धनिया पानी पिने के फायदे और नुक्सान | Dhaniya Water Benefits and Side Effects in Hindi

Dhaniya Water in Hindi – धनिया एक ऐसा भारतीय रेसिपी हैं जो बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. इसकी विशिष्ट सुगंध की वजह से यह हर रेसिपी को डिलाइट बनाती है। फिर चाहे धनिया के पत्तों की चटनी हो, उसे बारीक-बारीक काटकर सब्जी में ऊपर से डालकर सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या फिर धनिया के बीज को साबुत या पाउडर फॉर्म में मसाले के तौर इस्तेमाल करना हो। दरअसल, धनिया को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसका सेवन कई बीमारियों से बचाने के साथ ही आपको सेहतमंद रखने में भी मददगार साबित हो सकता है। हरा धनिया या मसाले के अलावा धनिया का पानी भी उतना ही उपयोगी माना जाता है। अगर इसका पानी रेग्युलर पिया जाए तो यह बॉडी को कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स भी देता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, विटामिन C, कैल्शियम और मैग्नीशियम बॉडी के कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं। तो आइये जाने धनिया पानी पिने के फायदे..

Dhaniya Water

धनिया पानी कैसे बनाएं – How To Make Daniya Water in Hindi

स्टेप 1. एक बड़ा चम्मच धनिया बीज 5 मिनट के लिए पानी में उबालें।
स्टेप 2. सिमर और आधे पर कम करें।
स्टेप  3. पानी को छाने और पीए।

इसके आलावा आप 1 चम्मच धनिया के बीज को 1 कप पानी में डालें और बीज को रातभर पानी में भीगने दें। अगले दिन सुबह इस पानी को छान लें, बीज को अलग कर दें और पानी को सुबह खाली पेट पी लें।

धनिया के पत्तो को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए धनिया के पत्तों को पानी में डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर रातभर पानी में ही भीगने दें। अगली सुबह पानी को छानकर धनिया के पत्ते अलग कर लें और इस पानी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर इसका सेवन करें।

धनिया पानी कितनी मात्रा में पीना चाहिए – Dhaniya Pani Kaise Piyen

रोजाना सुबह खाली पेट 1 कप धनिया का पानी पी सकते हैं।

धनिया का पानी पीने के फायदे – Dhaniya Water Benefits in Hindi

1). वजन घटाने के लिए – Dhaniya water for weight loss in hindi

धनिया का पानी वजन घटाने में भी मदद करता है। दरअसल, धनिया के पानी में एक ऐसा तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता है। इससे शरीर में जमा हुए फैट को जलाने में मदद मिलती है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगता है। आयुर्वेद के अनुसार भी धनिया के बीज का पानी खून में लिपिड के स्तर को कम करता है और साथ ही इसमें मौजूद स्टेरॉल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकता है जिससे व्यक्ति का वजन नहीं बढ़ता।

2). पाचन में सुधार करता है – Dhaniya water for digestion in hindi

धनिया का पानी हमारे पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। यह पाचन अग्नि को नियंत्रित करके पेट में एसिडिटी के स्तर को बढ़ने से रोकता है, जिससे पेट में दर्द, जलन, गैस आदि पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और आयरन हमारे पेट के लिए लाभदायक हैं।

3). थायराइड की समस्या में फायदेमंद – Dhaniya Water for Thyroid Treatment in Hindi

अगर आप थायराइड की कमी है (हाइपोथायरायडिज्म) या फिर अगर थायराइड की अधिकता से जूझ रहे है (हाइपरथायरायडिज्म) तो दोनों तरह की बीमारी में धनिया का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, धनिया में कई तरह के खनिज और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो थायराइड हार्मोन को विनियमित करने में मदद करते हैं।

4). लिवर को साफ करने में मदद – Coriander Water Benefits for Liver in Hindi 

धनिया का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को अंदर से साफ करने में मदद करता है। इसीलिए इसे ‘डीटॉक्स वॉटर’ के तौर पर भी जाना जाता है। इसके अलावा यह लिवर को भी साफ करने में मदद करता है।

5). ब्लड शुगर कम करने – Dhaniya Water to Reduce Blood Sugar in Hindi

धनिया के पानी को ब्लड शुगर कम करने में प्रभावी माना जाता है। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह हैं की जिनका ब्लड शुगर लेवल पहले से ही कम हो, उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे उनके ब्लड शुगर का स्तर और कम होने का खतरा हो सकता है।

6). धनिया के पानी के फायदे हार्ट को हेल्दी रखने के लिए – Dhaniya Water for Heart Health in Hindi

धनिया का पानी गुड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित किए बिना बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। जब बीपी और कोलेस्ट्रॉल दोनों कंट्रोल में रहते हैं तो आपको हृदय रोग का जोखिम भी कम हो जाता है और आपका हार्ट हेल्दी रहता है। इसके आलावा धनिया के बीजों से बने धनिया के पानी में मूत्रवर्धक (डाइयूरेटिक) प्रभाव भी होता है जो यूरिन पास करने में मदद करता है। यूरिन के माध्यम से, सिस्टम में जमा अतिरिक्त सोडियम शरीर से बाहर निकल जाता है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

धनिया पानी के और अधिक फायदे – Coriander Juice Benefits in Hindi

1. गठिया के दर्द को कम करें।
2. शरीर में पानी बनाए रखने में मदद करता है।
3. यह शरीर के लिए सुपर कूलिंग है और गर्मी को मात देने में मदद करता है।
4. पफ्फी फेस को रोकता है।

धनिया का पानी पीने के नुकसान – Dhaniya Water Side Effects in Hindi

धनिया पानी का ज्यादा सेवन या कुछ मामलों में धनिया का पानी नुकसान का कारण बन सकता है। चलिए जाने धनिया पानी के नुक्सान..

  • सबसे पहले जिन लोगों को एलर्जी हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • धनिया का पानी ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। लेकिन अगर आपको पहले से ही लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो या फिर अगर आप ब्लड प्रेशर कम करने के लिए दवाएं लेते हैं तो सावधानी से धनिया के पानी का उपयोग करें।
  • धनिये के बीज में ड्यूरेटिक प्रभाव होता है। इसलिए, अत्यधिक मात्रा में इसका पानी पीने से बार-बार यूरिन पास करने की समस्या हो सकती है।

वीडियो में देखे:-

 

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.