जग मंदिर का इतिहास और जानकारी | Jag Mandir History in Hindi

Jag Mandir Udaipur / जग मंदिर राजस्थान के उदयपुर में स्थित एक पैलेस (Palace) हैं जिसका निर्माण 1551 में महाराणा अमर सिंह ने शुरू करवाया था। यह उदयपुर शहर का सबसे आकर्षक स्थल माना जाता है। जगमंदिर के बाहर तालाब के किनारे पत्थर के हाथियों की एक पंक्ति बनी हुई है।

जग मंदिर का इतिहास और जानकारी | Jag Mandir History in Hindi

जग मंदिर, उदयपुर – Jag Temple History & Information in Hindi

जग मंदिर, झील गार्डन पैलेस, पिछोला झील के चार द्वीपों में से एक पर स्थित है। मेवाड़ राजवंश के तीन सिसोदिया राजपूत राजाओं ने महल का निर्माण किया। यह एक द्वीप के किनारे पिछोला झील के किनारे पर बनाया गया है। यह “लेक गार्डन पैलेस” के नाम से भी जाना जाता है।

महाराणा अमर सिंह ने पहली बार 1551 में महल का निर्माण शुरू किया। बाद में, महाराणा कर्ण सिंह ने 1620 और 1628 के बीच कुछ काम कराया। महाराणा जगत सिंह प्रथम ने (1628-1652) महल के निर्माण कार्य को पूरा किया। यह जग मन्दिर के रूप में अंतिम राजा महाराणा जगत सिंह के नाम पर नामित किया गया।

जगमंदिर के बाहर तालाब के किनारे पत्थर के हाथियों की एक पंक्ति बनी हुई है। एक गुंबदाकार छत वाला महल जगमंदिर के मुख्य स्थान पर है, जिसे गोल महल कहते हैं। शाहजादा ख़ुर्रम (शाहजहाँ) अपने पिता जहाँगीर से विद्रोह कर कुछ समय के लिए यहीं गोल महल में रहा था।

कुछ लोगों के अनुसार यह कहा गया है कि इस महल को महाराणा कर्णसिंह ने शाहजहाँ के लिए बनवाया था। लेकिन कुछ लोगों का यह मानना है कि जब शाहजादा ख़ुर्रम शाही फ़ौज का सेनापति बनकर उदयपुर में निवास कर रहा था तब इस महल का निर्माण करवाया गया था।


और अधिक लेख – 

Please Note :- I hope these “Jag Mandir History in Hindi” will like you. If you like these “Jag Temple Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

1 thought on “जग मंदिर का इतिहास और जानकारी | Jag Mandir History in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.