10 दिन में आँखों के निचे काला दाग (डार्क सर्कल्स) हटाए Dark Circles Kaise Hataye

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Dark Circles) न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी बड़ी समस्या है। वैज्ञानिक भाषा में इसे पेरीऑर्बिटल डार्क सर्कल्स के नाम से जाना जाता है। बाजार में डार्क सर्कल्स के लिए कई ऐसे रासायनिक उत्पाद मौजूद हैं जो डार्क सर्कल खत्म करने का दावा करते हैं लेकिन कई बार सेंसटिव स्क‍िन वालो को इन उत्पादों से फायदा नहीं होता हैं। यदि आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान है तो ऐसे में इन 10 घरेलू नुस्खों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते है।

Dark Circles kaise hataye

डार्क सर्कल्स होने के कारण – Dark Circles Hone ke Karan

  • कई लोगों में काले घेरे यानि डार्क सर्कल जेनेटिक होते हैं और ऐसे डार्क सर्कल को पूरी तरह से खत्म करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन घरेलू नुस्खों को अपनाकर थोड़ा बदलाव लाया जा सकता है।
  • डार्क सर्कल होने का एक कारण बीमारियां भी हैं। बीमार होने की वजह से लोग सही ढंग और स्वस्थ खा-पी नहीं पाते जिसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है। इससे उनके चेहरे का रंग सांवला हो जाता है और डार्क सर्कल्स भी दिखने लगते हैं।
  • धूम्रपान भी इसका एक कारण हैं। ज्यादा स्मोकिंग और शराब के सेवन से भी डार्क सर्कल आ जाते हैं।
  • मेकअप के कारण भी होते हैं। कुछ कॉस्मेटिक्स ऐसे होते हैं जिन्हें लगाने से स्किन पर एलर्जी हो जाती है और बाद में इसी वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं।
  • अगर आप ज्यादा धुप में रहते हैं तो, डार्क सर्कल्स होना तय हैं। धुप से चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है और आंखों के नीचे भी काले घेरे हो जाते हैं।
  • टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर को ज्यादा देर देखने से भी डार्क सर्कल होता हैं।
  • शरीर में पानी की कमी से भी डार्क सर्कल यानि आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। क्यूंकि पानी की कमी से ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं होता और ना ही शरीर की गंदगी साफ होती है।
  • इसका एक कारण कम नींद लेना भी हैं। आमतौर पर लोगों को 7-8 घंटे की नींद जरूरी होती है। अगर आप कम सो रहे हैं तो डार्क सर्कल हो सकते हैं।

डार्क सर्कल्स हटाने के लिए इन नुस्खों को अपनाये – Dark Circles ka Gharelu Upchar Ilaj

1). टमाटर से इलाज – Tomato for dark circles in hindi

डार्क सर्कल हटाने के लिए टमाटर सबसे कारगर उपाय है। ये प्राकृतिक तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा भी कोमल और फ्रेश बनी रहती है। इसे इस्तेमाल का सही तारिक हैं की टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से और जल्दी फायदा होता है।

2). दूध का इस्तेमाल करे – Milk se dark circles hataye

दूध हड्डियों को मजबूत करने के आलावा डार्क सर्कल्स को भी हटाने में बहुत सहायता करता है। इसका इस्तेमाल, एक चौथाई कप ठंडे दूध में रुई को भिगाये तथा इस भीगी हुई रूई को 15 मिनट के लिए अपने डार्क सर्कल्स पर रखे और इसके बाद ठंडे पानी से धो ले। दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा सम्बंधित बिमारियों को ठीक करता है। लगभग 2 सप्ताह तक रोज़ाना दिन में एक बार इस तरीके का इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स को खत्म किया जा सकता है।

3). आलू से आँखों के निचे काले घेरे हटाए – Aloo se aankho ke niche kale daag hataye

आलू सिर्फ खाने के काम नहीं बल्कि आँखों के निचे काले घेरे को भी हटाने का काम करता हैं। इसका इस्तेमाल, आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को रूई की सहायता से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे जल्दी समाप्त हो जाएंगे।

4). बादाम का तेल – Badaam ke tel se dark circle khatam karne ka tarika

बादाम में विटामिन e अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसका तेल त्वचा को कोमल बनाता है। इससे आप घर में ही इस्तेमाल करके डार्क सर्कल्स हटा सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ा सा बादाम का तेल लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाना है, अब हल्के हाथों से मसाज़ करनी है और फिर ऐसे ही छोड़ देना है। सुबह जब सोकर उठें, तो आंखें धो लें। कुछ ही दिन में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

5). टी बैग का इस्तेमाल करे – Tea bags dark circles under eyes in hindi

ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से डार्क सर्कल आसानी से समाप्त हो जाते हैं। इसके लिए टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें। उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। अब कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं। 10 मिनट तक हर रोज ऐसा करने से फायदा होगा।

6). जैतून का तेल – How to use olive oil for removing dark circles

जैतून का तेल या ओलिव आयल के बारे में आपने भी सुना होगा। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, विटामिन्स तथा कई प्रकार के पौषक तत्व उपस्थित होते है जो की त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में सहायता करते है। रोजाना रात को सोने से पहले जैतून के तेल से आँखों के आस-पास मालिश करना डार्क सर्कल्स रेमेडीज में लाभकारी नुस्खा है।

7). आँखों से काले दाग संतरे से हटाए – Ankho ke niche kale ghere kaise hataye

संतरे के छिलके में बहुत गुण होते हैं। यह चेहरे से डार्क सर्कल्स तुरंत दूर करता हैं। इसके लिए सबसे पहले संतरे को धूप में सुखाकर पीस लें। अब इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे।

8). खीरा हैं सहायक – Khire se aankhon ke dark circle hatane ke upay

आपने टीवी पर या ब्यूटी पार्लर में देखा होगा कि लोगों की आंखों पर खीरे की स्लाइस रखी होती हैं। वह सिर्फ फैशन के लिए नहीं रखा जाता है। खीरे का आंखों की सेहत से सीधा वास्ता है। बस इसके लिए आपको खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रखना होगा और फिर उनकी स्लाइस काटकर आंखों पर रखनी होंगी। इन स्लाइसेस को 10 मिनट तक आंखों पर रखा रहने दें और फिर आंखें धो लें। आप फ्रेश महसूस तो करेंगे ही। साथ में कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल्स भी कम होने लगेंगे।

9). गुलाबजल हटाएगा डार्क सर्कल्स – Gulab jal for dark circles treatment in hindi

त्वचा के हर बीमारी के लिए गुलाब जल सबसे अच्छा इलाज हैं। इसे आप त्वचा साफ करने और खुद को रिफ्रेश करने के साथ-साथ डार्क सर्कल मिटाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए, रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। 15 मिनट रुई को आंखों पर रखे रहिए और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए। एक महीने तक लगातार यह तरीका अपनाने पर असर दिखने लगेगा।

10). पुदीने की पत्तियां – Home remedies for under eye dark circles in hindi

पुदीना यानी मिंट, जिसे डार्क सर्कल्स मिटाने के लिए किया जा सकता है। आपको करना यह है कि कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाना है। 10 मिनट तक इसे यूं ही रखे रहें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इसे रोज़ाना रात में लगाएंगे, तो हफ्तेभर में फर्क दिखने लगेगा।

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *