कमजोर दांत-मसूड़े का घरेलु उपचार Kamjor Dant ka Ilaj

कमजोर दांत या मसूड़े रहने पर हमें कई प्रकार की समस्या होती हैं। भोजन को सही ढंग से चबाने के लिए मजबूत दांतों का होना बेहद जरूरी है। परंतु इस हेतु सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं होता। दांतों की मजबूती के लिए उन्हें उपयुक्त पोषण व देखभाल की आवश्यकता होती है। कमजोर दांतो एवं मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए यह उपचार करें।

कमजोर दांत-मसूड़े का घरेलु उपचार Kamjor Dant ka Ilaj

कमजोर दांत-मसूड़े का घरेलु उपचार – Loose Teeth Treatment Home Remedy 

मूली में भरपूर कैल्शियम होता है। इसलिए मूली के नियमित प्रयोग से कमजोर दांतो को खूब मजबूती मिलती है।

मेथी के दाने उबालकर, पानी को दांतो पर मले। कमजोर दांत मजबूत होंगे और दांतों में से बाय का पानी निकल जाएगा। दर्द शांत हो जाएगा।

मूंगफली भली प्रकार चबाकर खाने से दांतों व मसूड़ों को शक्ति मिलती है परंतु यह आवश्यक है कि मूंगफली खाने के बाद कुल्ला अवश्य किया जाए।

तेजपात के पत्तो का चूर्ण मसूड़ों पर मलने से कमजोर दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं। इससे दर्द भी दूर होता है।

यदि दांत-मसूड़े कमजोर हो और उनमें से रक्त बहता हो, तो मेहंदी के पत्तों को उबाल-ठंडा कर उसे कुल्ले करें। मसूड़े तथा दांत मजबूत होंगे।

जामुन की छाल को जलाकर अथवा पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में सेंधा नमक व काली मिर्च मिलाकर मंजन करें, दांत मजबूत हो जाएंगे।

आम के ताजा पत्ते खूब चबाएं चबाने के पश्चात पत्तों को थूकते जाएं। निरंतर प्रयोग करने से दांत हिलना बंद हो जाते हैं।

अनार के जो फूल टूटकर गिर जाते हैं उन्हें छांव में सुखाकर पीस-छानकर शीशी में भर लें। इस चूर्ण से नियमित मंजन करने से दांत वज्र के समान मजबूत हो जाएंगे।

नीबू विटामिन ‘सी’ और क्षार का स्रोत होने के कारण दंत चिकित्सा में काफी प्रयोग में लिया जाता है। दांतों की मजबूती के लिए नीबू रस में साधारण नमक व कुछ मात्रा में सरसों का तेल मिला लें फिर इसे दांतों पर मलें। इसके मलने से हिलते दांत भी दृढ़ता से जम जाएंगे।


और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published.