सलमान ख़ान की जीवनी, कहानी | Salman Khan Biography In Hindi

2

Salman Khan / सलमान खान एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता (Actor) हैं, वे अभिनेता के साथ-साथ निर्माता, टेलीविजन पर्सनालिटी और समाजसेवी भी हैं। अक्सर वे अपने कामो के वजह से मीडीया मे छाये रहते है। चाहे कभी किसी से विवाद या मदद को लेकर, उन्हे लोग प्यार से भाईजान, सल्लू, दबंग ख़ान, टाइगर ख़ान, के नाम से भी पुकारते है। वे बॉलीवुड के सफल अभिनेता मे एक है उनकी दीवानगी लोगो मे इस कदर है की अभी भी उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर चाहने वालो की भीड़ लगी रहती है।

Salman Khan

सलमान खान का संक्षिप्त परिचय – Salman Khan Biography In Hindi

पूरा नाम अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान (Abdul Rashid Salim Salman Khan)
जन्म दिनांक 27 दिसम्बर 1965
जन्म स्थान इन्दौर, मध्य प्रदेश, भारत
पिता का नाम सलीम ख़ान
माता का नाम सुशीला चरक (सलमा ख़ान)
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म इस्लाम
शरीर माप 1.74m
शौक पैंटिंग, स्विम्मिंग.
पुरस्कार
  • फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार
पहली सुपरहिट फिल्म मैने प्यार किया

एक रिपोर्ट के मुताब़िक वे दुनिया के महान कलाकारों में से एक है। उनके ज्यादातर चाहने वाले एशिया और प्रवासी भारतीयों में से भी है। वैसे वे अपने रियल लाइफ मे भी बहुत नाम कमाया है। वे अक्सर लोगो की मदद के लिए जाने जाते है। उन्होने सामाजिक भलाई करने के लिए “बीइंग ह्यूमन” नाम का संस्था भी चला रहे है। सलमान ख़ान अपनी फिटनेस को लेकर भी मशहूर हैं। हर जिम में आपको सलमान खान के पोस्‍टर जरूर मिल जाएंगे। टाइमस सेलेबेक्‍स बॉलीवुड ऐक्‍टर्स इंडेक्‍स रेटिंग में वे बराबर टॉप पर रहते हैं। वे भारत के चौथे अभिनेता है जिनकी मोम की प्रतिमा 15 जनवरी 2008 को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय स्थापित की गई। 2004 में यूएसए की पीपुल मैगजीन ने सलमान को दुनिया का सातवां सबसे हैंडसम आदमी का स्‍थान दिया था।

प्रारंभिक जीवन – Early Life of Salman Khan

सलमान खान का जन्‍म इंदौर, मध्‍य प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो कि मशहूर फिल्‍म लेखक रहे हैं। उनकी मां का नाम सुशीला चरक (सलमा ख़ान) है। उनके दादा अफगानिस्तान से आकार भारत में मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनके पिता जम्‍मू कश्‍मीर से हैं तो वहीं उनकी मां महाराष्‍ट्रीयन (मराठी हिंदू) हैं। पूर्व अभिनेत्री हेलेन उनकी सौतेली मां हैं। जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था उनके दो भाई भी हैं जिनका नाम अरबाज खान और सुहेल खान है। सलमान की दो बहनें भी हैं जिनका नाम अलवीरा और अर्पिता है। अर्पिता खान को सलीम खान ने गोद लिया था।

सलमान ने अपनी स्कूली शिक्षा अपने दोनो भाइयो के साथ बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल से की। इससे पहले, उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की थी अंत में वे एलफिन्सटोन कॉलेज गये जहा उन्हें द्वितीय वर्ष में निकाला गया था।

 

करियर की शुरुआत – Salman Khan Career History

सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ थी जो कि सुपरहिट रही थी। इस फिल्म को बाड़िया एक्टिंग करने के लिए सलमान ख़ान को फ़िल्मफ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला व फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन भी प्राप्त हुआ। जिसके बाद लगातार 1991 उनकी तीन फिल्मे पत्थर के ‘फुल’ ‘सनम बेवफा’ और ‘कुर्बान’ बहुत सफल रही। इसी साल उन्होंने संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के साथ मिलकर ‘साजन’ फिल्म में काम किया और ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। इसके बाद 1992 और 1993 में उनकी सारी फिल्मे असफल रही।

सलमान खान की असफलताओ के दौर में 1994 में सूरज बडजात्या की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ से फिर फिल्मो में पदार्पण किया और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही। इस फिल्म ने 1995 के अवार्ड सेरेमनी में 3 फिल्मफेर अवार्ड जीते। ये फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म बनी जिसने सात सालो तक इस रिकॉर्ड को कायम रखा। 1995 में उन्होंने शाहरुख़ खान के साथ मिलकर ‘कर्ण अर्जुन’ फिल्म में काम किया जिसमे ये दोनों सुपरस्टार ने भाइयो का रोल अदा किया था। ये फिल्म भी काफी सफल रही।

1996 में सलमान खान ने दो फिल्मो ‘खामोशी’ और ‘जीत’ में काम किया जो दोनों ही असफल रही। इसके बाद 1997 में आयी उनकी दो फिल्मे ‘जुड़वाँ’ और ‘औजार’ काफी सफल रही। जुड़वाँ फिल्मे में उन्होंने दो जुड़वाँ भाइयो का रोल निभाया था जिसमे वो अपने कॉमेडी के लिए प्रसिद्ध हो गये। 1998 में उनकी पहली रोमाटिक कॉमेडी फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ आयी जिसमे काजोल उनकी एक्ट्रेस थी। इसके बाद इन्होने कई अभिनेताओं के साथ काम किया। 2002 में ‘हम तुम्हारे है सनम’ फिल्म में शाहरुख़ खान के साथ काम किया।

2003 में फिल्‍म ‘तेरे नाम’ में उनके अभिनय की काफी प्रशंसा हुई और अपने अभिनय से उन्‍होंने सभी को भावुक कर दिया। इस फिल्‍म में सलमान को लेकर उनके फैंस की दीवानगी कुछ यूं थी कि उन्‍होंने सलमान की तरह ही अपने बालों की स्‍टाइल रख ली और वह हेयर स्‍टाइल ‘तेरे नाम’ नाम से मशहूर हो गई। 2007 में गोविंदा के साथ फिल्म ‘पार्टनर’ जोकि हिट रही थी।

इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में काम किया लेकिन पिछले कुछ वर्षों से उनके प्रशंसकों में इसलिए भी इजाफा हुआ क्‍योंकि उन्‍हें एक्‍शन फिल्‍मों में ज्‍यादा पसंद किया गया। फिल्म वांटेड के बाद फिल्म ‘एक था टाइगर‘ आई, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और साथ ही इनका नाम टाइगर भी पड़ा। इसके बाद फिल्म ‘दंबग’ में चुलबुल पण्डे, फिल्म ‘बजंरगी भाई जान’ में बजरंगी भाई और फ़िल्म ‘सुल्तान’ में सुल्तान के रूप में इनके प्रंशसको इन्हें खूब पसन्द किया। इनकी फिल्म सुल्तान ने तो बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़े।

इन्होंने लगातार हिट फिल्मो की झंडी लगा दी। अब तो हालत ऐसे है की फिल्म सिर्फ़ उनके नाम से ही हिट होती है उनके Fans को फिल्म की कहानी से कोई मतलब नही है सिर्फ़ फिल्म मे सलमान होना चाहिए। हालाँकि 2017 में आयी इनकी फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ लोगो को निराश किया लेकिन इसी साल क्रिसमस के मौके पर रिलीज हुवी फिल्म ‘टाइगर जिन्दा हैं’ सुपरडुपर हिट किया।

सलमान खान ने अपनी फिल्म के कई गानो में अपनी आवाज दी हैं। 1999 में आयी फिल्म हेलो ब्रदर का गाना “चांदी के डाल पर” उन्होंने ही गया। किक फिल्मे के कई गाने भी उन्होंने गया।

लव अफेर  – Salman Khan Love Affair in Hindi

सलमान की पहली गर्ल फ्रेंड होने का ताज लोग संगीता बिजलानी के सर सजाते हैं उस टाइम सलमान बॉलीवुड इंडस्ट्री मे बिल्कुल नये और बिजलानी फेमस थी, लेकिन सलमान का पाकिस्तानी एक्ट्रेस्स सोमी अली के साथ नज़दीकियाँ बढ़ने के बाद बिजलानी और सलमान अलग हो गये। बाद मे सलमान सोमी अली के साथ डेटिंग करने लगे लेकिन इनका रिस्ता भी ज़्यादा दिन नही चला। क्यूंकी सलमान के लाइफ मे ऐश्वर्या राय का एंट्री हो गया। इस प्रेम कहानी ने बॉलीवुड मे सबसे ज़्यादा चर्चा बटोरी, आख़िरकर ये भी ख़तम हो गया और इस प्रेम कहानी का अंत भी बहुत बुरा हुआ।

ये तो आपको पता ही होगा की सलमान और कटरीना के बीच मे क्या था। बाद मे दोनो किसी कारण अलग हो गये,
अब चर्चा है की सलमान एक रोमेनिया की लड़की लुलिया वâन्टूर के साथ डेटिंग कर रहे है और खबर तो ये भी है की उनके साथ शादी करने वाले है, लेकिन हक़ीकत वक्त ही बताएगा।

निजी जीवन – Salman Khan Life History

वैसे सलमान ख़ान दिल के बहुत अच्छे इंसान है सलमान ने कई लोगों की मदद की है वो चाहे इंडस्‍ट्री में पैर जमाने में मदद करना हो या फिर किसी को पैसों से। वे हमेशा सभी के सुख दुख में आगे आकर खड़े हुए हैं। कैटरीना कैफ, असिन, सेनाक्षी सिन्‍हा, अर्जुन कपूर, हिमेश रेशमिया ऐसे प्रमुख नाम हैं जिन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सलमान ने बहुत मदद की है। उनका खुद का प्रोडक्‍शन हाऊस भी है जिसका नाम सलमान खान बीइंग ह्यूमन प्रोडक्‍शन है। जो भी पैसे इस प्रोडक्‍शन के जरिए आते हैं, उन्‍हें बीइंग ह्यूमन में दान किया जाता है।

पुरूस्कार और सम्मान – Salman Khan Awards

  • 2007 : राजीव गांधी पुरस्कार
  • 2008 में सलमान की वैक्‍स की मूर्ति को लंदन के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया और 2012 में एक बार फिर वैक्‍स की दूसरी मूर्ति को न्‍यूयार्क के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया।

प्रसिद्ध फिल्‍में – Salman Khan Filmography

मैंने प्‍यार किया, पत्‍थर के फूल, साजन, अंदाज अपना अपना, हम आपके हैं कौन, करन अर्जुन, खामोशी, जुड़वा, प्‍यार किया तो डरना क्‍या, बंधन, बीवी नं 1, हम दिल दे चुके सनम, हम साथ साथ हैं, दुल्‍हन हम ले जाएंगें, तेरे नाम, गर्व, मुझसे शादी करोगी, नो एंट्री, क्‍योंकि, पार्टनर, युवराज, वांटेड, दबंग, बाडीगार्ड, एक था टाइगर, दबंग 2, कि‍क,बजरंगी भार्इजान, प्रेम रतन धन पायो, सुल्तान, टाइगर जिन्दा हैं, जैसी फिल्‍मों से वे बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के सुपरस्‍टार बने।


और अधिक लेख

Please Note : – Salman Khan Biography & Life History In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक पेज लाइक करे. Salman Khan Short Biography & Life History In Hindi व नयी पोस्ट डाइरेक्ट ईमेल मे पाने के लिए Free Email Subscribe करे, धन्यवाद.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here