रात को केला खाने के फायदे और नुक्सान – Banana During Night? in Hindi

केला हमारे शरीर के लिए पोषण से भरपूर एक मीठा फल है जो शरीर को कई फायदे पहुंचता है। पोटैशियम, विटमिन बी6, विटमिन सी, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर हैं। केले से मिलने वाले फाइबर हमें पेट को देर तक भरा होने का अहसास कराते हैं। इसके साथ ही फाइबर आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इससे आपके शरीर को एनर्जी ज्यादा मिलने लगती है और वह एक्टिव रहता है। लेकिन एक और सवाल जो केला खाने वाले बहुत से लोगों के मन में आता है कि क्या रात के समय केला खाना चाहिए? क्या सोने से पहले केला खाना सेफ है? तो चलिए जाने रात में केला खाने के फायदे और नुक्सान..

Rat me kela khana

रात के समय केला खाना खतरनाक नहीं है। लेकिन हां, इसे देर रात में खाने से बचना चाहिए। केला बलगम, खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है। केला खाने से म्यूकस बनने का खतरा रहता है जो आपकी सर्दी-खांसी के लिए खतरनाक होता हैं। इसके आलावा केला एक भारी फल है और यह पचने में समय लेता है। अगर आप रात में केला खाना भी चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप केला ऐसा समय पर खाएं जिसके करीब 2 से 3 घंटे बाद ही आप सोने जाएं। हां, केला खाने से आप आलस भी महसूस कर सकते हैं।”

Banana During Night

आयुर्वेद की मानें तो रात के समय केला खाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है। रात में केला खाने के कई फायदे भी हैं। अगर आपने रात के खाने में मसालेदार स्ट्रीट फूड खाया है तो हो सकता है कि आपको ऐसिडिटी और सीने में जलन होने लगे। ऐसी स्थिति में अगर आप सोने से पहले 1 केला खा लें तो ऐसिडिटी की दिक्कत नहीं होगी। केला, पेट में मौजूद ऐसिड को बेअसर करने में मदद करता है।

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। ऐसे में आप चाहें तो रात में एक केला खा सकते हैं ताकि शरीर को डायट्री पोटैशियम का डोज मिल सके। केला रात को आराम पहुँचाने में भी मदद कर सकता हैं। अगर आपको थकान और बहुत ज्यादा बॉडी पेन हो रहा है जिस वजह से आपको नींद भी नहीं आ रही है तो ऐसी स्थिति में आप रात में केला खा सकते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है। सोने से कुछ देर पहले 1 या 2 केला खा लें तो आपको अच्छी नींद आएगी। एक बड़े केले में 487 मिलीग्राम पोटैशियम होता है जो हमारी जरूरत का 10 प्रतिशत हिस्सा है।

Also Read:

Leave a Comment

Your email address will not be published.