सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी | Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

Sushant Singh Rajput in Hindi/ सुशांत सिंह राजपूत भारतीय फ़िल्म अभिनेता व् टीवी अभिनेता हैं। वे ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने बहुत कम समय में बॉलीवुड में अपनी पहचान कायम की। आज सुशांत हमारे बीच में नहीं हैं, पर उनके द्वारा निभाया हुवा किरदार आज भी हमारे जेहन में मौजूद हैं। आइये जाने सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय।

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी | Sushant Singh Rajput Biography In Hindiशुरुआती जीवन – Early Life of Sushant Singh Rajput in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को पटना, बिहार में हुआ है। इनका पैतृक घर बिहार के पुरनिआ राज्य के मल्डीहा गांव में हैं। सुशांत सिंह राजपूत के पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह और माता का नाम उषा सिंह था। दुर्भाग्यवश इनके माता का 2002 में देहांत हो गया। उनके पिता सरकारी अधिकारी थे। उनका परिवार सन् 2000 के शुरूआती समय में दिल्ली में आकर बस गया। सुशांत की 4 बहनें और एक भाई भी हैं जिसमें से एक बहिन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेट खिलाड़ी हैं।

सुशांत सिंह ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं। बचपन में माँ के गुजर जाने का दर्द अलग था। लेकिन एक जूनून और टैलेंट की वजह से इन्होने एक मुकाम हासिल किया। सुशांत पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद मुंबई का रूख किया।

पढ़ाई – Sushant Singh Rajput Study 

सुशांत की शुरूआती पढ़ाई सेंट कैरेंस हाई स्कूल, पटना से हुई है और इसके आगे की पढ़ाई दिल्ली के कुलाची हंसराज माॅडल स्कूल से हुई है। इन्होने उस समय AIEEE में पुरे भारत में 7 रैंक लाये थे। इसके बाद दिल्ली काॅलेज आॅफ इंजीनियरिंग से उन्होंने मैकेनिल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। वे भौतिक विज्ञान में एक राष्ट्रीय ओलंपियाड विजेता भी थे।

सुशांत पढ़ाई में काफी अव्वल थे, इस वजह से वे कई परीक्षाओं में बैठे और सफल हुए लेकिन उन्हें तो अपना करियर फिल्मों में बनाना था इसलिए वे पहले दिल्ली आए और इसके बाद मुंबई का रूख किया। मुंबई आने के बाद उन्होंने एक डांस ग्रुप के साथ भी परफाॅर्म किया जिसको मशहूर कोरियोग्राफर ऐश्ले लोबो ने प्रशिक्षित किया था। इसके बाद उन्होंने थियेटर ज्वाइन किया और शायद यही कारण है कि वे एक मेहनती अभिनेता बनने में सफल हुए।

करियर की शुरुवात – Sushant Singh Rajput Life Story in Hindi

सुशांत ने अपने करियर की शुरूआत बैकअप डांसर के रूप में की थी और उन्होंने फिल्मफेयर अवार्डस में भी कई बार डांस किया है। वहीं पर उनको सबसे पहले बालाजी टेलीफिल्मस की कास्टिंग टीम ने नोटिस किया जिसके बाद उनके करियर की शुरूआत ‘किस देश में है मेरा दिल’ नामक सीरियल से हुई जिसमें उन्होंने प्रीत जुनेजा का किरदार निभाया था लेकिन जी.टी.वी. का एकता कपूर के धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ से उन्हें पहचान मिली। पवित्र रिश्ता में निभाए गए अपने किरदार मानव देशमुख से वे घर-घर की पसंद बन गए। इसके बाद वे डांस रियलिटी शो ‘जरा नच के दिखा 2 और झलक दिखला जा 4 में भी दिखाई दिए और इसके बाद सुशांत ने फिल्मों का रूख कर लिया और ‘काय पो चे’ फिल्म से अपना फिल्मी सफर शुरू किया। जिसमे उनके अभिनय की तारीफ़ भी हुई। इसके बाद वो शुद्ध देसी रोमांस में वाणी कपूर और परिणीति चोपड़ा के साथ दिखे। फ़िल्म सफल रही और सुशांत का फ़िल्मी करियर परवान चड़ गया।

2016 में आयी फिल्म M.S. Dhoni: The Untold Story जिसमे सुशांत लीड रोल में थे ये सुपर-डुपेर हिट रही। दर्शको ने ये फिल्म को काफी पसंद किया और सुशांत अभिनय भी लाजवाब था। ये फिल्म भारत पूर्व क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जीवन पर आधारित थी।

2019 में आयी फिल्म छिछोरे एक बड़ी हिट फिल्म रही। इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का 67वां राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार मिला है। सुशांत सिंह राजपूत ने केदारनाथ में बहुत उम्दा रोल अदा किया था, और उनके केदारनाथ मूवी में एक्ट्रेस सारा अली खान थी।  इसके बाद 2020 में फिल्म ‘दिल बेचारा’ सुशांत की आखिरी फिल्म साबित हुई, जो 24 जुलाई को ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी स्टार पर रिलीज़ हुई. फिल्म को सबने बहुत पसंद किया, फिल्म में उनके साथ संजना संघी थी।

सुशांत मशहूर कोरियोग्राफर श्यामक डावर के छात्र रहे हैं। सुशांत ने 2006 के काॅमनवेल्थ खेलों में भी परफाॅर्म किया था। इसके बाद 51वें फिल्मफेयर अवार्डस में भी वे बैकग्राउंड डासंर के तौर पर काम कर चुके हैं। वे ‘जरा नच के दिखा 2’ और ‘झलक दिखला जा 4’ जैसे बड़े डांसिग शोज के भी प्रतिभागी रहे हैं और ‘झलक दिखला जा 4’ के दौरान उन्हें ‘मोस्ट कंसिस्टेंट परफाॅर्मर’ का टाईटल भी मिल चुका है।

अपनी पहली ही फिल्म से सबकी नजर में अपनी जगह बनाने वाले सुशांत का भी जीवन आसान नहीं रहा है। मां बाप की इच्छा के बिना उन्होंने फिल्मों को अपना करियर चुना और आज इंडस्ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्थापित किया है।

एक समय था जब उनके साथ अभिनेत्रियां काम तक नहीं करना चाहती थीं क्योंकि वे एक साधारण परिवार से थे और उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था। फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ इसका उदाहरण है। काफी समय बाद फिल्म के लिए परिणीति चोपड़ा को साइन किया गया था।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने संघर्ष के दिनों को याद करके कहते हैं की वे असफल होने को लेकर नहीं घबराते। वे कहते हैं “नहीं, मुझे फिल्म के असफल होने को लेकर घबराहट नहीं होती। मैंने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग छोड़ने के बाद अभिनय की शुरुआत की थी। उन दिनों मैं थियेटर करता था. मैं एक कमरे में छह लड़कों के साथ रहता था। मुझे अपने हर नाटक के लिए 250 रुपये मिलते थे. मैं बैकग्राउंड डांसर था और मैं उसमें भी बेहद खुश था.”।

“अपने थियेटर या टीवी के दिनों में मैं सोचता था कि मुझे इस समय कड़ी मेहनत करनी होगी और मुझे एक दिन जरूर सफलता मिलेगी। मैं तब भी सफल था. जहां तक अभिनय का सवाल है, चाहे वह थियेटर हो, टीवी या फिल्म मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता.”।

निजी जीवन – Sushant Singh Rajput Affairs in Hindi

सुशांत अपनी लव लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहे हैं। वे अपनी प्रेमिका अंकिता लोखंडे के साथ काफी लंबे वक्त से रिलेशन में हैं और खबरों की मानें तो वे एक साथ लिव-इन में रहते हैं। ऐसा कहा जाता है कि दोनों के बीच ऐसा गहरा रिश्ता है कि अगर किसी भी फिल्म में सुशांत का किसिंग सीन होता है तो सुशांत यह बात पहले ही अंकिता को बता देते हैं और उनकी हामी होने के बाद ही वे ऐसे सीन को अंजाम देते हैं। हालाँकि सुशांत की अभिनेत्री कृति सनोन के साथ भी नाम जुड़ा चूका हैं। सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत के बीच भी अफेयर की खबरें मीडिया में बनी रही थी।

सुशांत सिंह राजपूत पिछले काफी समय से रिया चक्रवर्ती के साथ देखे जा रहे थे। उनके अफेयर की खबरें रिया चक्रवर्ती संग खूब आ रही थीं। खबरें ये भी चल रही थीं कि जल्द ही दोनों शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। कई मौके पर ये दोनों साथ ही देखे जाने थे। इनके भी अफेयर की खबर की सच्चाई सबके सामने नहीं आई थी लेकिन रिया के साथ सुशांत के अफेयर की चर्चा हर किसी ने की थी।

प्रसिद्द फिल्मे – Sushant Singh Rajput Movies in Hindi

  • काय पो चे
  • शुद्ध देसी रोमांस
  • पीके
  • एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी
  • रबता
  • छिछोरे
  • केदारनाथ
  • दिल बेचारा

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु – Cause of Death Sushant Singh Rajput in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई स्थित अपने घर में 14 जून 2020 को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। सबसे पहले उनके नौकर ने शव को पंखे से लटकते हुए देखा और तुरंत मुंबई पुलिस को इसकी जानकारी दी थी। मुंबई पुलिस जांच के लिए उनके घर पहुंची थी लेकिन इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी बाहर नहीं आई थी । बता दें, सुशांत सिंह राजपूत महज 34 वर्ष के थे। अभी भी इस विषय पर जाँच चल रहा हैं। 5 अगस्त 2020 केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत केस में सीबीआई जांच के आदेश दिए। इनके मृत्यु को लेकर कई तरह की बाते सामने आयी। सुशांत की मौत के 40 दिन बाद, 25 जुलाई को सुशांत के पिता ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रबोर्ती उनके परिवार समेत 5 लोगों पर गंभीर आरोप लगाते हुए पटना पुलिस के पास FIR दर्ज कराई है, आपको बता दें ये आरोप धोखाधड़ी, चोरी, गलत तरीका अपनाना, आपराधिक विश्वासघात और सुशांत के पैसे हड़पने से संबधित है। अभी सीबीआई टीम इसकी बारीक तरीके से जाँच कर रही है।

सुशांत सिंह राजपूत पुरूस्कार – Sushant Singh Rajput Awards in Hindi

  1. 2014 में फिल्म ‘काई पो चे,’ के लिए बेस्ट डेब्यू मेल अवार्ड.
  2. 2014 में फिल्म ‘काई पो चे,’ के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड.
  3. 2017 में एम एस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर के अवार्ड.
  4. 2019 में छिछोरे फिल्म के लिए 67वां राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार.

सुशांत सिंह राजपूत के बारे में और अधिक जानकारी – Sushant Singh Rajput Wiki in Hindi

Sushant Singh Rajput Height – (1.78m)

Sushant Singh Rajput Hobbies  –  Dancing, Video game

Sushant Singh Rajput Religion   –  Hindu

Favorite Food    –    राजमाह चावल, आलू पराठा, पुराण पोली, पास्ता, लस्सी

Favorite Color   –  ब्लैक

Favorite Sports   –  क्रिकेट

Favorite Actor    – शाहरुख खान

Favorite Actress  –  ईशा शेरवानी

Does Sushant Singh Rajput smoke? : हाँ

Does Sushant Singh Rajput alcohal? : हाँ


और अधिक लेख –

Please Note : – Actor Sushant Singh Rajput Biography In Hindi मे दी गयी Information अच्छी लगी हो तो कृपया हमारा फ़ेसबुक (Facebook) पेज लाइक करे या कोई टिप्पणी (Comments) हो तो नीचे  Comment Box मे करे।

1 thought on “सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी | Sushant Singh Rajput Biography in Hindi”

  1. बहुत दुख के साथ कहना पर रहा है कि हमारे बिहार के शेर shushant singh rajput अब हमारे बीच नहीं रहे
    इसका क्या कारण हो सकता है ये तो मैं नहीं जानता हूँ but इतना जरूर कहूँगा कि वे सिर्फ एक Nek Dil ही नहीं बल्कि शेर दिल भी थे मेरी बस इतनी सी हि अनुरोध है कि आगे किसी के साथ ऐसा ना हो

Leave a Comment

Your email address will not be published.