लोहागढ़ क़िला का इतिहास और जानकारी | Lohagad Fort Pune History in Hindi

Lohagad Fort / लोहागढ़ क़िला महाराष्ट्र के पुणे शहर से 52 किलोमीटर दूर लोनावाला में स्थित है। यह एक स्मारकीय पहाड़ी क़िला है, जो लोनावाला में सहयाद्री पहाड़ियों पर स्थित है। इस किले पर ज्यादातर शासन मराठा साम्राज्य का रहा था।

लोहागढ़ क़िला का इतिहास और जानकारी | Lohagad Fort Pune History in Hindi

लोहागढ़ क़िला, पुणे – Lohagad Fort History & Information in Hindi

लोहागढ़ क़िला पावना बेसिन और इंद्रायणी बेसिन को विभाजित करता है। यह क़िला लोनावाला में स्थित 1050 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित है। लोहागढ़ क़िला भी अपने पडोसी विसापूर किले से जुड़ा हुआ है।

इस किले पर ज्यादा समय छत्रपति शिवाजी द्वारा इस्तेमाल किया गया था और विदर्भ और मराठा राज्य के कई राजवंशों के घर के लिए यह ऐतिहासिक रूप में महत्वपूर्ण है। यह केवल 5 वर्षो तक ही यह किला मुगलो के पास रहा था।

हालाँकि कम समय के लिए अलग-अलग समय में अलग-अलग साम्राज्यों ने इसपर राज किया। जिनमे मुख्य रूप से सातवाहन, राष्ट्रकूट, यादव, चालुक्य, निज़ाम,बहमिंस, मुग़ल और मराठा शामिल है।

1648 ईस्वी में शिवाजी महाराज ने इसे अपने कब्जे में कर लिया लेकिन 1665 ईस्वी में पुरंदर की संधि के चलते शिवाजी महाराज को यह किला मुग़ल साम्राज्य को सौपना पड़ा। शिवाजी महाराज ने 1670 ईस्वी में इस किले को फिर से मराठा साम्राज्य में शामिल कर लिया था और इस किले का उपयोग वे अपने खजाने को रखने के लिए करते थे।

लेकिन पेशवा के समय में नाना फड़नवीस ने कुछ समय तक इसका उपयोग रहने के लिए किया और किले के अंदर कई निर्माण भी करवाया। वर्तमान में इस किले को भारत सरकार संरक्षित कर रही है।

यदि आपकी वास्तुकला, पुरातत्व और इतिहास में गहरी रुचि है, तो यह स्थान आपके लिए दर्शनीय है। चार विशाल द्वार, जो सुनिश्चित क़िले की रक्षा करते हैं, अभी भी मज़बूत है और अच्छी हालत में हैं।

लोहगढ़ किले के आस-पास कई और दर्शनीय स्थल हैं जिसमे – भागा गुफाएं, आमी घाटी शहर, कार्ला गुफाएं। यहाँ पहुँचने के लिए आप पुणे से लोनावाला के लिए वहां से जा सकते हैं।


और अधिक लेख – 

Please Note :- I hope these “Lohagad Fort Pune History in Hindi” will like you. If you like these “Lohagad Fort Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

1 thought on “लोहागढ़ क़िला का इतिहास और जानकारी | Lohagad Fort Pune History in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.