प्रियंका चोपड़ा की जीवनी | Priyanka Chopra Biography In Hindi

Priyanka Chopra Biography In Hindi

नाम  –  प्रियंका चोपड़ा,
जन्म  –  18 जुलाई 1982,
पिता  –  अशोक चोपड़ा,
राष्ट्रीयता –  भारतीय,
उपलब्धि –  अभिनेत्री और गायिका,

प्रियंका चोपड़ा का जीवन परिचय / Priyanka Chopra Biography

प्रियंका चोपड़ा भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री और गायिका है वे मिस वर्ल्‍ड 2000 प्रतियोगिता की विजेता रही है। वे भारत के चर्चित अभिनेत्रीयो मे एक है। वे बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शुमार है । प्रियंका भारत के साथ-साथ विदेश में भी चर्चित सेलिब्रिटीज में से ए‍क है कई हॉलीवुड फ़िल्मो मे काम कर चुकी। उन्होने कई इंग्लीश गाने भी गाए है। उन्हे अपने करियर में कई सफल फिल्‍में करने के लिए हैं कई पुरस्‍कारों से भी पुरस्‍कृत किया जा चुका हैा जिसमे एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और चार श्रेणियों में फिल्मफेयर पुरस्कार भी सामिल है। वे दर्शको के बीच काफ़ी फेमस है।

प्रारंभिक जीवन –

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई 1982 को झारखंड के एक छोटे से शहर जमशेदपुर हुआ था। लेकिन वह बरेली को अपना असली घर समझथी है। उनके पिता का नाम अशोक चोपडा और मां का नाम मधु चोपड़ा हैं। उनके माता-पिता भारतीय सेना में चिकित्सक थे। उनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम सिद्धार्थ हैं। अभिनेत्री परिणीति भी चोपड़ा प्रियंका की चचेरी बहन हैं। प्रियंका के पिता अशोक चोपड़ा पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते थे और माँ झारखण्ड से थी।

प्रियंका की पढ़ाई लॉ मार्टीनियर्स गर्ल्‍स स्‍कूल, लखनऊ और सेंट मारिया गोरेटी कॉलेज, बरेली से हुई थी। 13 साल की उम्र में वे पढ़ाई के लिए अमेरिका अपने आंटी के पास चली गई. तीन साल बाद जब वे भारत लौटीं तो उन्‍होंने आर्मी पब्लिक स्‍कूल, बरेली से पढ़ाई की. मां और पिता दोनों के भारतीय आर्मी में चिकित्‍सक होने की वजह से प्रियंका के परिवार को देश के कई हिस्‍सों में जाना पड़ता था। प्रियंका ने एक बार इंटरव्यू में बताया कि ” इतनी सारी जगहों पर रहने के बाद और इतने स्कूल बदलने के बाद भी मुझे कभी किसी नई जगह पर जाना परेशानी भरा नहीं लगा क्योंकि मैं हर तरह के कल्चर में घुल जाती थी और बहुत कुछ सीखने को भी मिलता था। “

फिल्मी सफ़र –

प्रियंका ने अपनी फिल्मी सफ़र की शुरुआत 2002 में तमिल फिल्म ‘थमिज़हन’ से की थी। उसके बाद हिन्‍दी फिल्‍मों में उनके करियर की शुरूआत 2003 में फिल्‍म ‘द हीरो- लव स्‍टोरी ऑफ अ स्‍पाई’ से हुई थी। इसके बाद उन्होंने ‘अंदाज’ फिल्म मे अक्षय कुमार के साथ की, जो बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म थी। 2004 मे ” एतराज ” और 2006 मे ” क्रिश ” और ” डॉन ” जैसी सफल फ़िल्मे उनके लाइफ की टुर्नीग पॉइंट साबित हुई।

इसके बाद उन्‍होंने क‍ई छोटी बड़ी फिल्‍मों में काम किया फिल्‍म ‘फैशन’ में निभाए गए उनके किरदार के लिए उनकी काफी प्रशंसा हुई दर्शकों के साथ साथ आलोचकों ने भी उनके अभिनय की काफी तारीफ की इसके लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म अभिनेत्री के राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया गया। वे बॉलीवुड के अलावा अमेरिकन टीवी सीरीज क्वांटिको मे काम किया, जिसमे वे एफबीआई एजेंट अलेक्स पेरिश का रोल किया है। वे बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में से भी एक हैं।

रियल लाइफ –

प्रियंका रियल लाइफ मे बहुत मेहनती है, वे अपने हर काम बहुत मेहनत से करती है। प्रियंका ने एक इंटरव्यू में कहा कि “ वो एक शर्मीली लड़की थी उस समय और कम आत्मविश्वास वाली लेकिन बहुत मेहनती थी और आज मैं जो कुछ भी हूँ इसी वजह से हूँ।’ वो इतनी सफल स्तर होने के बाद भी अपने परिवार के बेहद करीब है और शायद यही वजह कि वो अपने स्टारडम को सम्भाल कर रख पा रही है। साथ ही प्रियंका ने कई बार यह इंटरव्यू में कहा है कि वो अपने पापा के सबसे करीब रही है, और मेरे तनाव के समय में पापा हमेशा मेरे साथ थे।  यही वजह है कि पापा के नहीं रहने के बाद उन्होंने अपने हाथ पर एक टॅटू बनवाया हुआ है  “Daddy’s lil girl” .उनके पिता की जून  2013 में मौत हो गयी थी।

प्रियंका के लव अफेर : –

प्रियंका जब मॉडलिंग मे किस्मत आजमा रही थी उस समय असीम मर्चेंट उनके प्रेमी थे. असीम के अनुसार प्रियंका जब मिस वर्ल्ड बनी उसके बाद उसने मुझे धोखा दे दी। इसके बाद अक्षय कुमार के साथ नाम जुड़ चुका हैं वे ” अंदाज “, ” मुझसे शादी करोगी “, ” ऐतराज़ ” फ़िल्मो मे साथ काम किए थे।

आपको पता होगा की प्रियंका बॉलीवुड के किंग ख़ान के साथ भी डेटिंग कर रही थी. पर एन वक्त मे शाहरुख की पत्नी गौरी ख़ान को मालूम हो गया. फिर क्या गौरी ने शाहरुख को वॉर्न कर दी की नेक्स्ट टाइम प्रियंका के साथ कोई भी मूवी मे काम नही करना हैं। एक बार प्रियंका की लव स्टोरी शाहिद कपूर के साथ भी चर्चा मे आई थी. पर ज़्यादा वक्त चला नही।

सम्मान और पुरूस्कार – Priyanka Chopra Biography

प्रियंका अपने लाइफ मे कई पुरूस्कार जीते, जब वो बरेली के आर्मी पब्लिक स्कूल में पढ़ रही थी उसी दौरान उन्होंने स्कूल मे क्वीन नाम की सौन्दर्य प्रतियोगिता को जीता था।  और जब अमेरिका मे पढ़ रही थी उस समय अँग्रेज़ी मे क्लास टॉपर बनी जबकि अँग्रेज़ी उसकी मात्रभाषा नहीं थी। इसके अलावा वंहा संगीत सीखने के दौरान उन्हें नेशनल ओपस ऑनर कोर के सम्मान के लिए चुना गया। वे इस सम्मान को पाने वाली पहली भारतीय थीं।

सन 2000 में उन्होंने ” मिस वर्ल्ड ” का ख़िताब जीता था इसे पाने वाली वो पांचवी भारतीय थी। प्रियंका को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें अमेरिकन टीवी सीरीज क्वांटिको के लिए पीपल्स चॉइस अवार्ड 2016 में सबसे पसंदीदा एक्ट्रेस का अवार्ड भी मिला है।

प्रसिद्ध फ़िल्मे –

थमिज़ान, अंदाज़, अंदाज़, मिस इण्डिया: द मिस्टरी, प्लान, एतराज़, मुझसे शादी करोगी, बरसात, 36 चाइना टाउन, कृश, आप की खातिर, डॉन, ओम शाँति ओम, लंदन ड्रीम्स, कुर्बानी, बिग ब्रदर, सलाम-ए-इश्क, गॉड तुस्सी ग्रेट हो, दिल धड़कने दो, गुंडे, बरफी, मॅरी कॉम, जय गंगा जल,

More Information About Priyanka Chopra  : –

Priyanka Chopra Height – 5’6″ (1.69m)

⇒ Priyanka Chopra Hobbies  –  Singing, Writing Poems

⇒ Priyanka Chopra Religion  –  Hindu

Favorite Food    –    Lasagan, Makki Ki Roti With sarso Ka Saag

Favorite Color   –   Red

Favorite Actor    –  Mel Gibson, Kishor Kumar

Favorite Actress  –  Sushmita sen

Favorite Location  –  N/A

Does Priyanka Chopra smoke? : No

Does Priyanka Chopra alcohal? : Yes

        Also Read      •  अभिनेता रणबीर कपूर की जीवनी
                                     •  हस्तमैथुन के फ़ायदे व हानि क्या है? कैसे छोड़े हस्तमैथुन करना
                                     •  कबीरदास के सबसे लोकप्रिय दोहे हिन्दी अर्थ सहित

Priyanka Chopra Life Story In Hindi और न्यू पोस्ट डाइरेक्ट अपने ईमेल मे पाने के लिए फ्री Email Subscribe करे,

loading...

LEAVE A REPLY