स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं | How To Remove Stretch Marks in Hindi

Stretch Marks kaise Hataye – जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई निशान उभर के आ जाते हैं, जिन्हें स्ट्रेच मार्कस कहते है। जब भी कभी कोई मोटा होता है, तो शरीर में अचानक आए बदलाव और त्वचा में आए खिंचाव के कारण त्वचा पर कई निशान उभर के आ जाते हैं, जिन्हें स्ट्रेच मार्कस कहते है। जब महिलाएं साड़ी या crop top पहनती है तो ये काफी भद्दे नजर आते है। आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के शरीर में होते हैं। स्ट्रेच मार्क्स महिलाये और पुरुषो दोनों में होते हैं, तो आइये जाने इससे निजात पाने का तरीका..

स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाएं | How To Remove Stretch Marks in Hindiज्यादातर स्ट्रेच मार्क बगल, पेट, स्तन, जांघों, हिप्‍स और नितंबों पर होते हैं, क्योंकि मोटापा होने पर शरीर के इसी भाग पर सबसे ज्यादा चर्बी बढ़ने से त्वचा में खिंचाव होता है। इन स्ट्रेच मार्कस से बचने के लिए कई तरह के उपचार मौजूद हैं जैसे कि सर्जरी आदि लेकिन सबसे बेहतर है इनके होने से पहले ही सावधानी बरती जाए।

इसके कई कारण हो सकते है जैसे – Stretch Marks Cause in Hindi

किशोरावस्था – इस दौरान शरीर में कई परिवर्तन होते हैं। इन दिनों शरीर में हॉर्मोन्स में बदलाव बहुत ही तीव्र गति से होता है।जिससे स्ट्रेच मार्क्स हो सकते हैं।

जेनेटिक – ये जेनेटिक भी होते हैं। अगर परिवार में किसी को इस तरह के लक्षण हैं तो ये दूसरे को भी हो सकते हैं।

गलत दवाइयों के सेवन करने से – दवाओं के गलत या अत्याधिक खुराक की मात्रा का उपयोग करने से शरीर पर खिंचाव होता है। जिससे ये निशान पड़ने लगते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के कुछ घरेलू उपचार – Stretch Marks Treatment at Home in Hindi

1.खूब पानी पीयें – त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए शरीर में पानी का होना बहुत जरूरी है। पानी त्वचा को हाइट्रेड रखता है और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में सहायता भी करता है।

2. एलोवेरा – एलोवेरा में औक्सिन और गिब्‍बेरोल्लिंस जैसे कंपाउड्स पाये जाते हैं जो नए सेल्‍स के विकास को उत्तेजित कर त्‍वचा के निशान को जल्‍दी से कम कर देते हैं।

3.आलू का रस – यह खनिज और विटामिन का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है जो एजिंग की तरह काम कर चेहरे पर पड़ रही झुर्रियों को दूर करता है और स्ट्रेच मार्क्स को कम करता है।

4.कोकोआ बटर – प्रेग्नेंसी में पडे़ स्‍ट्रेच मार्क्‍स को दूर करने के लिए कोकोआ बटर का प्रयोग सबसे ज्‍यादा होता है। यह त्‍वचा को नम कर के डैमेज हुए टिशू को सही करता है।

5.चीनी – चीनी एक प्राकृतिक त्वचा exfoliate होता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालकर शरीर के खिंचाव से पड़ने वाले निशान को कम करती है।

6.निम्बू का रस – निम्बू के रस का इस्तेमाल स्ट्रेच मार्क्स को कम करने का एक बहुत ही आसान उपाय है। यह प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है जो की त्वचा पर झाइयों, काले घेरे, कील मुहांसे आदि से होने वाले निशान को हटाने में मदद करता है।

अन्य उपाय – Stretch Marks Removal Cream in Hindi

Chemical Peels – Chemical peel मे पतला एसिड दूर ऊपरी त्वचा के लिए त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए परतों डाला जाता है। क्योंकि यह गहरी epidermal परतों में होता है। यह व्यक्ति के लिए stretch marks के निशान से छुटकारा पाने का मौका मिलता है।

और अधिक लेख – 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *