पराग अग्रवाल का जीवन परिचय | Parag Agrawal Biography in Hindi

Parag Agrawal Twitter CEO in Hindi – भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइटों में से एक, ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त किया गया है। ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने 29 नवंबर 2021 को ट्विटर के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया और साथ ही पराग अग्रवाल को ट्विटर के नए सीईओ के रूप में नियुक्त करने की भी घोषणा की। CEO बनने से पहले पराग अग्रवाल मिक्रोब्लॉग्गिंग साइट ट्विटर पर CTO के पद पर थे। उन्होंने 2011 में ट्विटर कंपनी ज्वाइन की थी। आइये जाने पराग अग्रवाल के बारे..

Parag Agrawal

आज दुनिया की बड़ी-बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों के सीईओ पद पर भारतीय मूल के लोग काबिज़ हैं। पराग अग्रवाल भारतीय मूल के सातवें व्यक्ति हैं, जो इस समय ट्विटर जैसे दिग्गज कंपनी के CEO बने। इनसे पहले माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सीईओ सत्य नडेला हैं। गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई हैं। एडोबी (Adobe) कंपनी की कमान शांतानु नारायण के पास है। इसके अलावा आईबीएम (IBM) और बार्कले (Barclay) कंपनी के सीईओ भी भारतीय मूल के हैं।

पराग अग्रवाल का परिचय –

पराग अग्रवाल का जन्म 1984 में मुंबई, भारत में हुआ था। उनकी उम्र अभी 38 साल है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा अपने गृहनगर में स्थित एटॉमिक एनर्जी सेंट्रल स्कूल से पूरी की और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस विषय में बीटेक किया। इसके बाद उन्होंने एमएस, पीएच.डी. स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से की है।

पूरा नाम पराग अग्रवाल
जन्म सन 1984 में
जन्म स्थान अजमेर
पिता का नाम राम गोपाल अग्रवाल
माता का नाम शशि अग्रवाल
राष्ट्रीयता भारतीय, अमेरिकन
धर्म हिन्दू
पत्नी का नाम विनीता अग्रवाल
प्रसिद्धि ट्विटर के सीईओ
सैलरी 2,50,000 डॉलर
राशि कर्क
कुल संपत्ति 1.52 मिलियन डॉलर (11 करोड़ )
लंबाई 5 फुट 6 इंच
वर्तमान स्थान  सन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया

पराग अग्रवाल कौन है – Who is Parag Agrawal

अग्रवाल का जन्म अजमेर, राजस्थान, भारत में हुआ था।बाद में वह मुंबई शिफ्ट हो गए। उनके पिता भारतीय परमाणु ऊर्जा विभाग में एक वरिष्ठ अधिकारी थे और उनकी माँ एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक हैं। उन्होंने परमाणु ऊर्जा सेंट्रल स्कूल नंबर 4 में पढ़ाई की। वह गायिका श्रेया घोषाल के सहपाठी थे। अग्रवाल ने 2001 में तुर्की में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय भौतिकी ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 2000 में आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा में 77वीं रैंक अर्जित की, और अग्रवाल ने बी.टेक प्राप्त किया। 2005 में आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में डिग्री। इसके बाद अग्रवाल जेनिफर विडोम के मार्गदर्शन में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए।

पराग अग्रवाल का करियर – Parag Agrawal Career in Hindi 

पराग अग्रवाल अभी Twitter के CEO हैं। वे इससे पहले कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) यानी मुख्य तकनीकी अधिकारी पद पर काबिज थे लेकिन एक ही रात में ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने जिंदगी बदल दी। पराग ने माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू में काम किया! 2011 में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ट्विटर से जुड़े। उन्होंने जब कंपनी जॉइन की थी, तब ट्विटर कंपनी में काम करने वाले लोगो की संख्या 1000 से भी कम थी। अक्टूबर 2017 में, ट्विटर ने एडम मासिंगर के जाने के बाद अग्रवाल को मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी CTO के रूप में नियुक्त हुवे। सीटीओ के रूप में पराग अग्रवाल ने उपभोक्ता, विज्ञान और राजस्व टीमों में मशीन लर्निंग और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की देखरेख की जिम्मेदारी संभाली।

FAQ

Q : पराग अग्रवाल कौन है ?

Ans : ट्विटर के नए सीईओ

Q : पराग अग्रवाल का जन्म कहा हुवा था?

Ans : अजमेर

Q : पराग अग्रवाल की उम्र कितनी है ?

Ans : 37 साल

Q : पराग अग्रवाल के पिता का नाम?

Ans : राम गोपाल अग्रवाल

Q : पराग अग्रवाल के माता का नाम?

Ans : शशि अग्रवाल

Q : पराग अग्रवाल की पत्नी का नाम?

Ans : विनीता अग्रवाल

Q : पराग अग्रवाल की नेटवर्थ कितनी है ?

Ans : 1.5 मिलियन डॉलर

Q : पराग अग्रवाल की सैलरी कितनी है ?

Ans : 2,50,000 मिलियन डॉलर

Q : पराग अग्रवाल ट्विटर के साथ कब जुड़े ?

Ans : सन 2011 में

Q : पराग अग्रवाल की पत्नी का नाम क्या है ?

Ans : विनीता अग्रवाल

Q : पराग अग्रवाल कहां रहते हैं ?

Ans : कैलिफ़ोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में

Q : पराग अग्रवाल की राष्ट्रीयता क्या है ?

Ans : अमेरिकन, भारतीय

Also, Read More :- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.