एक्ट्रेस यामी गौतम की जीवनी | Yami Gautam Biography in Hindi

0

Yami Gautam / यामी गौतम एक एक्ट्रेस और मॉडल हैं। यामी गौतम ने कई भाषाओं- पंजाबी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्‍नड़, हिन्‍दी की फिल्‍मों में काम किया है। शुरुवाती समय में धारावाहिक से पहचान बनाने वाली यामी अब बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्री हैं। उन्हें कई अवार्ड्स भी मिल चुके हैं।

एक्ट्रेस यामी गौतम की जीवनी | Yami Gautam Biography in Hindi

यामी गौतम का परिचय – Actress Yami Gautam Information

पूरा नाम यामी गौतम (Yami Gautam)
जन्म दिनांक 28 November 1988
जन्म स्थान हिमाचल प्रदेश
पिता का नाम मुकेश गौतम
माता का नाम अंजली गौतम
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
शिक्षा लॉ आनर्स
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
हॉबी योग, रीडिंग
ऊँचाई 1.65 m

यामी गौतम पॉजिटिव सोच में विश्वास रखती हैं और किसी रेस में शामिल नहीं हैं। ‘विक्की डोनर’ से मिली पहचान के बाद वह ऋतिक रोशन के साथ ‘काबिल’ में नेत्रहीन युवती बनी दिखीं तो रामगोपाल वर्मा की ‘सरकार-3’ में ग्रे शेड वाले किरदार में। उन्‍हें पढ़ना, घरों की आंतरिक सजावट करना, गाने सुनना काफी पसंद है। वे कई भारतीय विज्ञापनों में काम कर चुकी हैं।

प्रारंभिक जीवन – Early Life of Yami Gautam 

यामी गौतम का जन्‍म 28 नवम्बर 1988 में हुआ था। उनका जन्म हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में हुआ था और लेकिन वे चंड़ीगढ़ में पली बढ़ी हैं। उनके पिता का नाम मुकेश गौतम है जो कि पंजाबी फिल्‍म निर्देशक और ज़ी न्यूज़ चैनल में संयोजक हैं। उनकी मां अंजली गौतम हैं। यामी की एक बहन भी हैं सुरीली गौतम, जिन्होंने पंजाबी फिल्म ‘Power Cut’ के साथ फिल्मो की शुरुआत की और एक छोटा भाई ओजस गौतम।

यामी गौतम की शुरुवाती शिक्षा चंडीगढ़ से की। स्‍कूली शिक्षा पूरी होने के बाद उन्‍होंने लॉ आनर्स में स्‍नातक करने के लिए कॉलेज ज्‍वाइन कर लिया। वे आई.ए.एस. ज्‍वाइन करना चाहती थीं लेकिन 20 साल की उम्र में उन्‍होंने फिल्‍मों में आने का मन बना लिया। वे लॉ ऑनर्स की पढ़ाई कर रहीं थी लेकिन अभिनय करने के लिए उन्‍होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी।

करियर – Yami Gautam Career

यामी गौतम ने अपनी करियर की शुरुवात दूरदर्शन के धारावहिक ‘चाँद के पार चलो’ से की। लेकिन कुछ समय बाद कलर्स चैनल पर आने वाले ये प्यार न होगा कम धारावाहिक से प्रसिद्ध हुईं। उनका फिल्‍मी करियर कन्‍नड़ फिल्‍म ‘उल्‍लासा उत्‍साहा’ से शुरू हुआ था। यह फिल्‍म तो बॉक्‍स ऑफिस पर नहीं चल पाई लेकिन उनकी परफॉर्मेंस को सराहा गया।

बॉलीवुड में उन‍की शुरूआत चर्चित फिल्‍म ‘विकी डोनर’ से हुई था जिसमें उनके हीरो आयुष्‍मान खुराना थे। फिल्‍म में उन्‍होंने एक बंगाली लड़की का किरदार निभाया। यह फिल्‍म तो कम बजट की थी लेकिन फिल्‍म काफी सफल हुई और आलोचकों ने भी इसे सराहा। इस फिल्‍म के लिए भी उन्‍हें काफी प्रशंसा मिली थी।

यामी ने अजय देवगन के साथ प्रभु देवा की फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ के लिए फिल्मांकन पूरा किया और श्रीराम राघवन की फिल्म ‘बदलापुर’ वरुण धवन के साथ की। यामी गौतम पॉजिटिव सोच में विश्वास रखती हैं और किसी रेस में शामिल नहीं हैं। ‘विक्की डोनर’ से मिली पहचान के बाद वह ऋतिक रोशन के साथ ‘काबिल’ में नेत्रहीन युवती बनी दिखीं तो रामगोपाल वर्मा की ‘सरकार-3’ में ग्रे शेड वाले किरदार में।

यामी ने चांद के पार चलो धारावाहिक के आलावा – राजकुमार आर्यन, ये प्‍यार ना होगा कम, मीठर छुरी नं 1, किचन चैंपियन सीजन 1 में नजर आयी हैं।

यामी की लव अफेयर की बात करे तो एक बार पुल्किट सम्राट की पत्नी श्वेता रोहिरा ने अपने विवाहित जीवन को तोड़ने के लिए यामी को दोषी ठहराया था।

फिल्मे  – Yami Gautam Movie 

उल्‍लासा उत्‍साहा, विकी डोनर, हीरो, टोटल स्‍यापा, एक्‍शन जैक्‍सन, बदलापुर, बत्ती गुल मीटर चालू.


और अधिक लेख – 

Please Note :- I hope these “Yami Gautam Biography & Story in Hindi” will like you. If you like these “Yami Gautam Information in Hindi” then please like our facebook page & share on whatsapp.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here