बालों से रुसी हटाने का आसान घरेलु उपचार | Dandruff Hatane Ke Upay

Dandruff Treatment – आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है। और अभी का दौर में ये समस्या कुछ ज्यादा ही नजर आ रही हैं। यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के रूखा होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बाल कम से कम डैमेज हों।

बालों से रुसी हटाने का आसान घरेलु उपचार | Dandruff Hatane Ke Upayबालों में रुसी होने की मुख्य वजह – Dandruff Causes in Hindi

बालों की सही देखभाल ना करना, सही डाइट ना लेना या अन्य कई वजहें होती हैं जिनकी वजह से सर में रुसी (Rusi) हो सकती है। इन प्रमुख वजहों में से कुछ निम्न हैं:

1. मौसम में बदलाव- अत्यधिक गर्म या अत्यधिक ठंडा मौसम दोनों ही सिर की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जिस तरह मौसम का उतार चढ़ाव हमारे शरीर को प्रभावित करता है उसी प्रकार सिर की त्वचा को भी, जिसका नतीजा डैंड्रफ हो सकता है।

2. हाइजीन- बालों की ठीक से सफाई न करने या सिर से संबंधित उपकरणों को साफ न रखने जैसे कंघी, तौलिया, हेयर ब्रश आदि इसके साथ ही किसी और के द्वारा इस्तेमाल किए गए कंघी या तौलिया को इस्तेमाल करने से भी रूसी होने की समस्या हो सकती है।

3. सही डाइट- शरीर में पोषक तत्वों का सही संतुलन न होने से भी स्कैल्प से रूसी नुमा पपड़ी उतरने लगती है। डाइट में दाल, दूध, ताज़ा फल और हरी सब्जियों का इस्तेमाल जरूरी है। इसके अलावा बालों में सही मात्रा में तेल न लगाने से भी डैंड्रफ शुरू हो जाता है।

4. ऑयल ग्लैंड का बंद होना- कई बार किसी बीमारी या हार्मोनल असंतुलन के कारण ऑयल ग्लैंड बंद हो जाते हैं जिससे रूसी होने लगती है।

5. संक्रमण- बालों की स्टाइलिंग के लिए केमिकल का प्रयोग, हेयर कलर का इस्तेमाल, बालों को नेचुरल रूप से न सूखने देना, गीले बालों को ही बांध लेना आदि कुछ ऐसे कारण हैं जिससे डैंड्रफ (Rusi) होने लगता है। इससे बालों में खुजली शुरू होती है और धीरे धीरे समस्या बढ़ती जाती है।

6. हेयर कलर- हेयर कलर में अमोनिया होता है जो कि स्कैल्प पर रूसी को जन्म देता है। हेयर कलर का इस्तेमाल एक्सपर्ट से राय लेकर ही करना चाहिए और अच्छे किस्म के हेयर कलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

7. पसीना और धूल- गर्मियों के दिनों में सिर की त्वचा पर जमा पसीना जब धूल के संपर्क में आता है तो स्कैल्प पर गंदगी जमा होना शुरू हो जाती है। जो कि धीरे धीरे डैंड्रफ का कारण बन जाती है।

8. एलर्जी- कई बार हम जो तेल, शैंपू, हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट या हेयर कलर इस्तेमाल कर रहे होते हैं वह हमें सूट नहीं करता, नतीजा एलर्जी हो जाती है जो डैंड्रफ होने का बड़ा कारण है।

9. तनाव- अधिक चिंता में रहने से भी बालो की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. जैसे बालो का झड़ना, सफ़ेद होना, या रुसी हो जाना। इसलिए कोशिश करे हमेशा चिंता मुक्त रहने का।

रुसी कितने प्रकार के होते हैं – Types of Dandruff in Hindi

सामान्य रूसी : – सामान्य रूसी हर मौसम में एक सी रहती है। यह ड्राई भी और तेलीय दोनों तरह की होती है, इससे बचने के लिए शैम्पू का प्रयोग काम करना चाहिए। और हो सके तो बाहर जाते समय बालों को कवर कर लें।

ऑयली डैंड्रफ : – ऑयली डैंड्रफ होने पर सिर में बहुत ज्यादा पसीना आता है और रूसी भी थोडी नम होती है। चाहे गर्मी हो या सर्दी हो ऑयली डैंड्रफ वाले व्यक्ति के सिर में हमेशा पसीना बालों की जडों पर रहता ही है। इन हालातों में सिर की त्वचा से भी तेल निकलता है।

ड्राई रूसी :- ड्राई रूसी होने पर बालों के अन्दर की रूसी झडती है और बालों के ऊपर दिखाई देती है। सिर की त्वचा भी एकदम रूखी होती है।

बालो से रुसी हटाने के आसान घरेलु आयुर्वेदिक उपचार – Home Remedies For Dandruff in Hindi   

  • खट्टे दही को सिर में अच्छी तरह लगाने के बाद सिर को धो लें। रूसी समाप्त हो जाएगी।
  • बेसन में दही तथा नींबू का रस मिलाकर सप्ताह में दो बार उससे बाल धोने पर रूसी समाप्त हो जाती है।
  • मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें. इसमें apple cider vinegar मिला लें। बाद में इसे शैंपू की तरह इस्तेमाल करें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करना फायदेमंद रहेगा।
  • सिर में रूसी (डैंड्रफ) हो जाने पर, मेथी की पत्तियों को पीसकर सिर में लगा ले। कुछ देर बाद नहा ले। रुसी खत्म हो जाएगी।
  • दो अण्डों को फोड़कर उसे फेंटे और सिर की स्कैलप पर मालिश करें। आधा घंटा बाद सिर धो लें।
  • आंवले और रीठे को एक साथ भिगो दें और सुबह उस पानी से सिर धोएं। इससे रुसी खत्म हो जाएगी।
  • बालों को धोने के बाद दो चम्मच सिरका पानी में घोलकर, उसे बाल धोए। फिर साफ पानी से बालों को धो लें। रूसी समाप्त हो जाएगी।
  • नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें, इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह उन दानों को सील पर कुचलकर पेस्ट-सा बना लें। इस पेस्ट को सिर में कम से कम आधा घंटा तक लगा रहने दे। बाद में शिकाकाई साबुन से सिर धो ले। रूसी समाप्त हो जाएगी।
  • रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं। सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए, आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।
  • बालों में रूसी पड़ जाने पर 10 ग्राम काली मिर्च, 20 ग्राम नींबू का रस और आधा कप कच्चा दूध- तीनों को मिला लें। फिर इस रस को सिर में अच्छी तरह मले। आधा घंटे बाद पानी से सिर धो डालें। यह प्रयोग एक दिन छोड़कर करें। कुछ ही दिनों में रुसी खत्म हो जाएगी।
  • टी-ट्री ऑइल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में रूसी की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है। अपने शैंपू में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है. एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

इन बातो का ख्याल रखे – Dandruff Clean Tips in Hindi

  • अपने सर की सतह को रुखा होने से बचाने के लिए सर और बालों में नियमित रूप से तेल लगायें।
  • बालों को नियमित रूप से धोये, ऐसे करने से यह साफ रहेंगे और किसी प्रकार की समस्या के आसार कम होंगे।
  • बालों को संक्रमण से बचाने के लिए दूसरों की कंघी आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

और अधिक लेख –

Leave a Comment

Your email address will not be published.