाज में गुड़ काफी लाभदायक होता है। गुड़ और काले तिल के लड्डू बनाकर खाने से सर्दी में अस्थमा की समस्या नहीं होती और शरीर में आवश्यक गर्मी बनी रहती है।

8). गला बैठ जाने पर – Health Benefits of Jaggery in Hindi

गला बैठ जाने और आवाज जकड़ जाने की स्थि‍ति में पके हुए चावल में गुड़ मिलाकर खाने से बैठा हुआ गला ठीक होता है एवं आवाज भी खुल जाती है।

9). पीरियड्स में – Gur Khane ke Fayde in Hindi

महिलाओं को मासिकधर्म की समस्याओं में राहत देने के लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद है। उन दिनों में गुड़ का सेवन करने से हर तरह की तकलीफ में राहत मिलेगी।

10). ब्लड प्रेशर के लिए – Jaggery Benefit for Blood Pressure in Hindi

गुड़ खाने के फायदे में रक्तचाप को नियंत्रित रखना भी शामिल है। दरअसल, गुड़ में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर रेगुलेशन में मदद कर सकता है। इससे रक्तचाप बढ़ने के जोखिम से बचा जा सकता है।साथ ही गुड़ में पोटैशियम और कम मात्रा में सोडियम भी होता है। ये शरीर की कोशिकाओं में एसिड का संतुलन बनाए रखते हैं।

Also, Read More :- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.