एप्पल कंपनी से जुड़े 28 मजेदार रोचक बातें | Facts About Apple Company in Hindi

Apple Company / एप्पल कंपनी अपने बेहतरीन प्रोडक्ट के लिए दुनिया के सबसे बड़ी तकनिकी कंपनी में एक हैं। मैकिन्टौश, आईपॉड और आईफ़ोन जैसे हार्डवेयर उत्पादों के लिए यह प्रसिद्ध है। आइये जाने एप्पल से जुड़े रोचक बातें..

एप्पल कंपनी से जुड़े 28 मजेदार रोचक बातें | Facts About Apple Company in Hindi

एप्पल कंपनी से जुड़े रोचक बातें – Interesting Facts About Apple Company in Hindi

1). एप्पल कंपनी की शुरुवात करने के लिए स्टीव जॉब्स ने अपनी वोक्सवैगन और स्टीव वोज़्नियाक ने कैलकुलेटर बेच दी थी।

2). एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल फूल (मूर्ख दिवस) के दिन 1976 में हुई थी।

3). एप्पल के सबसे पहले कंप्यूटर में मॉनिटर, कीबोर्ड या केस शामिल नहीं था और यह एक इकट्ठे सर्किट बोर्ड था।

4). एप्पल कंपनी की जब स्थापन हुवी थी उस समय उसका लोगो में न्यूटन की तस्वीर थी। इतना ही नहीं एप्पल के एक प्रोडक्ट का नाम भी न्यूटन था। आईफोन के आने से पहले Apple कंपनी इसी प्रोडक्ट के गुण गाया करती थी। लेकिन जैसे ही आईफोन आया जॉब्स ने एप्पल और न्यूटन का रिश्ता ही खत्म कर दिया।

5). आपको जानकर हैरानी होगी की Apple में नौकरी करने वाला हर तीसरा आदमी भारतीय है।

6). एप्पल ने सबसे पहले डिजिटल कलर कैमरा बनाया था।

7). आपको विश्वास न हो पर Steve jobs जोकि कंपनी के फाउंडर हैं को कंपनी ने 1985 में बेदखल कर दिया था, उनकी 1996 में फिर से कंपनी में वापसी हुई।

8). एप्पल कंपनी में अपने आखिरी 15 साल तक जॉब्स ने सिर्फ 1 डॉलर बतौर सैलरी ली थी। इसके बावजूद जॉब्स की कुल पूंजी 7 बिलियन डॉलर से ज्यादा थी। स्टीव कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे।

9). पूरी दुनिया में Apple के लगभग 92,000 कर्मचारी है। एप्पल हेडक्वार्टर के कर्मचारी हर साल 125,000$ कमाते है। एप्पल कंपनी हर 1 मिनट में 300,000$ कमाती है।

10). Apple के ऐप्स को दुनिया में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाता है। एप्पल के स्टोर से 25 बिलियन से ज्यादा ऐप्स अब तक डाउनलोड किए जा चुके हैं।

11). एप्पल APP STORE में 60% से अधिक एप्स ऐसे है जो आज तक कभी Download नही किए गए।

12). स्टीव जॉब्स एक बौद्ध धर्म थे।

13). एप्पल के CEO टिम कुक के बारे में एक और बात बहुत प्रसिद्ध है। अगर आप एप्पल के कर्मचारी हैं तो कुक की तरफ से सुबह 4.30 बजे आने वाले ई-मेल के लिए तैयार रहिए। कुक अपने हर कर्मचारी को सुबह 4.30 बजे ही ई-मेल कर देते हैं। अब यह होता है काम का अनोखा तरीका।

14). अकेले एप्पल कंपनी के दम पर स्टीव जॉब्स मात्र 25 साल की उम्र में ही करोड़पति बन गए थे।

15). अगर APPLE’S IPhone को दिन में एक बार पूरा चार्ज किया जाए तो यह एक साल में 0.25$ की बिजली की खपत करेगा।

16). स्टीव जॉब्स ने प्रत्येक ऐप्पल कर्मचारी को मुफ्त आईफोन दिया था।

17). कभी भी Apple Computers के नजदीक धूम्रपान न करे क्योकीं ऐसा करने से इसकी Warranty खत्म हो जाती है।

18). यदि आप iTunes का उपयोग करते हैं, तो आप पहले से ही परमाणु हथियार बनाने के लिए एप्पल के उत्पादों का उपयोग नहीं करने के लिए सहमत हो गए हैं।

19). iPod के निर्माता ने पहले अपना सुझाव Philips और RealNetNetworks कंपनियो को दिया था लेकिन ये इनकी क्षमता को देखने में असफल रहे। बाद में एप्पल ने तैयार हुवा।

20). Apple IPAD’S रेटिना डिस्पले वास्तव में Samsung द्वारा बनाई गई है।

21). भले ही एप्पल अमीरीकन कंपनी हो पर एप्पल का 61 प्रतिशत बिजनेस अमेरिका के बाहर से होता है। यानी की प्रॉफिट का एक तिहाई हिस्सा एप्पल का अमेरिका से नहीं बल्की बाकी देशों से आता है।

22). 2012 में एप्पल ने 40 मिलियन आईफोन बेचे थे। इसका मतलब औसत करीब 110000 आईफोन प्रति दिन बेचे गए। यानी औसत 4,583 आईफोन प्रति घंटे, 76 आईफोन प्रति मिनट और 1.26 आईफोन प्रति सेकंड। एप्पल के आईफोन दुनिया भर के करीब 89 देशों में बेचे जाते हैं।

23). 2014 की पहली तिमाही में Apple ने इतने ज्यादा रूपए कमाए जो Google, Facebook & Amazon की कमाई को मिलाकर भी पूरे नही होते।

24). इस कंपनी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जापान में एक आदमी iPhone 6 के लिए 7 महीने तक लाइन में लगा था।

25). स्टीव जॉब्स को जब Apple iPod का पहला नमूना दिखाया गया तो उसने इसे Aquarium में डाल कर Air Bubbles का इस्तेमाल कर ये सिद्ध करने की कोशिश की कि इसमें अभी भी खाली जगह है और इसे ओर छोटा बनाया जा सकता है।

26). Apple Macbook की बैटरी आपको बंदूक की गोली से भी बचा सकती है क्योकीं यह BulletProof (बुलेटप्रूफ) होती है।

27). माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने 1997 में एप्पल कंपनी के दिवालिया होने पर 150 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट किये थे।

28). एप्पल अपने शानदार फ़ोन और अपने ग्राहकों की प्राइवेसी के लिए कठोर नियमों का पालन करने वाली कम्पनी के तौर पर सबसे अधिक फेमस भी है क्योंकि कम्पनी के अनुसार वो किसी भी ग्राहक की गोपनीयता के लिए किसी भी तरह का समझोता नहीं करते है। और आपको एक वाकया याद भी होगा जब Apple ने FBI तक को मना कर दिया था जब एक आतंकवादी के iPhone को अनलॉक करने के लिए FBI ने एप्पल को अप्रोअच किया।


और अधिक लेख –

Please Note : – Apple company history and background in hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे करे, धन्यवाद।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *