राॅयल एनफील्ड से जुड़े 15 रोचक तथ्य | Royal Enfield Facts & History in Hindi

राॅयल एनफील्ड से जुड़े 15 रोचक तथ्य | Royal Enfield Facts & History in HindiRoyal Enfield History / रॉयल एनफील्ड भारत में प्रसिद्ध बुलेट निर्माता ब्रांड हैं। 1955 से भारत में स्थापित, रॉयल एनफील्ड दुनिया की सबसे पुरानी बाइक कंपनियों में से एक है। 1994 में आयशर ग्रुप इसे अपने अधीन कर लिया. जिसका मुख्यालय चेन्नई मे स्थित हैं। एक दौर ऐसा भी था कि बुलेट की एक साल की बिक्री केवल 2000 रह गई थी, लेकिन आज भारत में बुलेट मोटर साइकिल लेने के लिए 6 महीने पहले ही बुकिंग करानी पड़ती है। आइए जाने रॉयल एनफील्ड से जुड़ी 15 रोचक तथ्य…

Royal Enfield Facts In Hindi –

1. रॉयल एनफील्ड शुरुआती दौर मे एक ब्रिटिश कंपनी थी जो की एनफील्ड साइकल कंपनी के नाम से जानी जाती थी।जिसने सन् 1901 से मोटरसाइकिल बनाने की शुरुआत की थी।

2. ब्रिटेन के लिए बाइक बनाने से पहले यह कंपनी रूसी सरकार को युद्ध के लिए बाइक बनाकर देती थी।

3. रॉयल एनफील्ड ने हथियार बनाने वाली कंपनी के रूप में बिजनेस शुरू किया था। जो Enfield rifle के लिए प्रसिद्ध था।

4. राॅयल एनफील्ड का logo एक तोप था, और इसकी टैग लाइन (Tag Line) थी “तोप की तरह दिखने वाली, गोली की तरह चलने वाली”।

5. 1965 में भारत सरकार ने अपनी पुलिस और सेना के लिए एक अच्छी मोटरसाइकिल के लिए सोचना शुरू किया देश की सीमा में गश्त तथा अन्य कार्यों के लिए। इसके लिए बुलेट सबसे अच्छी बाइक के रूप में चुना गया था। रॉयल एनफील्ड ही एक ऐसी कंपनी है जिसकी बाइक भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

6. राॅयल एनफील्ड ने 1970 मे 650cc, 700cc की बाइक बाजार मे उतारा था। लेकिन इसका माँग (Demand) नही होने के कारण बाद इसका निर्माण बंद कर दिया गया था।

7. राॅयल एनफील्ड की Bullet 350 सबसे लंबे समय तक चलने वाला मोटरसाइकिल माॅडल है (1955 से लेकर अब तक जारी हैं)।

8. 1990 में, Enfield India ने एक डीजल से चलने वाली मोटरसाइकिल निकाली थी जिसका नाम था “Taurus”. दुर्भाग्य से, यह मोटरसाइकिल कंपनी को ज्यादा सफलता नही दिला पाई। इसलिए 2002 में इसका उत्पादन बंद करना पड़ा।

9. सबसे इंटरेस्टिंग बात हैं की रॉयल एनफील्ड कंपनी की हर मोटर साइकिल की तेल की टंकी चेन्नई के दो कलाकारों द्वारा हाथ से पेंट की जाती है।

10. ‘शोले’ फिल्म में Side car के साथ Royal enfield बाईक आपने देखी होगी। Side car के साथ राॅयल एनफील्ड का प्रयोग पहले विश्व युद्ध में मशीन गन व आर्मी के लिए किया जाता था।

11. राॅयल एनफील्ड भारत में पहली ऐसी कंपनी थी जिसने मोटरसाइकिल में 4 इंजन स्ट्रोक का इस्तेमाल किया।

12. भारत में टू-व्हीलर में रियर डिस्क ब्रेक का प्रयोग करने वाली पहली कंपनी Royal enfield है।

13. रॉयल एनफील्ड भारत के साथ-साथ अमेरिका, जापान, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और 45 अन्य देशों के लिए भी मोटरसाइकिलों का निर्यात करता है।

14. जितनी Harley Davidson बाइक पूरी दुनिया में बेची गई है उससे कही ज्यादा बाइक Royal enfield ने भारत में बेच दी है।

15. रॉयल एनफील्ड की बुलेट अपनी मजबूती, आकर्षण डिज़ाइन के कारण प्रसिद्ध हैं।


और अधिक लेख –

Loading…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here