घर पर मेकअप कैसे करे Makeup Kaise Kare

Makeup Beauty Tips in Hindi – घर पर मेकअप कैसे कर

Makeup Kaise Kare – मेकअप सुंदरता को निखारने का एक तरीका हैं। बिना मेकअप चेहरा मुरझाया हुआ फूल की तरह लगता हैं। वही मेकअप करने से चहरे मे रौनक आ जाती और आजकल की जिंदगी में लुक्‍स का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है फिर वो चाहे ऑफिस हो या फिर कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्‍यों न हों। 

सुंदर और मुस्‍कुराता चेहरा हर किसी का ध्‍यान अपनी ओर खींच लेता है और ऐसे में इसकी चमक और निखार को बढ़ाने के लिए मेकअप की सहायता लेना कोई बुरी बात भी नहीं है। लेकिन मेकअप करना भी एक कला है। कई बार ऐसा होता है की सही जानकारी नही होती है और खूबसूरत दिखने के चक्कर मे आपका चेहरा बिगड़ जाता है। ऐसे मे ये ज़रूरी है की मेकअप अप्लाइ करने से पहले आपको उसके बारे मे कुछ बेसिक बातें ज़रूर पता हो।

Makeup Kaise Kare

इसमें छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना पड़ता है। आपकी एक छोटी सी भूल भी आपके सुंदर से चेहरे को खराब कर सकती है।

रात की पार्टी मे जाना हो उस समय अगर आपका मेकअप थोड़ा ज्यादा भी हो जाए तो चलेगा लेकिन दिन की पार्टी में ज्यादा मेकअप आपको हंसी का बहाना बना देगा। और पार्टी मेकअप का मतलब सिर्फ ब्यूटी पार्लर ही नहीं है। अगर आपको मेकअप की सही ट्रिक पता हो तो आप घर पे ही अपने खूबसूरती को और निखार सकती हैं। समय को ध्यान में रखकर ही मेकअप करना सही माना जाता है। चलिए मैं आपको कुछ तरीक़ो से रूबरू करवाता हूँ।

मेकअप करने के तरीके – Makeup Tips in Hindi

  • अगर आप दिन के समय मेकअप कर रहे तो मेकअप का फिनिशिंग अच्छी होनी चाहिए वरना आपके सामने वाला इंसान आपके मेकअप को बड़ी आसानी से पढ़ सकेगा। इसलिए सबसे पहले आप अपना पूरा चेहरा अच्छे से साफ कर लें। बता दें कि टोनर के इस्तेमाल से आपका पसीने से या पानी पड़ने से मेकअप जल्दी फैलेगा नहीं। इसलिए मेकअप से पहले चेहरे की क्लीजिंग व टोनिंग करना ना भूलें। और मेकअप के अनुसार ही हेयर स्टाइल रखना चाहिए।
  • मेकअप से पहले अपनी त्वचा को माय्स्चुवराइज़ करे। अपने होठों को भी माय्स्चुवराइज़ करे ताकि लिपस्टिक लगाने के बाद दरारे ना दिखे।
  • समय की कमी के वजह से अक्सर आप अपनी त्वचा की देख भाल सही ढंग से नही कर पाती। ऐसे मैं डार्क सर्कल, आँखे, दाग-धब्बे जैसी समस्येए होना आम बात है। इन्हे आप स्किन टोन से मेल खाते हुए कंसिला से छुपा सकती है. कंसीलेर अपनी उंगली की पौर मैं लेकर लगाए। फिर स्पौंज से ब्लॅंड करे. अगर ज़रूरत हो तो दुबारा लगाए। फिर एक शेड डार्क लिक्विड फाउंडेशन चेहरे व गार्डेन मैं लगाकर थपथपाते हुए उपर से नीचे की दिशा मे अची तरह ब्लॅंड करे। अगर आप ब्रश से फाउंडेशन लगा रही है तो उसे पूरे चेहरे पर समान रूप से घुमाएँ। ब्रश को दबाकर इस्तेमाल करने से बचे। हल्के हाथों से इसे चेहरे पर अप्लाइ करे। अच्छा रहेगा की आप एक पंप लिक्विड फाउंडेशन टू डू पंप मीडियम फाउंडेशन इस्तेमाल करे। कंसीलर की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को छिपा सकते हैं।
  • पाउडर लगाने से मेकअप मे निखार आ जाता है। लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान ज़रूर रखे की ये पूरे चेहरे पर ईक्वल हो। वरना से स्मूथ(Smooth) लुक देने की बजाए भद्दा नज़र आएगा। काजल भी जरूर लगाए लेकिन भूल से भी दिन के समय अपने आखों को मसकारा से ना सजाए। लेकिन एक बात का ध्यान दे अक्सर हम काजल लगते वक़्त अप्पर वॉटर लाइनर को इग्नोर कर देते है। लोवर वॉटर लाइनर मे काजोल लाइन मे काजल लगाने के तुरंत बाद आँखे बंद कर लेनी चाहिए ताकि अप्पर वॉटर लाइन मे भी काजल लग जाए। आंखों की सुंदरता को और बढ़ाने के लिए आई मेकअप को ट्रेंड के अनुसार करना ही बेहतर होता है। वैसे तो आंखों पर करीने से लगा काजल और आईलाइनर ही काफी हद तक सुंदर बना देता है लेकिन खास मौके पर इनके मेकअप पर ध्‍यान देना जरूरी होता है।
  • ब्लश आपके लुक को पर्फेक्ट बनता है. लकिन ब्लश का सही रंग और सही जगह लगाना बेहद ज़रूरी है। कभी भी बहुत गहरा और फैलाकर ना लगाए। ब्लोशर लगाकर ब्रश से नीचे से उपर की दिशा मैं घूमाते हुए लगाए। अगर आपकी त्वचा साँवली है तो ब्राउन, या बेज शेड का प्रयोग करे. गौरी रंगत के लिए पिंक वो नॅचुरल कलर का प्रयोग करे।
  • लीप लाइनर का रंग लिपस्टिक के रंग से मेल ख़ाता हुआ होना चाहिए। इसका इस्तेमाल सिर्फ़ बाहरी हिस्से को उभारने के लिए करे। होठों को भरने के लिए नही। बेस आपकी त्वचा के रंग के अनुरूप होना चाहिए. अगर आपकी स्किन टोन डार्क है तो उसको लाइट कलर बेस से छिपाने का कोशिश ना करे। अगर त्वचा बेजान है तो नॅचुरल ग्लो वाला फाउंडेशन चुने। अगर त्वचा पीली रंगत वाली है तो लाइट ऑरेंज टिंट वाला फाउंडेशन चुने।
  • आईब्रो को फिल करते समय एक ही शेड का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. कई रंगों के इस्तेमाल से आईब्रो अजीब दिख सकती है।

>> आंखों का मेकअप : रात की पार्टी के लिए आंखों पर डार्क मेकअप आकर्षक बनाता है। दिन के समय लाइट शेड्स वाले आईशैडो का प्रयोग करे। लगाने से पहले ऊपरी पलकों पर फाउंडेशन और लूज पाउडर बारी-बारी से हल्के ब्रश से लगाएं, साथ ही आई पेंसिल से ऊपर की पलकों के ऊपर पतली रेखा खींच कर उसे ब्रश से फैला दें, ताकि आईलिड बड़ी दिखे। यहां एक बात का ध्यान रहे कि थकी आंखों पर अधिक अथवा गहरा मेकअप भूल कर भी न करें।

>> होठों का मेकअप : होठों को पतला दिखाने के लिए लिपस्टिक के शेड से मैच करते लिप लाइनर का प्रयोग होठों के अंदर की तरफ यानी इनर लाइन पर करें। डार्क शेड का प्रयोग बिलकुल न करें और लिप ग्लॉस का सिंगल कोट चढ़ाएं। इसके विपरीत होठों को मोटा दिखाने के लिए लिप लाइनर को होठों के बाहरी किनारों पर लगाएं। लिपस्टिक का कोई भी रिच शेड लगाएं और लिप ग्लॉस की सहायता से ऊपर व नीचे के होंठ के बीच के हिस्से को हाईलाइट करें।

ध्यान रखने वाली बात हैं की गर्मी हो या सर्दी त्वचा की सफाई अनिवार्य है। अगर त्वचा साफ करने के बाद थोड़ी कठोर हो जाती है, तो शायद इसका मतलब यह हो सकता है कि त्वचा पर इस्तेमाल किया गया क्लिंजर सही नहीं है। सर्दियों में तेल आधारित क्लिंजर का प्रयोग करें, क्योंकि यह त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है.”।

You May Also Like :- 

Please Note : – Makeup beauty tips in Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे। Makeup Kaise Kare Tarike Aur Tips Hindi Me व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published.