अभिनेता इमरान हाशमी की जीवनी | Emraan Hashmi Biography in Hindi

Emraan Hashmi / इमरान हाशमी भारतीय फिल्‍म के मशहूर अभिनेता हैं जो कि मुख्‍य रूप से हिन्‍दी फिल्‍मों में काम करते हैं। उनकी ज्‍यादातर सफल फिल्‍में विशेष फिल्‍मस की हैं वे फिल्‍मों में अपने बोल्‍ड अंदाज के लिए जाने जाते हैं और यही कारण है कि फिल्‍म इंडस्‍ट्री में उन्‍हें ‘सीरीयल किसर’ का तमगा मिला हुआ हैं। उनकी फिल्‍मों के गाने काफी प्रभावशाली होते हैं और लोगों की जुबां पर आसानी से चढ़ जाते हैं। उनके गाने टॉप चार्टबस्‍टर्स में होते हैं। वैसे इमरान लड़कियों के बीच काफ़ी पॉपुलर हैं।

Emraan Hashmi Biography In Hindiपृष्टभूमि  – Early Life of Emraan Hashmi

इमरान हाशमी का जन्‍म 24 मार्च 1979 को मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम अनवर हाशमी और मां इसाई परिवर्तित मुस्लिम माता (महेश भट्ट की बहन) का नाम माहिरा हाशमी हैं। पूजा भट्ट, मोहित सूरी इनके भाई बहन है, क्योंकि इमरान के पिता जो है वो एक्ट्रेस्स मेहरबानो और उनके पहले पति के बेटे है. मेहरबानो जो स्टेज नाम पूर्णिमा के नाम से जानी जाती है इन्होने बाद में डायरेक्टर भगवान् दास वर्मा से शादी की वो शेरीन मोहम्मद अली की बहन है जो प्रोडूसर और डायरेक्टर महेश भट्ट और मुकेश भट्ट की माँ थी. तो अब आप समझ ही गये होंगे की महेश भट्ट जो है वो इमरान हाशमी के अंकल कैसे हुए।

इमरान ने जमनाबाई नरसी स्कूल में पढ़ाई की। इसके बाद की पढ़ाई सिडेन्‍हम कॉलेज, मुंबई और मुंबई विश्‍वविद्यालय से हुई थी।

शादी – Emraan HashmiEmraan Hashmi With Family

इमरान ने दिसम्बर 2006 में परवीन शाहनी से इस्लामिक रीति रिवाजों से शादी की जिनके साथ उनका 12 साल से अधिक का रिलेशनशिप हो रहा हैं। और अभी इमरान का एक बच्चे भी जिसका नाम आर्यन हाशमी जो 3 फ़रवरी 2010 को हुआ था। और इमरान के लिए बच्चे के संदर्भ में एक मुश्किल समय भी आया जब उनके बच्चे को फर्स्ट-स्टेज कैंसर हुआ था, लेकिन इलाज के बाद अब ठीक है।

फिल्मी कॅरियर की शुरुआत : Emraan Hashmi Career

उनके फिल्‍मी करियर की शुरूआत 2003 मे फिल्‍म ‘फुटपाथ’ से हुई थी। इस फिल्‍म में इमरान के अभिनय को आलोचकों ने काफी सराहा। 2004 में इनकी दो फिल्में रिलीज़ हुई – पहली ‘ मर्डर ‘ थी जिसने इन्हें सितारों की ऊंचाई तक पहुचां दिया इस फिल्म मे इमरान द्वारा किया गया किस्सिंग सीन काफ़ी पॉपुलर हुआ इस वजह से इमरान का नाम ‘ सीरियल किस्सर ‘ पढ़ा। और 2004 मे दूसरी फिल्म थी ‘तुमसा नहीं देखा’ जो असफल रही।

2005 इमरान के लिए एक अच्छा साल था, इनकी सारी फिल्में सफल रहीं जिसमे ‘आशिक बनाया आपने’, ‘ज़हर’ आदि थे। वही 2006 साल उनके लिए निराशाजनक था। क्यूंकि गैंगस्टर को छोड़कर इनकी अधिकांश फिल्में असफल रही सिर्फ जिसमें उनके साथ कंगना रनावत थी। 2007 में इमरान की पहली रिलीज़ ‘गुड बॉय बैड बॉय’ एक असफल थी साथ ही साथ ‘ द ट्रेन: सम लाइंस शुड नेवर बी क्रोस्ड ‘ और ‘ आवारापन ‘ भी असफल रही। 2008 की इनकी एकमात्र रिलिज़ ‘ जन्नत ‘ थी जो बहुत बड़ी सफल हो गयी।

इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी बड़ी फिल्‍मों में काम किया। उनकी ज्‍यादातर फिल्‍में औसत से ऊपर रहीं हैं और उन्‍हें दर्शकों का भी काफी प्‍यार मिला हैं। इनकी फ़िल्मो मे फ़िल्मे से ज़्यादा गाने हिट की हैं।

2014 में, इमरान ने पहली बार कुणाल देशमुख की फिल्म ‘राजा नटवरलाल’ और रेंसिल D’सिल्वा की फिल्म ‘ऊँगली’ में अभिनय किया, जिनमें से दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर विफल रही। यह बॉक्स ऑफिस पर इमरान की लगातार 5 वीं विफलता थी।

2015 में इमरान दो फिल्मों में दिखाई दिए। फिल्म ‘Mr. X’, जो नकारात्मक समीक्षा के साथ बॉक्स ऑफिस पर एक आपदा थी, दूसरी फिल्म विद्या बालन के विपरीत ‘हमारी अधूरी कहानी’ थी। आलोचकों द्वारा मिश्रित समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद यह व्यावसायिक रूप से औसत थी, हालांकि इसे दर्शकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

2016 मे मशहूर क्रिकेटर मोहम्मद अज़हरुद्दीन पे बनी फिल्म ‘अज़हर’ मे इमरान ने बाखूबी अभिनय किया और फिल्म सफल रही। 2017 में इन्होने अजय देवगन के साथ बादशाहो की।

विवाद  – Emraan Hashmi 

इमरान का विवादो से भी नाता रहा हैं 2009 जुलाई में, हाशमी ने विवादस्पद रूप से दावा किया कि मुंबई के पॉश इलाके पाली हिल में एक हाऊसिंग सोसाइटी ने उन्हें एक घर खरीदने की अनुमति देने से इनकार कर दिया क्योंकि वह एक मुसलमान हैं। आवास समाज ने आरोपों को नामंजूर कर दिया और उल्टा हाशमी और उनके परिवार पर धमकी भरा व्यवहार करने का आरोप लगाया.हाशमी के आरोपों को बॉलीवुड में दूसरे मुस्लिम अभिनेताओं, विशेष रूप से सलमान खान और शाहरुख खान के द्वारा निंदा की गई, जबकि भारतीय इस्लामी सांस्कृतिक केंद्र ने हाशमी पर भारत में सांप्रदायिक तनाव फैलाने का आरोप लगाया।

10 अगस्त 2009 को, हाशमी अपने आरोप से पीछे हट गए और कहा कि आवास समाज ने उनके साथ कोई भेदभाव नहीं किया है और इसे एक “ग़लतफ़हमी” की घटना करार दिया। 2016 में इमरान ने “Kiss Of Life” नामक auto-biographical पुस्तक लॉन्च की।

इमरान हाशमी की फ़िल्मे – Emraan Hashmi Movies

फुटपाथ, मर्डर, तुमसा नहीं देखा, ज़हर, आशिक बनाया आपने, चॉकलेट: डीप डार्क सीक्रेट्स, कलयुग, जवानी दीवानी -ए यूथफुल जॉयराइड , अक्सर, गैंगस्टर, द किलर, दिल दिया है, गुड बॉय बैड बॉय, ट्रेन:सम लाइन्स शुड नेवर बी क्रोस्ड, आवारापन, जन्नत, राज-द मिस्ट्री कंटीन्यूज़, तुम मिले, रफ़्तार 24.7, वंस अपोन ए टाइम इन मुंबई, रश, घनचक्कर, हमारी अधूरी कहानी, अज़हर, बादशाहो.

More Information About Emraan Hashmi  –

Emraan Hashmi Height – 5′ 8″(1.73m)

⇒ Emraan Hashmi Hobbies  –  Reading Book & Watching TV

Favorite Food    –    Indian Food,

Favorite Color   –   Black

Favorite Actress  –  NA

Favorite Actor    –  Sanjay Datt

Favorite Location  –  France

Does Emraan Hashmi smoke? : No

Does Emraan Hashmi alcohal? : Occasionally


     Also Read More 

Please Note :- Emraan Hashmi Biography In Hindi मे दी गयी जानकारी कैसी लगी कृपया अपने बहुमूल्य कॉमेंट्स से बताए, और Emaraan Hashmi In Hindi जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इसे फ़ेसबुक मे सेयर करे. Emraan Hashmi short Biography & Life History In Hindi और हमारी नयी पोस्ट डाइरेक्ट अपने ईमेल मे फ्री प्राप्त करने के लिए Free Email Subscription करे. धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published.