गंजापन दूर करने का घरेलु नुस्खा | Hair Loss Home Remedies in Hindi

1

Bal jhade to kya kare / बालों का झड़ना और गंजापन आजकल एक आम समस्या है। पहले 40-45 साल की उम्र के बाद ही बालों के झड़ने की समस्या सामने आती थी, लेकिन अब कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं। तो चलिए आज के इस पोस्ट में जानते हैं बाल झड़ने से कैसे बचाएं ..

गंजापन दूर करने का घरेलु नुस्खा | Hair Loss Home Remedies In Hindi

गंजापन का कारण – Hair Loss Causes in Hindi

बालों का गिरना किसी के लिए भी तनाव और चिंता का कारण हो सकता है। बालों के समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवंशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है। इस समस्या से परेशान पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था से ही हो सकती है, जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 की उम्र के बाद होती है।

इसके अलावा, खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण, हार्मोंस बदलने के कारण, दवा के रिएक्शन व कई अन्य कारणों की वजह से कम उम्र में गंजेपन की समस्या हो सकती है।

कई लोग अपने बालों पर टिंट, ब्लीच, स्‍ट्रेटनर, डाई जैसे कैमिकल ट्रीटमेंट अपनाते हैं। इस तरह के ट्रीटमेंट को अगर सही तरीके से अप्‍लाई किया जाए तो इनसें बालों को कोई नुकसान नहीं होता। हालांकि, इनसे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं। आपके बाल झड़ सकते हैं।

कुछ बीमारियां जैसे डाइबटिज, ल्यूपस और थायराइड भी बाल गिरने का कारण हो सकते हैं। इसके आलावा गठिया, डिप्रेशन, हार्ट प्रोब्‍लम और हाई बीपी की कुछ दवाओं में ड्रग पाया जाता है, जिस कारण इन दवाओं को सेवन करने से बाल गिरने लगते हैं।

बाल झड़ने की एक बड़ी वजह अनियमित जीवनशैली है। हालांकि कई बार इसके पीछे अनुवांशिक कारण भी होते हैं। लेकिन समय रहते अगर बालों की सही देखभाल की जाए तो काफी हद तक गंजेपन की समस्या से बचा जा सकता है।

यदि आप भी कम उम्र में गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो चिंता न करे, आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपचार।

गंजापन दूर करने का घरेलु नुस्खा – Hair Fall Treatment in Hindi

  • दो लीटर पानी में थोड़ा आंवले का चूर्ण और नीम की पत्तियां डालकर पानी को उबाल कर आधा कर लें। इस पानी से सप्ताह में कम से कम एक बार बाल धोएं। बाल गिरने बंद हो जाएंगे।
  • एक पके केले के गूदे को, नींबू के रस में मिलाकर, सिर पर नित्य प्रात:काल मलें और एक घंटे बाद नहा ले। गंजापन दूर हो जाएगा। यह बड़ी कारगर दवा है इसका उपयोग 30 दिन लगातार करें।
  • एक वर्ष पुराने आम के अचार का तेल रोज रात को सोने से पहले सिर में मले। 1 घंटे बाद नहा ले। 30 दिन में ही गंजापन दूर हो जाएगा।
  • मेथी दानों को रात को पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।
  • हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं। कुछ दिनों बाद बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।
  • दही को किसी तांबे के बर्तन में रखकर तांबे से ही इतनी देर तक रगड़े कि वह हरे रंग का हो जाए। इस दही को नहाने से एक घंटा पहले कम से कम 30 दिन तक लगाएं। गंजापन अवश्य दूर हो जाएगा।
  • पत्तागोभी को मिक्सी में डालकर चटनी की तरह बनाएं। फिर उस का रस निचोड़ ले। उस रास रात को सोने से पहले सिर में रगड़े। इस प्रयोग को 30 दिन तक करे गंजापन खत्म हो जाएगा।
  • नीम के सौ ग्राम पत्तों को एक लिटर जल में उबालें। इस पानी को ठंडा कर के सिर धोएं। बाद में सिर पर नीम का तेल मलें। जल्द ही गंजापन दूर हो जाएगा।
  • सिर पर तेल से मसाज करें। आप सरसों और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिला कर बालों में हल्के-हल्के उंगलियों के पोरों से मसाज करें। मसाज करने के बाद तौलिये को गर्म पानी में भिगोएं फिर उसे निचोड़कर सिर को भाप दें। इससे सिर की त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है और तेल बालों की जड़ों के अंदर तक समा जाता है। इससे आपके बाल मजबूत होंगे।
  • गेंदे के फूलों को पीसकर उनका रस निकाल लेंं। इनके रस को नारियल तेल में डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि तेल में रस पूरी तरह मिश्रित न हो जाए। इसके बाद तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भर लें। इस तेल को लगाने से बाल गिरने बंद हो जाते हैं।
  • 1 अंडे की जर्दी को बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करें, आपके बाल मजबूत होंगे।
  • प्याज़ के रस में सल्फर की मात्रा होती है. ये टिशू में मौजूद कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देते हुए बालों के विकास में मदद करता है। इसीलिए इसके जूस को 10 से 15 मिनट स्कैल्प पर लगाएं। आधा घंटे बाद माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें।

इन बातो का ख्याल रखे – Hair Loss Tips in Hindi

  • शरीर में पानी नहीं है तो आपकी त्वचा और बालों के सेल बढ़ और पनप नहीं पाते हैं। अपने बालों को बढ़ने और स्वस्थ रखने के लिए और डीहाईड्रेशन (dehydration) से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएँ।
  • लाल, पीले, नारंगी रंग की फल और सब्ज़ियाँ खाएँ (जैसे की गाजर, शक्करकंद, शिमला मिर्च और ख़रबूज़ा) जिन में विटामिन A या बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इस पर किये गए अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन A, कोशिकाओं को बढ़ने और उन्हें स्वस्थ्य रखने में सहायक है और इसके साथ बालों के जड़ को भी स्वस्थ रखता है।
  • चर्बी युक्त मछली का सेवन करें (जैसे सैलमन, सारडीन) जिसमें omega-3 फ़ैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है।
  • दही और अन्य खाद्य पदार्थ जिन्मे विटामिन B-5 होता है, बालों की सेहत और उसके बढ़ने में सहायक सिद्ध होते हैं।
  • पालक का सलाद बनाएँ, जिसमें विटामिन A, लौह तत्व, विटामिन C और फ़ोलेट होता है। मिनरल और विटामिन मिल कर सर और बालों को स्वस्थ रखने में सहायता करतें हैं।
  • चर्बी रहित मीट (चिकन और टर्की) का ही सेवन करें जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में, कम चर्बी वाले दुग्ध उत्पाद, प्रोटीन युक्त सब्ज़ियाँ (बीन्स) शामिल हैं। बाल प्रोटीन के अणु से बने होते हैं जिन्हें हम केराटिन कहते हैं, और इसी लिए बालों को पोषित करने के लिए हमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में ग्रहण करना चाहिए।
  • विटामिन B7 युक्त खाना खाएँ (इसे biotin कहतें हैं) जो बालों को बढ़ने में सहायता करता है। जैसे अंडा, दुग्ध उत्पाद, चिकन और मज़बूत किया गया अनाज का सेवन करें।
  • ज़िंक से भरपूर खाना खाएँ जैसे घोंघा (oysters), लॉब्स्टर्ज़ (lobsters), और मज़बूत किए गए अनाज। ज़िंक की कमी से भी बाल गिरते हैं। इसी वजह से आप अपने भोजन में ज़िंक लेना न भूलें।

और अधिक लेख –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here