तिल खाने के फायदे व तेल का लाभ | Sesame Seeds Benefits in Hindi

घर के व्यंजनों और मकर संक्रांति पर खास तौर पर चिक्की बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली तिल या तिल्ली, अपने खास गुणों के कारण कई प्रकार से फायदेमंद है। इसके बीज के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं यह विटामिन, खनिज, प्राकृतिक तेलों और कार्बनिक यौगिकों सहित कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा, जस्ता, फाइबर, थायामिन, विटामिन बी 6, फोलेट, प्रोटीन और ट्रिप्टोफैन आदि प्रदान करते हैं। यह दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी रामबाण हैं। आइये जाने तिलके फायदे..

Sesame Seeds Benefits in Hindi

तिल का तेल भी भरी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके बीज सेसमं जीन के एक पौधे से उत्पन्न होते हैं और इसका वैज्ञानिक नाम सेसमं इण्डिकम (Sesamum indicum) है। तिल के बीज को दुनिया में सबसे पुरानी बीज के तेलों की फसल माना जाता है और इसकी 3500 से अधिक वर्षों से खेती की जा रही है। यह सबसे अधिक अफ्रीका और भारत में उगाया जाता है। तिल के बीज बहुत छोटे होते हैं, जो 3-4 मिलीमीटर लंबे और 2 मिलीमीटर चौड़े होते हैं। तिल तीन प्रकार का होता है, श्वेत, लाल एवं काला। आयुर्वेद में औषधि के रुप में काले तिलों से प्राप्त तेल अधिक उत्तम समझा जाता है।

तिल के फायदे – Sesame Seeds Health Benefits in Hindi 

1). मानसिक दुर्बलता में – Til ke Fayde for Mental (Brain)

तिल का इस्तेमाल मानसिक दुर्बलता को कम करता है, जिससे आप तनाव, डिप्रेशन से मुक्त रहते हैं। प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल का सेवन कर आप मानसिक समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

2). उच्च रक्तचाप के लिए – Til Benefits for High Blood Pressure in Hindi

तिल के बीज में पाए जाने वाले प्राकृतिक तेल हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। इससे आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर तनाव कम होता है और विभिन्न हृदय समस्याओं को रोकने में मदद मिलती है। इसके अलावा, मैग्नीशियम हाइपरटेंशन को कम करने के लिए जाना जाता है और तिल के बीज इस आवश्यक खनिज से भरे हुए हैं। इसके सेवन से आपको दैनिक आवश्यकता का 25% मैग्नीशियम प्राप्त होता है।

3). बालों के लिए – Sesame Seeds Benefits for Hair in Hindi

तिल का प्रयोग बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है। तिल के तेल का प्रयोग या फिर प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में तिल को खाने से, बालों का असमय पकना और झड़ना बंद हो जाता है। यह बालो को मजबूत भी करता हैं।

4). कैंसर के लिए – Cancer ke liye Til ke Fayde

तिल के बीज में आवश्यक विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। तिल के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जाने जाते हैं। तिल के बीज में फाइटेट भी होते हैं (यह एक यौगिक होता है) जो एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और मुक्त कणों के प्रभाव को कम करता है।तिल के बीज ल्यूकेमिया, स्तन कैंसर, फेफड़े के कैंसर, अग्नाशय कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं।

5). सुखी खांसी के लिए – Black Sesame Seeds Benefits in Hindi

सूखी खांसी होने पर तिल को मिश्री व पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा तिल के तेल को लहसुन के साथ गर्म करके, गुनगुने रूप में कान में डालने पर कान के दर्द में आराम मिलता है।

6). डायबिटीज़ के लिए – Til ke Tel ke Fayde

मैग्नीशियम सहित तिल के बीज में मौजूद तत्व, डायबिटीज को कम करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि तिल के बीज का तेल टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित रोगियों में विभिन्न डायबिटीज की दवा के प्रभाव को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यह दवा की कार्यक्षमता में सुधार और शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है जिससे डायबिटीज के लक्षणों को सामान्य करने में मदद मिलती है।

7). दांतों के लिए – Til Benefits for Tooth in Hindi

तिल, दांतों के लिए भी फायदेमंद है। सुबह शाम ब्रश करने के बाद तिल को चबाने से दांत मजबूत होते हैं, साथ ही यह कैल्शियम की आपूर्ति भी करता है। आपको पता ही हैं कैल्शियम दांतो के लिए कितना फायदेमंद हैं।

8). मजबूत हड्डियों के लिए – Sesame Seeds Benefits for Bone in Hindi

तिल के बीज में जस्ता, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी खनिज पाए जाते हैं, जो कि आपके शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। ये खनिज नई हड्डियों को बनाने और हड्डियों को मजबूत करने और उनकी मरम्मत करने में मदद करते हैं।

9). मुंह के छालों के लिए – Black Til ke Fayde

अगर आप मुंह के छाले से परेशां हैं तो तिल का तेल लगाएं, तिल के तेल में सेंधा नमक मिलाकर लगाने पर छाले ठीक होने लगते हैं।

10). अनीमिया के लिए – Sesame Seeds Benefits for Anemia

तिल के बीज, खासकर काले तिल, लोहे में समृद्ध होते हैं। इसलिए एनीमिया से पीड़ित लोगों को इसके सेवन की सलाह दी जाती है। तिल के बीज में सेसमोल नामक आर्गेनिक यौगिक होता है। यह रेडिएशन के हानिकारक प्रभावों से डीएनए की रक्षा करता है और आप रेडिएशन के प्रभाव में कई आकस्मिक स्रोतों से (accidental sources) – जैसे किमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी (कैंसर के उपचार के दौरान) – के कारण आ सकते हैं।

11). फटी एड़ियों के लिए – Sesame oil in Hindi

फटी एड़ि‍यों में तिल का तेल गर्म करके, उसमें सेंधा नमक और मोम मिलाकर लगाने से एड़ि‍यां जल्दी ठीक होने के साथ ही नर्म व मुलायम हो जाती है।

12). त्वचा के लिए – Til Benefits for Skin in Hindi

तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तिल का तेल से त्वचा को जरूरी पोषण मिलता है और इसमें नमी बरकरार रहती है। यह सौन्दर्य को निखरता हैं।

13). आँखों के लिए – Til Benefits for Eye Diseases in Hindi

तिल आँखों के लिए बढ़िया औषधि हैं, इससे आँख में दर्द, रतौंधी, आँख लाल आदि समस्याओं से बचा जा सकता हैं।

Also, Read More:- 

Leave a Comment

Your email address will not be published.